September 20, 2024

महिलाएं स्वयं का उद्योग लगाने के लिए आगे आऐं, सरकार भाई की तरह उनके साथ खड़ी है – मंत्री चेतन्य काश्यप

रतलाम , 13 अगस्त (इ खबर टुडे)। सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्री चेतन्य कुमार काश्यप ने प्रदेश की महिलाओं से आहवान किया कि वे अपने स्वयं का उद्योग लगाने के लिए अग्रसर हो। मध्यप्रदेश सरकार हर संभव सहायता उपलब्ध कराने के लिए एक भाई की तरह हमेशा उनके साथ खड़ी है। श्री काश्यप सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम विभाग द्वारा आयोजित महिला उद्यमी सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे।

इस सम्मेलन में मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने प्रदेश की 850 औद्योगिक इकाईयों को 275 करोड़ रूपये प्रोत्साहन राशि सिंगल क्लिक से ऑनलाइन ट्रांसफर की। इंदौर, देवास और नीमच जिले की 12 औद्योगिक इकाईयों का भूमिपूजन और सौ उद्योगों का ऑनलाईन लोकार्पण किया गया। इन औद्योगिक इकाईयों में तकरीबन 638 करोड़ का पूंजी निवेश हुआ है और 27 सौ लोगों को रोजगार प्राप्त हो रहा है। तीन महिला उद्यमियों को ऋण राशि के चेक भी प्रदान किए गए।

सम्मेलन स्थल पर महिला उद्यमियों द्वारा स्टाल लगाए गये, जिनमें स्वयं के उत्पादों को प्रदर्शित किया गया। ये स्टाल आकर्षण का केन्द्र बने हुए थे। सात महिला उद्यमियों ने मुख्यमंत्री को राखियां बांधी।

श्री काश्यप ने अपने संबोधन में महिला सशक्तिकरण के लिए राज्य सरकार द्वारा किये जा रहे कार्यों का उल्लेख किया। उनहोंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री डॉ. यादव के नेतृत्व एवं मार्गदर्शन से देश और मध्यप्रदेश में एमएसएमई क्षेत्र में तेजी से प्रगति हो रही है।

मुख्यमंत्री का प्रयास है कि महिलाएं हर क्षेत्र में आगे बढ़े। औद्योगिक क्षेत्र में महिला उद्यमियों को प्रोत्साहित करने के लिए सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम विभाग हमेशा तत्पर है, वह हर तरह की सहायता और सहयोग उपलब्ध करा रहा है।

You may have missed