May 20, 2024

रतलाम / धूमधाम के साथ मना रंगपंचमी का पर्व, दो बत्ती पर फव्वारे के साथ रंगीन हुआ हर कोई, रंगारंग गेर भी निकली( देखिये वीडियो)

रतलाम,30 मार्च(इ खबरटुडे)। रंग बरसे…..होलिया में उड़े रे गुलाल, होली खेले रघुबीरा अवध में… सात रंग में खेल रही है दिलवालों की टोली रे….होली आई रे…होली के दिन दिल मिल जाते है….ये भगवा रंग- रंग रंग ….। होली के यह गीत रंगपचमी पर दिनभर शहर की फिजाओं में गुजंते रहे। रंगपंचमी का पर्व शहर में उत्साह के साथ मनाया गया। रंगप्रेमियों ने जमकर एक-दुसरे को रंग लगाया। इस मौके पर जहां दो बत्ती मित्र मण्डल द्वारा चौराहे पर लगाए गए रंगों के फौव्वारों से हर कोई रंगीन हुआ वहीं शहर में निकाली गई रंगारंग गेर ने रंगों की बौछारे की।

होली के गितों की धुन, ढ़ोल और बाजों की थाप, चारों ओर से बारिश करती रंगभरी फुहारों, लाल-काले, हरे-पीले चेहरे, थिरकते कदम और सड़कों पर मौजुद मस्ती और उत्साह में सराबोर टोलियां … ये नजारा शहर में शुक्रवार को रंगपंचमी के अवसर पर देखने को मिला। रंगपंचमी पर शुक्रवार को पूरा शहर ही रंगीन हो गया। हर गली, मोहल्ले में सुबह से दोपहर तक रंगपचंमी का माहौल देखने को मिला। एक-दुसरे को रंग लगाकर लोगों ने परिवार, दोस्तों के साथ नाच-गाकर उत्सव मनाया। पूरे दिन रंगों की मस्ती में सराबोर रहने के बाद शाम को पांरपरिक रूप से एक दूसरे से मिलकर बधाई देने का क्रम भी चलता रहा।

कोई नहीं बच पाया रंगों की बौछारों से
दो बत्ती चौराहे पर सुबह से माहौल रंगीन बना हुआ था। चौराहे पर लगाए गए रंगीन फौव्वारे जहां हर आने जाने वाले को रंगों की चपेट में ले रहे थे,वहीं सैंकडों युवा रंगों की फुहारों के बीच होली गीतों पर थिरक रहे थे।

दो बत्ती मित्र मण्डल और वेब पोर्टल इ खबर टुडे द्वारा आयोजित इस रंगारंग कार्यक्रम में शहर भर के लोगों ने बडी संख्या में आकर मस्ती की। दो बत्ती मित्र मण्डल के कमलेश अग्रवाल,कमलेश मोदी, भाजपा नेता रवि जौहरी, सौरभ सोनी, कमल जैन, कांग्रेस नेता विनोद मिश्रा मामा, जोएब आरिफ,वासिफ काजी, कुन्दन वर्मा, सुशील माथुर मीनू, संजय जैन, इ खबर टुडे परिवार के राजेश घोटीकर, अनिल मेहता, प्रदीप जैन, जीतेन्द्र राठौड़, प्रकाश पवार, पत्रकार मनीष पराले, कृष्ण कांत आदि यहां मौजूद थे।

निकली रंगारग गेर
रंगपंचमी पर पारंपरिक रूप से रंगारग गेर भी निकाली गई। आगे-आगे सजे धजे ऊंट, घोड़े, पीछे बैंडों का झुंड, ढोलो की थाप, लाउडस्पीकर पर बजते गीतों के साथ ही फाइटर पानी की बौछार करते रहे। इसमें शामिल लोग मस्ती में नाचते गाते रंग डालते पूरे शहर में उत्सव मनाते हुए निकले। रतलाम जागृति मंच के तत्वावधान में निकली गेर धानमंडी से गणेश देवरी, रंगरेज रोड, माणकचौक, घांस बाजार, चौमुखीपुल, चांदनीचौक, तोपखाना, हरदेवलाला की पिपली, आबकारी चौराहा, ब्रा हणों का वास, धानमंडी, नाहरपुरा, पुर्णेश्वर महादेव मंदिर, पैलेस रोड होते हुए डालुमोदी बाजार पहुंची, जहां गेर का स्वागत किया गया और फिर समापन हुआ।

डालुमोदी बाजार में चलता रहा रंगारग कार्यक्रम
रंगपंचमी के मौके पर कला अभिनव मंच द्वारा पूर्व गृह मंत्री हिम्मत कोठारी के नेतृत्व में स्थानीय डालुमोदी बाजार चौराहे पर रंगारंग कार्यक्रम का आयोजन किया गया । यहां हर वर्ष की तरह फुआरे लगाए गए थे, जिससे खुशबुदार रंगदार पानी की बौछारे निकल रही थी। फुआरें के नीचे खड़े होकर युवा-बड़े सभी भीगते नजर आए। गीतों की धुन पर चलने वाले फुआरों में सभी झुमने को बेताब दिखे। इसके अलावा रंग-गुलाल उड़ाकर सभी का स्वागत भी किया गया। यहां रंगपंचमी के अवसर पर निकली गेर का भी स्वागत किया गया। इस मौके पर रतलाम विकास प्राधिकरण के पूर्व अध्यक्ष विष्णु त्रिपाठी, निगम अध्यक्ष दिनेश पोरवाल, महेन्द्र कोठारी, प्रदीप उपाध्याय, पवन सोमानी, राजेन्द्र राठौर, मुन्ना जोशी, संजय आंचलिया, अजय भंडारी, चादंमल पालरेचा आदि मौजुद थे।

हर तरफ दिखे रंग
रंगपचमी को मौके पर शहर में हर तरफ रंग बिखरे दिखाई दिए। चौराहे-चौराहे पर विभिन्न संस्थाओं ने अपनी और से रंगो से भरे ड्रम और लाउडस्पीकर लगाए थे। बच्चे और युवा हर आने-जाने वाले पर रंगों की बौछार कर रहे थे। कोई भी उनसे बचकर नहीं जा पा रहा था। युवावर्ग वाहनों पर सवार होकर मस्ती में शहर में घुमते नजर आए। जहां जिसकों कोई परीचित नजर आया, उसे रंगो से सराबोर कर दिया। लोगों ने एक-दुसरे के घर जाकर भी होली खेली। कोई दोस्तों को पकड़कर घर से बाहर निकाल रहा था, तो कोई रिश्तेदारों को। शुरु में सभी ने आनाकानी की, लेकिन कोई भी ज्यादा समय तक बचा नहीं रह सका। सुबह से शाम तक होली की हुड़दंग चलती रही। शाम को कई स्थानों पर होली खेलने के बाद पार्टियों का सिलसीला भी चलता रहा।

जगह-जगह रही पुलिस तैनात
रंगपंचमी के मौके पर शहर में शांति व्यवस्था के लिए पुलिस भी हर जगह तैनात रही। लगभग हर चौराहे पर पुलिस पाइंट लगाए गए थे। संवेदनशील क्षेत्रों में विशेष रुप से पुलिस बल को तैनात किया गया था। बाजार में हर स्थान पर पुलिस जवान खड़े नजर आए। एसपी अमित सिंह, एएसपी डॉ. गोपाल खांडेल, सीएसपी विवेकसिंह चौहान, टीआई आदि शहर में निरीक्षण करते रहे।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds