September 29, 2024

हिमाचल में बाढ़-बारिश का कहर, कुल्लू में कई मकान धराशायी, आज भारी बरसात का ऑरेंज अलर्ट

शिमला,24 अगस्त(इ खबर टुडे)। हिमाचल प्रदेश में रेड अलर्ट के बीच बारिश ने तबाही मचा रखी है। खराब मौसम के चलते प्रदेश में बुधवार को एक बच्चे समेत 10 लोगों की मौत हो गई है। छह लोग लापता भी हैं। गुरुवार की सुबह कुल्लू में कई मकान धराशायी हो गए। पहाड़ी धंसने कई मकान ढह गए। मकानों को एक हफ्ते पहले ही खाली करा लिया गया था।

प्रदेश के सभी क्षेत्रों में वीरवार को भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी हुआ है। शुक्रवार से बारिश में कुछ राहत मिलने के आसार हैं। बुधवार को भारी बारिश के चलते प्रदेश में विमान सेवाएं ठप रहीं। गगल एयरपोर्ट पर तीन विमान सेवाएं रद्द हो गई हैं। बुधवार सुबह स्पाइसजेट, इंडिगो और एलाइंस एयर की फ्लाइट गगल नहीं पहुंची। शिमला के जुब्बड़हटटी और भुंतर एयरपोर्ट से भी हवाई सेवाएं नहीं हो सकीं।

आनी में आठ भवन हुए धराशायी
कुल्लू के आनी में एक हफ्ते पूर्व नए बस स्टैंड के साथ बने करीब चार भवन और उसके पीछे तीन चार रिहायशी मकान में दरारें आने से इन्हें प्रशासन द्वारा अनसेफ घोषित किया गया था। प्रशासन ने सभी को मकान खाली करने के निर्देश दिए थे। जानकारी के अनुसार, सभी भवन खाली करवा दिए थे, आज सुबह करीब साढ़े नौ बजे ये सभी भवन धराशायी हो गए। देखते ही देखते सभी मकान ताश के पत्तों की तरह ढह गए। उल्लेखनीय है कि दो भवनों में दो बैंक शाखाएं एसबीआई और कांगड़ा बैंक की चल रही थी। जबकि करीब तीस दुकानें भी थीं। प्रशासन की पूरी टीम मौके पर तैनात रही। प्रशासन की सूझबूझ से सभी लोग सुरक्षित बताए जा रहे हैं।

आज भी भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट
प्रदेश के सभी क्षेत्रों में वीरवार को भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी हुआ है। शुक्रवार से बारिश में कुछ राहत मिलने के आसार हैं। बुधवार को राजधानी शिमला सहित प्रदेश के अधिकांश क्षेत्रों में दिन भर बारिश का दौर जारी रहा।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds