September 20, 2024

हिजबुल्लाह का इजरायल पर जबरदस्त हमला, दागे 320 ड्रोन, नेतन्याहू बोले- हमें छेड़ा तो बख्शेंगे नहीं

यरुशलम, 25 अगस्त (इ खबर टुडे)। हमास और इस्राइल बीते 10 महीने से जंग लड़ रहे हैं। इस बीच, इस्राइल और लेबनान के हिजबुल्ला के बीच भी युद्ध छिड़ता दिख रहा है। दोनों के बीच तनाव तब बढ़ गया, जब इस्राइल ने रविवार सुबह हिजबुल्ला के ठिकानों पर हवाई हमले शुरू किए। इसके जवाब में हिजबुल्ला ने भी हमला किया। दावा किया जा रहा कि उसने इस्राइल पर 320 कत्युशा रॉकेट लॉन्च किए हैं। वहीं इस्राइली रक्षा बलों का कहना है कि यह हमले नागरिकों को लक्ष्य बनाकर किए गए हैं।

इस्राइल ने रविवार की सुबह दक्षिणी लेबनान में कई हवाई हमले किए। इसका कहना है कि हिजबुल्ला इस्राइल पर हमला करने की योजना बना रहा था। इसलिए एहतियातन यह हमले किए गए। हालांकि, यह हमला गाजा संघर्ष विराम वार्ता को विफल कर सकता है।

हिजबुल्ला ने भी किया था हमला
वहीं कुछ मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, हिजबुल्ला ने शनिवार को इस्राइल की ओर ताबड़तोड़ मिसाइल हमले किए थे। इस हमले में इस्राइली सीमा के अंदर स्थित कई घर तबाह हो गए।बताया जा रहा है कि हिजबुल्लाह ने ये हमले शुक्रवार को हुए इस्राइली हमले के जवाब में किया था।

उड़ानें प्रभावित
लेबनान में हवाई हमलों का सबसे ज्यादा असर उड़ानों पर पड़ा है। इस्राइल के बेन गुरियन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे ने आने वाली उड़ानों को डायवर्ट कर दिया है। वहीं, कुछ उड़ानों में देरी भी हो रही है। वहीं, यहां के रक्षा मंत्री योआव गैलेंट ने घरेलू मोर्चे पर विशेष स्थिति की घोषणा की। उन्होंने इस्राइली सेना द्वारा लेबनान में एहतियाती हमले शुरू करने के बाद रविवार सुबह छह बजे से 48 घंटे के राष्ट्रव्यापी आपातकाल का एलान किया है।

इस्राइल की रक्षा के लिए हमारी प्रतिबद्धता दृढ़: अमेरिका
पेंटागन ने इस्राइल की सुरक्षा के लिए अपने अटूट समर्थन की घोषणा की है। अमेरिकी रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन और इस्राइल के रक्षा मंत्री योआव गैलेंट के बीच बातचीत में, संयुक्त राज्य अमेरिका ने लेबनानी आतंकवादी समूह के हमलों का मुकाबला करने में अपने सहयोगी की सहायता करने के लिए अपनी तत्परता पर जोर दिया। कहा कि इस्राइल की रक्षा के लिए हमारी प्रतिबद्धता दृढ़ है।

हमें नुकसान पहुंचाया तो नहीं रहेंगे चुप- नेतन्याहू
सुरक्षा कैबिनेट बैठक की शुरुआत में प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा, “आज सुबह हमें इजरायल पर इजरायल पर हमला करने के लिए हिजबुल्लाह के प्लान की जानकारी मिली। रक्षा मंत्री और आईडीएफ चीफ-ऑफ-स्टाफ के साथ सहमति के बाद हमने आईडीएफ को खतरे को खत्म करने के लिए कार्रवाई शुरू करने का निर्देश दिया. तब से, आईडीएफ खतरों को विफल करने के लिए कड़ी कार्रवाई कर रहा है। आईडीएफ ने उत्तरी इजरायल की तरफ दागे गए हजारों रॉकेटों को नष्ट कर दिया है। इजरायल के नागरिकों, मैं आपसे अनुरोध करता हूं कि आप आईडीएफ होम फ्रंट कमांड के निर्देशों का पालन करें। जो कोई भी हमें नुकसान पहुंचाएगा – हम उसे नुकसान पहुंचाएंगे।”

You may have missed