September 20, 2024

हिमाचल प्रदेश में त्राहिमाम, अब तक 16 लोगों की मौत, 39 लापता… इन राज्यों में भी अलर्ट

नई दिल्ली,06 अगस्त(इ खबर टुडे)। हिमाचल प्रदेश में कुल्लू, शिमला व मंडी जिले के सात स्थानों पर बादल फटने के बाद बाढ़ आने से अब तक 16 लोगों की मौत हो गई है, जबकि 39 लोग लापता हैं। तलाशी अभियान के पांचवें दिन सोमवार को दो शव मिले हैं। सोमवार को शिमला के सुन्नी बांध के पास डोगरी में दो शव मिले। एक शव लड़की और एक पुरुष का है। लड़की की आयु 14 से 17 वर्ष होने का अनुमान है।

हाल ही में तेज बारिश के चलते हिमाचल के कुल्लू, शिमला और मंडी सहित सात स्थानों पर बादल फटे है। जिस कारण से उन क्षेत्रों में तेज बाढ़ आ चुकी है। बाढ़ के आने से तबाही मच चुकी है। अब तक 16 लोगों की मौत हो गई है। वहीं कुछ ऐसे भी लोग है जो लापता है, सूत्रों के अनुसार कुल 39 लोग लापता है जिनकी तलाश जारी है।

आप को बता दें की तलाशी अभियान के पांचवें दिन सोमवार को शहर में बांध के पास डोगरी में दो शव बरामद हुए है। शवों की पहचान हुई है जिसमें एक लड़की है और एक पुरुष है। गौरतलब है की लड़की की आयु 14 से 17 वर्ष होने का अनुमान है।

अतिरिक्त उपायुक्त शिमला अभिषेक वर्मा ने बताया कि लड़की का शव ठीक हालत में है, जबकि पुरुष का शव क्षत-विक्षत है। हालांकि, दोनों की पहचान नहीं हो पाई है। कुल्लू जिला प्रशासन को भी इसके बारे में सूचना दी है। शिमला के समेज में 33 लोग लापता हुए हैं।

शिमला के सुन्नी बांध में मिले दो शव
बादल फटने और अचानक बाढ़ की घटना के पांचवें दिन शिमला के सुन्नी बांध में दो शव और मिले। इनमें एक महिला और दूसरा पुरुष का है। आशंका है कि ये शव बादल फटने के कारण समेज गांव से सतलुज नदी में बहकर बांध तक पहुंचे।

शहर में इन मार्गों पर 75 सड़कें बाढ़ के कारण बंद
हालांकि, सोलन में कुछ स्थानों पर भारी वर्षा की चेतावनी जारी की गई है। प्रदेश में बीते चौबीस घंटों के दौरान सबसे अधिक वर्षा हमीरपुर में 74, देहरा गोपीपुर में 32, पालमपुर में 28, नाहन में 25 ,मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई है। प्रदेश में 75 सड़कें बंद हैं जिन्हें खोलने के प्रयास किए जा रहे हैं। जबकि 68 ट्रांसफार्मर खराब हैं।

You may have missed