September 20, 2024

रतलाम / महर्षि श्री अरंविद 152 वीं जयंती पर व्याख्यानमाला आयोजित

रतलाम, 25 अगस्त (इ खबर टुडे)। म.प्र. जन अभियान परिषद व अरविन्द सोसायटी शाखा रतलाम के संयुक्त तत्वावधान में महर्षि श्री अरविंद जी की 152 वी जयंती के अवसर पर व्याख्यान माला श्री अरविंद सोसायटी ओरो आश्रम, श्री अरविंद मार्ग रतलाम पर ’’हम भारतीय बने’’ विषय पर आयोजित हुई। महर्षि अरविंद व श्री मॉ के चित्र के समक्ष दीप प्रज्जवलन व पुष्प अर्पण कर कार्यक्रम का शुभांरभ किया गया।

कार्यक्रम के प्रारंभ में म.प्र. जन अभियान परिषद के जिला समन्वयक रत्नेश विजयवर्गीय के द्वारा स्वागत भाषण व कार्यक्रम की रूपरेखा रखी गयी। महर्षि श्री अरविदं जी के जीवनी वाचन मातृ स्मृति विद्यालय के प्राचार्य लोकेन्द्र सिंह सिसौदिया के द्वारा की गयी।

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि एवं वक्ता म.प्र. जन अभियान परिषद पूर्व प्रदेश उपाध्यक्ष विभाष उपाध्याय ने आज के युवाओं को महर्षि श्री अरविन्द के सिद्धांतो को जीवन में उतारना आवश्यक है। उन्होने कहा कि हमारें बच्चों में हमें अच्छे संस्कार देने की आवश्यकता है, युवा पीढ़ी को नशे से मुक्त करना है, यदि बच्चों में संस्कार नहीं होंगे तो हमारे द्वारा कमाया हुआ मान-सम्मान, वैभव किसी भी काम का नहीं रहेगा। जीवन सफल बनाना है तो महर्षि श्री अरविन्द के जीवन को आत्मसात करना आवश्यक है।

महर्षि संजय शिवशंकर दवे ने कहा कि महर्षि श्रीअरविंद एक योगी, द्रष्टा, दार्शनिक, कवि और राष्ट्रवादी थे। जिन्होंने आध्यात्मिक विकास के माध्यम से पृथ्वी पर दिव्य जीवन के दर्शन को प्रतिपादित किया। सत्य, चित, आनंद का सिद्धांत और विकास का सिद्धांत जिसमें बताया कि किस प्रकार शिक्षा को संस्कारी बनाए, सेवा में लगाए, सबके सम्मुख संवाद रख सके, संतों के साथ जुड़ सके।

म.प्र. जन अभियान परिषद के संभाग समन्वयक शिवप्रसाद मालवीय ने बताया कि परिषद द्वारा प्रदेश के सभी संभाग/जिला मुख्यालयों पर महर्षि श्री अरविंद जी जयंती व्याख्यानमाला के कार्यक्रम आयोजित हो रहे है ताकि महर्षि श्रीअरविंद के विचारों को जन जन तक पहुंचाया जा सकें। महर्षि अरविंद से हमें देशभक्ति की शिक्षा मिलती है।

कार्यक्रम का संचालन विकास शैवाल के द्वारा किया गया, वंदे मातरम का गायन धर्मेन्द्र वर्मा के द्वारा किया गया। आई श्री सोशल एण्ड वेलफेयर सोसायटी द्वारा निर्मित गाय के गोबर के गणेश जी प्रतिमा व करमदी विकास समिति के द्वारा मीठी नीम के पौधे अतिथियों को भेंट किए तथा एक पेड़ मॉ के नाम अभियान के तहत पौधारोपण किया गया। व्याख्यान माला का कार्यक्रम का आभार परिषद के विकासखण्ड समन्वयक शैलेन्द्र सिंह सोंलकी के द्वारा व्यक्त किया गया।

कार्यक्रम में अरविदं सोसायटी, सचिव अमित श्रीवास्तव, सुश्री रितम उपाध्याय, नारायण चोऋषि, मणिंद्र तिवारी, विकासखण्ड समन्वयक शैलेन्द्र सिंह सोलंकी, रतनलाल चरपोटा, निर्मल अमलियार, मुकेश कटारिया, लेखापाल सह लिपिक महावीरदास बैरागी, विजयेश राठौड, सीएमसीएलडीपी मेंटर्स छात्र छात्राएं, नवांकुर संस्थाओं के प्रतिनिधि, श्रीमातृ विधा मंदिर स्टॉफ, छात्र छात्राएं आदि उपस्थित रहे।

You may have missed