October 5, 2024

Early corona be free/जिले में कोरोना कर्फ्यू का सख्ती से पालन करवाएं ताकि जिला शीघ्र कोरोना मुक्त हो,कोविड-19 प्रभारी मंत्री डॉ. मोहन यादव ने बैठक में आवश्यक दिशा-निर्देश दिए

रतलाम,23 मई (इ खबरटुडे)। प्रदेश के उच्च शिक्षा मंत्री तथा जिले के कोविड-प्रभारी मंत्री डॉ. मोहन यादव ने रविवार को जिले के आलोट, ताल, बड़ावदा, खारवाकला, जावरा क्षेत्र का भ्रमण करते हुए कोविड-19 के विरूद्ध क्रियान्वित रणनीति का जायजा लिया।

उन्होंने बैठक लेकर अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। इस दौरान सांसद अनिल फिरोजिया, जावरा विधायक डा. राजेन्द्र पाण्डेय, राजेंद्रसिंह लुनेरा भी उपस्थित थे। जावरा में आयोजित बैठक से वीसी द्वारा रतलाम शहर विधायक चैतन्य काश्यप, ग्रामीण विधायक दिलीप मकवाना भी जुड़े थे।

मंत्री डा. यादव ने आलोट, ताल, जावरा में क्राइसिस मैनेजमेंट समितियों के सदस्यों से चर्चा की। कोरोना के विरुद्ध रणनीति में उनके सुझाव प्राप्त किए। कलेक्टर कुमार पुरुषोत्तम, पुलिस अधीक्षक गौरव तिवारी, मेडिकल कॉलेज डीन डॉ. जितेंद्र गुप्ता, एसडीएम जावरा राहुल धोटे, रतलाम सभाकक्ष में गोविंद काकानी, वीरेंद्र पाटीदार, सीईओ जिला पंचायत श्रीमती मीनाक्षीसिंह, अपर कलेक्टर श्रीमती जमुना भिड़े, एसडीएम अभिषेक गहलोत तथा अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

बैठक में मंत्री डा. यादव ने जिले में कोरोना के पॉजिटिव मरीजों की संख्या तथा पॉजिटिविटी रेट की जानकारी प्राप्त की। कलेक्टर ने बताया कि जिले में कोरोना संक्रमण प्रसार पर उल्लेखनीय नियंत्रण हुआ है, पॉजिटिविटी रेट कम होता जा रहा है। मंत्री डा. यादव ने निर्देश दिए कि यदि कोरोना की तीसरी लहर आती है तो उसके लिए पूर्व से ठोस तैयारी रखी जाए। बच्चों के उपचार के लिए सुनियोजित ढंग से प्रबंध रखे जाएं। ब्लैक फंगस उपचार की व्यवस्था में कोई कमी नहीं रहे।

सांसद अनिल फिरोजिया ने कहा कि ब्लैक फंगस के उपचार के लिए संभाग मुख्यालय पर व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाना होंगी। मंत्री डा. यादव ने निर्देश दिए कि कोरोना संक्रमण पर नियंत्रण के लिए पड़ोसी राज्य की सीमाओं से आवागमन पर सख्ती रखी जाए। जिन गांव में 10 से ज्यादा मरीज हैं उन गांव में उपचार के लिए विशेष रणनीति बनाई जाए।

विधायक श्री चैतन्य काश्यप ने कहा कि ब्लैक फंगस उपचार के लिए रतलाम मेडिकल कॉलेज में की जाने वाली व्यवस्थाओं के अलावा यह भी देखना होगा कि मरीजों की गहन चिकित्सा के लिए उच्च स्तरीय चिकित्सा की व्यवस्था किस स्थान से की जा सकती है। इसके लिए उज्जैन संभाग मुख्यालय पर कौन सी अवस्था की जाना आवश्यक होगी ताकि संभाग के सभी जिलों के ब्लैक फंगस के मरीजों का उपचार उज्जैन में ही संभव हो सके।

श्री काश्यप ने कहा कि यदि कोरोना की तीसरी लहर आती है तो उसके लिए पहले से ही हमें ऑक्सीजन बेड, ऑक्सीजन लाइन व्यवस्थाएं सुनियोजित ढंग से रखना है। कोरोना कर्फ्यू खोले जाने के पूर्व गंभीरता से व्यापार मंडी में किसानों की आवक, फर्टिलाइजर की आपूर्ति तथा अन्य तथ्यों बिंदुओं पर विचार करके निर्णय लिया जाना चाहिए। आसपास के जिलों से समन्वय बनाना भी आवश्यक होगा। रतलाम मेडिकल कॉलेज में सिटी स्कैन मशीन शीघ्र ही आने वाली है, जिला चिकित्सालय के लिए भी शीघ्र ही उक्त मशीन प्राप्त हो रही है।

जावरा विधायक डॉ, राजेंद्र पांडे ने कहा कि जावरा में मंगलवार तक ऑक्सीजन प्लांट चालू हो जाएगा। जावरा सिविल अस्पताल में नवजात बच्चों के वार्ड को एक्टिव किया जाना आवश्यक है। इसके अलावा जावरा में सीटी स्कैन मशीन भी उपलब्ध होना चाहिए। इस संबंध में मंत्री डा. यादव ने प्रस्ताव शासन को भिजवाने के निर्देश दिए। श्री पांडे ने रोगी कल्याण समितियों को शासन स्तर से फंडिंग प्राप्त हो, इस बात पर भी जोर दिया। साथ ही जावरा सिविल अस्पताल को अपग्रेड करने की बात कही। इसके लिए भी मंत्रीजी ने प्रस्ताव शासन को भिजवाने के निर्देश दिए।

सांसद श्री फिरोजिया ने भी ताल अस्पताल को अपग्रेड करने की बात कही। पूर्व विधायक जितेंद्र गहलोत ने बड़ावदा को एंबुलेंस उपलब्धता की मांग रखी। मंत्री डा. यादव ने आलोट क्षेत्र के खारवाकला में कोविड-19 सेंटर का निरीक्षण किया। ताल में स्थानीय क्राइसिस मैनेजमेंट कमेटी से चर्चा की। बडावदा में सांसद द्वारा चिकित्सालय हेतु 5 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर मशीनें उपलब्ध कराई गई।

विधायक दिलीप मकवाना ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में शत-प्रतिशत वैक्सीनेशन किया जाना चाहिए और ब्लैक फंगस के मरीजों के उपचार की सुनियोजित रणनीति तैयार होना चाहिए। गोविंद काकानी ने कहा कि टीकाकरण के सुनियोजित प्रबंध करने के साथ ही यदि बच्चे बीमार होते हैं तो वार्ड में बच्चे के साथ उनकी मां को भी रखा जाना चाहिए जिससे बच्चे शीघ्र स्वस्थ हो सकेंगे। मेडिकल कॉलेज के डीन डॉ. जितेंद्र गुप्ता ने बताया कि मेडिकल कॉलेज में ब्लैक फंगस के उपचार हेतु विशेष वार्ड तैयार किया गया है, इसके अलावा बच्चों के उपचार के लिए भी विशेष वार्ड बनाया गया है।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds