October 14, 2024

पहले से और खौफनाक हुआ कोरोना, 24 घंटों में 1,45,384 नए केस, 794 की मौत

नई दिल्ली ,10 अप्रैल (इ खबर टुडे)।देश में कोरोना के केस लगातार बढ़ रहे हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, बीते 24 घंटों में देशभर में कोरोना के 1,45,384 नए केस सामने आए हैं। हालांकि इस दौरान 77,567 मरीज इस महामारी को मात देने में कामयाब भी रहे, लेकिन मृतकों का आंकड़ा 794 जा पहुंचा है। इस तरह देश में अब रोज नए मरीजों का आंकड़ा डेढ़ लाख के करीब पहुंच रहा है जो महामारी सामने आने के बाद का सबसे अधिक है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, देश में अब तक 1,32,05,926 कोरोना मरीज सामने आ चुके हैं। 1,19,90,859 मरीज ठीक हो चुके हैं, जबकि 1,68,436 मरीज जान गंवा चुके हैं। इस बीच दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान भी भारत में जारी है। देश में अब तक 9,80,75,160 लोगों को कोरोना का टीका लग चुका है।

महाराष्ट्र में दो से तीन हफ्ते के लिए लग सकता है लॉकडाउन: महाराष्ट्र में दो से तीन हफ्ते के लिए संपूर्ण लॉकडाउन की आशंका बढ़ गई है। कोरोना संक्रमण के तेजी से खराब होते हालात को काबू में करने के लिए सरकार ने पहले ही वीकेंड लॉकडाउन और नाइट कर्फ्यू जैसे कदम उठाए हैं। कोरोना के गंभीर होती स्थिति पर चर्चा के लिए मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने शनिवार को सर्वदलीय बैठक बुलाई है।

महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने शुक्रवार को कहा कि स्वास्थ्य सुविधाओं में सुधार के लिए राज्य में दो से तीन हफ्ते के संपूर्ण लॉकडाउन की जरूरत है। हालांकि, वह तत्काल इसके पक्ष में नहीं हैं, लेकिन अगर दवा की कमी होती है और सरकार बढ़ते मामलों को रोक पाने में नाकाम रहती है तो लॉकडाउन लगाना होगा। उन्होंने यह उम्मीद भी जताई कि स्थिति को नियंत्रित करने के लिए उठाए गए कदमों से हालात सुधरेंगे।

वैक्सीन की कमी से रुका टीकाकरण: बृहन्मुंबई नगरपालिका परिषद (बीएमसी) के सूत्रों ने बताया कि मुंबई में 120 में से 75 टीकाकरण केंद्रों ने शुक्रवार सुबह वैक्सीन की कमी के चलते टीका लगाना बंद कर दिया। इनमें बांद्रा कुर्ला कॉम्पलेक्स स्थित केंद्र भी शामिल है। इस बीच, बीएमसी के कार्यकारी स्वास्थ्य अधिकारी मंगला गोमारे ने कहा कि महानगर को जल्द ही वैक्सीन की 1.80 लाख डोज मिलने की उम्मीद है।

You may have missed