March 28, 2024

घर घर बिराजे विघ्रहर्ता गजानन

दिन भर ढोल ढमाकों के साथ निकले जुलूस

भोपाल / रतलाम,29 अगस्त(इ खबरटुडे)। मगंलमूर्ति विघ्रहर्ता श्री गणेश का दस दिवसीय गणेशोत्सव  शुक्रवार को गणपति स्थापना के साथ शुरु हुआ। सुबह से शुरु हुआ गणपति स्थापना का क्रम शाम तक जारी रहा। घर घर गणपति बिराजे। श्रध्दालु जन ढोल ढमाकों के साथ गणपति बप्पा को अपने घर ले गए।
गणेश चतुर्थी का दिन सुबह से ही गणपति बप्पा के नाम रहा। शहर के अनेक इलाकों में गणेश मूर्तियों के विक्रेता अपनी दुकान जमाए बैठे थे। विभिन्न मोहल्लो व कालोनियों में आयोजित हो रहे सार्वजनिक गणेशोत्सवों के आयोजकों ने काफी पहले से गणेश मूर्तियां बुक करवा ली थी। आज शहर के तमाम इलाकों से लोग ढोल ढमाकों के साथ गणपति की प्रतिमा लेने विक्रेताओं के पास पंहुचे और पूरे जोर शोर से उत्साह के साथ गणपति प्रतिमाएं अपने साथ लेकर अपने इलाकों में लौटे।
इसी तरह श्रध्दालु नागरिकों ने घर में गणपति स्थापना के लिए गणेश प्रतिमाएं खरीदी। सुबह से गणेश प्रतिमाओं की दुकानों पर भारी भीड जमा थी। शहर के मुख्य बाजारों माणकचौक के अलावा दोबत्ती,गीता मन्दिर रोड,राम मन्दिर ,सैलाना बस स्टैण्ड आदि ईलाकों में भी जमकर गणेश मूर्तियों की बिक्री हुई। इसी तरह पूजन सामग्री और हारफूल वालों के यहां भी भारी भीड जमा रही।
विघ्रहर्ता मंगलमूर्ति गणेश आज घर घर बिराजे है। आने वाले दस दिनों तक अब गणेश पूजा का महौल रहेगा। शहर में सैकडों स्थानों पर सार्वजनिक गणेशोत्सव आयोजित किए जा रहे है। इन स्थानों पर गणेश जी की विशाल प्रतिमाएं  स्थापित कर अत्यन्त आकर्षक पाण्डाल सजाए गए है।

मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा गणेश चतुर्थी पर प्रदेशवासियों को बधाई

भोपाल     मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने गणेश चतुर्थी के पावन पर्व पर प्रदेशवासियों को बधाई दी है।
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने गणेश चतुर्थी पर बधाई देते हुए कहा है कि भगवान श्री गणेश जीवन में श्रेष्ठ और सकारात्मक कार्य करने की प्रेरणा देते हैं। वे बुद्धि और समृद्धि के आराध्य देव हैं। श्री चौहान ने कामना की है कि गणेश चतुर्थी पर हर घर में रिद्धि-सिद्धि आये। उन्होंने गणेश चतुर्थी पर्व को उत्साह, उल्लास, सौहार्द और समभाव की गौरवशाली परंपराओं के साथ मनाने का आग्रह किया है।

 

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds