September 20, 2024

वक्फ एक्ट पर मचा घमासान… कांग्रेस बोली- संशोधन बर्दाश्त नहीं, JDU में भी उठे विरोध के स्वर, आज का दिन खास

नई दिल्ली,05 अगस्त(इ खबर टुडे)।वक्फ बोर्ड को लेकर देशभर में चर्चा हो रही है। कुछ लोगों ने आशंका जताई है कि मोदी सरकार संसद में वक्फ बोर्ड संशोधन बिल आने जा रही है। इसके जरिए वक्फ की जमीनों पर मालिकाना हक में बदलाव किया जाएगा। साथ ही वक्फ बोर्ड में महिलाओं को भी शामिल किया जाएगा।

सरकारी की ओर से बिल पर कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है, लेकिन बयानबाजी तेज है। सोमवार को दिन अहम है, क्योंकि संसद का मॉनसून सत्र चल रहा है और कहा जा रहा है कि सरकार आज यह बिल पेश कर सकती है।

भाजपा ने बताया- बदलाव क्यों जरूरी
केंद्र सरकार द्वारा वक्फ अधिनियम में संशोधन की अटकलों के बीच भाजपा ने रविवार को अपना रुख साफ किया। पार्टी ने कहा कि वक्फ की संपत्तियों में कई अनियमितताएं हैं, जिन्हें सरकार दूर करना चाहती है।

वरिष्ठ भाजपा नेता और उत्तर प्रदेश के पूर्व उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा के मुताबिक, यह सरकार की जिम्मेदारी है कि वक्फ संपत्तियों की अनियमितताओं को दूर किया जाए और लोगों को उनका उचित हिस्सा देना होगा।

कांग्रेस नेता नसीम खान बोले- संशोधन बर्दाश्त नहीं
कांग्रेस के शीर्ष नेतृत्व ने इस पर अपने पत्ते नहीं खोले हैं, लेकिन पार्टी के मुस्लिम नेता मुखर हैं। मुंबई में कांग्रेस नेता नसीम खान ने कहा कि एक बार वक्फ की संपत्ति हमेशा वक्फ की संपत्ति होती है। इस एक्ट में संशोधन को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड ने भी किया संशोधन का विरोध
इस बीच, ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल ला बोर्ड ने भी अपना रुख साफ कर दिया है। बोर्ड ने बयान जारी किया कि वक्फ एक्ट में कोई भी बदलाव कभी स्वीकार नहीं किया जाएगा। वक्फ अधिनियम में ऐसा कोई भी बदलाव, जो वक्फ संपत्तियों की स्थिति और प्रकृति को बदलता है या सरकार या किसी व्यक्ति के लिए उन्हें हड़पना आसान बनाता है, कभी भी स्वीकार नहीं किया जाएगा।

You may have missed