October 6, 2024

Agriculture Law Repealed : तीनों कृषि कानून होंगे रद्द,देश के नाम सम्बोधन में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने की घोषणा,कानून का समर्थन करने वालो से मांगी क्षमा

नई दिल्ली,19 नवंबर (इ खबरटुडे)। गुरुनानक देव के प्रकाश पर्व के मौके पर देश के नाम सम्बोधन में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने तीनों कृषि कानून रद्द करने की घोषणा की है। पीएम मोदी ने अपने सम्बोधन में कृषि कानूनों का समर्थन करने वालों से क्षमा भी मांगी है। पीएम ने आन्दोलन कर रहे किसानों से अपने घरों को लौटने की अपील भी की है।

प्रधानमंत्री ने इस मौके पर कृषि सुधारों के लिए एक कमेटी गठित करने की भी घोषणा की है। प्रधानमंत्री ने कहा कि हम बडे शुध्द अंतकरण से ये तीनों कृषि कानून लाए थे,लेकिन फिर भी कुछ किसानों हम इन कानूनों को समझाने में असफल रहे हैं। हमारी तपस्या में ही कुछ कमी रही होगी।

प्रधानमंत्री ने कहा कि आज ही सरकार ने कृषि क्षेत्र से जुड़ा एक और अहम फैसला लिया है। जीरो बजट खेती यानि प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देने के लिए, देश की बदलती आवश्यकताओं को ध्यान में रखकर क्रॉप पैटर्न को वैज्ञानिक तरीके से बदलने के लिए । एमएसपी को और अधिक प्रभावी और पारदर्शी बनाने के लिए, ऐसे सभी विषयों पर, भविष्य को ध्यान में रखते हुए, निर्णय लेने के लिए, एक कमेटी का गठन किया जाएगा। इस कमेटी में केंद्र सरकार, राज्य सरकारों के प्रतिनिधि होंगे, किसान होंगे, कृषि वैज्ञानिक होंगे, कृषि अर्थशास्त्री होंगे।

प्रधानमंत्री की इस घोषणा को पंजाब,उत्तर प्रदेश और उत्तराखण्ड के विधानसभा चुनावों से जोड कर देखा जा रहा है।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds