March 29, 2024

सामंजस्य एवं सद्भावनापूर्वक त्यौहारों को मनाएं

शांति समिति की बैठक संपन्न

रतलाम 30 अक्टूबर(इ खबरटुडे)। आगामी मोहर्रम एवं गुरूनानक जयंती के धार्मिक पर्वों को परम्परानुसार मनाए जाने के लिए कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में जिला दण्डाधिकारी डा.संजय गोयल की अध्यक्षता में शांति समिति की बैठक आयोजित की गई।बैठक में पर्वों को आपसी सामंजस्य एवं सद्भावनापूर्वक मनाए जाने के लिए सभी धर्मावलम्बियों ने अपनी सक्रिय भागीदारी निभाने के लिए जिला प्रशासन को आश्वस्त किया। डा.संजय गोयल ने बैठक में पर्वों को मनाए जाने के दौरान शहर में शांति एवं कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए जिला प्रशासन के समस्त अधिकारियों को माकूल इंतजाम करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने सभी प्रतिनिधियों आश्वस्त किया कि पर्वों के दौरान किसी भी प्रकार से कोई भी अप्रिय स्थिति निर्मित नहीं होने दी जाएगी।
कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी डा.गोयल ने सभी धर्मावलम्बियों से त्यौहारो को मनाए जाने हेतु आवश्यक सुझावों पर चर्चा की।उन्होंने कहा कि सभी के आपसी सामंजस्य से ही त्यौहारों को परम्परानुसार मनाया जाएगां। किसी भी प्रकार की अप्रिय स्थिति निर्मित होने पर प्रशासन सख्ती से निपटेगा और मौके पर ही कार्यवाही की जाएगी।डा.गोयल ने शांति समिति के सदस्यों से दोनों त्यौहारों के मुख्य कार्यक्रमों के अतिरिक्त आयोजित होने वाले अन्य कार्यक्रमों के लिए प्रशासन को पूर्व से ही लिखित रूप में सूचित करने को कहा है।बैठक में मोहर्रम के जुलूस के दौरान निकलनेवाले अखाडों के सुव्यवस्थित प्रदर्शन एवं संचालन के लिए सर्वसम्मति से शहर काजी के नाम पर सहमति जताई गई। बैठक में मोहर्रम के ताजियों के विसर्जन का समय प्रात: 5 बजे तय किए जाने पर सहमति जताई गई।
पुलिस अधीक्षक डा.आशीष ने बैठक में अपेक्षा जताई है कि अखाडो के द्वारा किया जाने वाला प्रदर्शन निश्चित स्थानों पर ही किया जाएगा। उन्होंने कहा कि पर्वों के दौरान पुलिस का पर्याप्त बंदोबस्त रहेगा। बैठक में बताया गया कि बोहरा समाज के द्वारा मोहर्रम का त्यौहार रविवार को मनाया जाएगा और इस दौरान निरन्तर पुलिस की गश्त होगी।
शांति समिति की बैठक का संचालन करते हुए एडीएम श्री कैलाश वानखेडे ने पर्वों को मनाए जाने के पूर्व जिला प्रशासन द्वारा किए जाने वाले विभिन्न इंतजामों को समय पर करने के निर्देश सभी अधिकारियों को दिए। उन्होंने मोहर्रम एवं गुरूनानक जयंती पर्वों पर निकलने वाले जुलूस एवं शोभा यात्रा के लिए मार्गों के दुरूस्तीकरण के निर्देश नगर निगम आयुक्त को दिए। विद्युत कंपनी के अधिकारियों को मार्गों पर विद्युत लाईन व्यवस्था को दुरूस्त करने एवं पर्वों के दौरान रोशनी के पर्याप्त व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। जुलूस एवं शोभा यात्रा के दौरान यातायात व्यवस्था को दुरूस्त करने के निर्देश दिए गए। साथ ही आपातकालीन व्यवस्था के निर्देश चिकित्सा विभाग को दिए।
शांति समिति की बैठक में शहर काजी अहमद अली, श्री गुरू सिंघ सभा के अध्यक्ष अवतारसिंह सलूजा,बोहरा समाज के  शब्बीरभाई डासन, सुरेन्द्र जैन, श्रीमती सुषमा श्रीवास्तव, आसिफ अली, सईद कुरैशी, फिरोज अब्बास, इमरान खोकर,प्रशिक्षु आईएएस  सतीश कुमार, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक प्रशांत चौबे,अनुविभागीय अधकारी सुनील कुमार झा, सीएसपी  संतोषसिंह भदौरिया, तहसीलदार वीरेन्द्र कटारे,अन्य शांति समिति के सदस्यगण एवं पुलिस प्रशासन के अधिकारी मौजूद थे।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds