April 26, 2024

उत्साह एवं उल्लास से मनेंगे आगामी धार्मिक त्यौहार

कलेक्टर की अध्यक्षता में शांति समिति की बैठक संपन्न

रतलाम 26 अगस्त (इ खबरटुडे)। कलेक्टोरेट सभाकक्ष में आज शांति समिति के अध्यक्ष एवं जिला दण्डाधिकारी डा.संजय गोयल की अध्यक्षता में शांति समिति की बैठक आयोजित हुई। आगामी गणेश चतुर्थी,डोल ग्यारस एवं अनंत चतुर्दशी पर्व को उमंग,उत्साह एवं उल्लास से मनाए जाने के लिए सभी धर्मों के प्रमुखों एवं प्रतिनिधियों के साथ बैठकर महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए। जिससे पर्वों के उल्लास के साथ साथ सामाजिक समरसता,सौहार्द एवं सदभाव को बनाए रखने में सभी की महत्वपूर्ण सहभागिता बनी रहे।
बैठक में त्यौहारों पर की जाने वाली व्यवस्थाओं में पुलिस एवं प्रशासन की महत्वपूर्ण भूमिका को देखते हुए संवेदनशील स्थानों पर पर्याप्त पुलिस बल लगाए जाने हेतु पुलिस अधीक्षक द्वारा आश्वस्त किया गया। नगर में साफ-सफाई तथा नगर में आगमन के मुख्य मार्गो के सुधार, पेयजल की व्यवस्था,यातायात व्यवस्था,लावारिस पशुओं को पकडने की व्यवस्था, इमरजेंसी लाईट, जनरेटर इत्यादि की व्यवस्था के पुख्ता बंदोबस्त करने के निर्देश दिए गए। विद्युत विभाग को निर्देशित किया गया कि आयोजकों को अस्थाई विद्युत कनेक्शन गतवर्ष की भांति न्यूनतम दरों पर उपलब्ध कराएं।बैठक में यह भी तय हुआ कि मूर्तियों की स्थापना एवं चल समारोह के मार्गों के निर्धारण संबंधी अनुमतियां यथासमय पूर्व से ही प्राप्त कर ली जाए।
कलेक्टर डा.गोयल ने बैठक के माध्यम से जिलेवासियों से अपील की है कि पर्वों को उल्लासपूर्वक मनाए और किसी भी प्रकार की अफवाहों पर बगैर जानकारी के सत्यापन के बिलकुल भी ध्यान न दें। समिति के सदस्य पर्वों को मनाने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाए। रतलाम शहर विधायक ने कहा कि हम सब का यह प्रयास होगा कि आयोजन भव्य बने और मालवा में रतलाम की प्रतिष्ठा और बढे। नगर निगम महापौर शैलेन्द्र डागा ने जनता से बैठक के माध्यम से अनुरोध किया कि वे मिट्टी से बनी गणेश प्रतिमाओं को अधिक से अधिक स्थापित करे। पुलिस अधीक्षक जी.के.पाठक ने आयोजनकर्ताओं से आयोजन स्थलों पर स्वयंसेवकों को अनिवार्यत: रखने का अनुरोध किया।

आयोजन की अनुमति 28 की सुबह 11 बजे तक मिल जाएगी

शांति समिति की बैठक में आज मूर्ति स्थापना,चल समारोह आदि की अनुमति के संबंध में ठोस निर्णय लेते हुए यह तय किया गया कि अब आयोजन संबंधी आवेदन एसडीएम के नाम द्वारा थाना प्रभारी संबंधित थाने में प्रस्तुत किया जाएगा।आगामी 29अगस्त को गणेश प्रतिमाओं की स्थापना हेतु 27 अगस्त को प्राप्त होने वाले आवेदनों पर उसी दिन निर्णय किया जाकर दिनांक 28अगस्त की प्रात: 11बजे संबंधित थाने के माध्यम सेही एसडीएम रतलाम द्वारा आवश्यक जांच पडताल उपरांत अनुमति प्रदान कर दी जाएगी। बैठक की अध्यक्षता करते हुए कलेक्टर डा.संजय गोयल ने पुलिस अधीक्षक की सहमति उपरांत आयोजन संबंधी अनुमति प्रदान करने की सरलीकरण की प्रक्रिया पर अपनी सहमति प्रदान कर,नवीन व्यवस्था अनुसार अनुमति प्रदान करने के निर्देश दिए। अनुमति दिए जाने की प्रक्रिया में सरलीकरण करने का सुझाव समिति सदस्य श्री प्रदीप उपाध्याय द्वारा दिया गया था।

छद्म आयोजक का आवेदन निरस्त होगा

    शांति समिति की बैठक में सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया कि गणेश प्रतिमा की स्थापना संबंधी कार्यक्रम आयोजकों की गंभीरता से पडताल की जाएगी। यदि पडताल में यह पाया जाता है कि आयोजनकर्ता वास्तविक आयोजनकर्ता न होकर छद्म आयोजनकर्ता है तो उन्हे प्रशासन द्वारा अनुमति नहीं दी जाएगी। बैठक में यह निर्णय त्यौहारों को उल्लासपूर्वक मनाने और सदभावना को बरकरार बनाए रखने के लिए लिया गया।

निशुल्क चाय पोहा वितरण की भी अनुमति लेनी होगी

    त्यौहारों के दौरान विभिन्न धर्मावलम्बियों द्वारा जनता को निशुल्क चाय पोहा वितरित किया जाता है। वितरण एवं जनता के उपभोग के पश्चात डिस्पोजल के यत्र तत्र बिखराव से शहर में स्वच्छता को बनाए रखने में परेशानी का सामना करना पडता है। व्यवस्था एवं स्वच्छता को बनाए रखने के लिए बैठक में निर्णय लिया गया कि निशुल्क सामग्री वितरणकर्ता प्रतिष्ठानो को इस बाबत आवेदन करने पर अनुमति प्रदान की जाएगी। साथ ही ऐसे स्थानों पर नगर निगम द्वारा डिस्पोजल संग्रहण हेतु ड्रम इत्यादि की व्यवस्था की जाएगी।

शांति समिति के सदस्य सतत निगरानी रखेंगे

    आने वाले त्यौहारों को उत्साह एवं उल्लासपूर्वक मनाए जाने हेतु शांति समिति के सदस्यों द्वारा प्रशासन को हर संभव सहयोग देने हेतु आश्वस्त किया गया। बैठक में निर्णय लिया गया कि शहर के प्रमुख स्थानों पर टैंट इत्यादि की व्यवस्था की जाएगी। इनके माध्यम से शांति समिति द्वारा निगरानी रखी जाएगी।समिति के सदस्य इन शामियानों में अपनी प्रभावी उपस्थिति के द्वारा प्रशासन को सहयोग करेंगे।पुलिस अधीक्षक  जी.के.पाठक द्वारा बताया गया कि सदस्यों के लिए बेच इत्यादि की व्यवस्था की जाएगी।

सोशल साईट पर प्रशासन की नजर रहेगी

    समिति अध्यक्ष एवं कलेक्टर डा.गोयल द्वारा समिति के सदस्यों से आग्रह किया गया कि वे आधुनिक तकनीक से लैस युवा पीढ़ी का यथोचित मार्गदर्शन कर सचेत करें।वर्तमान में सोशल साईट के द्वारा भी सामाजिक सदभाव को ठेस पहुंचाने वाले उदाहरण देखे गए है।उन्होंने बताया कि जिला प्रशासन द्वारा इस संबंध में विगत दिनों आदेश प्रसारित किए जा चुके है कि इन्टरनेट का उपयोग कर फेसबुक,वाटसएप,टि्वटर,यू-टयूब इत्यादि पर सामुदायिक सदभाव को नुकसान पहुंचाने वाली सामग्री को अपलोड करना या सामग्री को समुदाय में फैलाने के लिए उसे लाईक करना,टेग करना, शेयर करना अथवा फारवर्ड किया जाना आगामी दो माह तक रतलाम जिले में संज्ञेय और गैरजमानती अपराध है।

समारोह में हथियारों का प्रदर्शन प्रतिबंधित

    अनंत चतुर्दशी के अवसर पर निकलने वाले चल समारोह के दौरान निकलने वाली झांकियों,अखाडो आदि में धारदार हथियार,आग्नेय अस्त्र,टयूबलाईट फोडने या अग्नि के खेल प्रदर्शन पूर्णत: प्रतिबंधित रहेंगे।आयोजकों को अनुमति दिए जाते समय इस बाबत उल्लेख करना होगा कि इस प्रकार के कार्यक्रम प्रदर्शित नहीं किए जाएगे। इस संबंध में जिम्मेदारी कार्यक्रम संयोजक की तय होगी।

ग्रामीण क्षेत्र से रतलाम शहर में आने वाली झांकियों को सूचना देना होगा

    शांति समिति की बैठक में ग्रामीण क्षेत्रों से अनंत चतुर्दशी के दिन चल समारोह में अचानक सम्मिलित होने वाली झांकियों के संबंध में चर्चा की गई। बैठक में निर्णय लिया गया कि ग्रामीण क्षेत्रों से आकर समारोह में सम्मिलित होने वाली झांकी के आयोजकों को पुलिस एवं प्रशासन को पहले सूचित करना होगा ताकि व्यवस्थाओं को बनाए रखने में आवश्यक सहयोग मिल सके। इस संबंध में पुलिस अधीक्षक श्री पाठक द्वारा बताया गया कि वे ग्रामीण क्षेत्रों के थाना प्रभारियों को आवश्यक निर्देश देंगे।

बिजली विभाग में शिकायत कक्ष का फोन चालू रखे

    शांति समिति की बैठक में पुरजोर तरीके से महिला सदस्यों द्वारा आपत्ति दर्ज कराई गई कि महत्वपूर्ण पर्वों के दौरान बिजली के जाने पर दिक्कतों का सामना करना पडता है। इस बीच विद्युत वितरण कंपनी के कार्यालय में शिकायत दर्ज कराने हेतु फोन लगाए जाने पर वह निरंतर व्यस्त रहता है और शिकायत दर्ज करना लगभग असंभव हो जाता है। कलेक्टर द्वारा बिजली विभाग के कार्यपालन यंत्री को हिदायत दी गई कि इस प्रकार की शिकायत आने पर संबंधितों के  विरूध्द कडी कार्यवाही करें और फोन को चालू रखा जाना सुनिश्चित करें।

27 अगस्त को कार्यक्रम आयोजक के साथ बैठक होगी

    शांति समिति की बैठक में तय किया गया कि अनुविभागीय दण्डाधिकारी एवं नगर पुलिस अधीक्षक के साथ शहर के कार्यक्रम आयोजको की पृथक से बैठक 27 अगस्त को आयोजित की जाएगी। बैठक में नगर के प्रमुख अखाड़ा संचालकों को भी आमंत्रित किया जाएगा। इसमें अनंत चतुर्दशी के दौरान निकलने वाले चल समारोह में किए जाने वाले प्रदर्शन के समय को लेकर भी ठोस चर्चा की जाएगी।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds