April 20, 2024

प्रभारी मंत्री ने स्कूल का औचक निरीक्षण किया

प्रभारी मंत्री ने बच्चों से पूछा कि बड़े होकर क्या बनना चाहेंगे?

रतलाम 4अगस्त (इ खबरटुडे)। प्रदेश के स्कूल शिक्षा मंत्री एवं जिले के प्रभारी मंत्री श्री पारस चन्द्र जैन ने आज अचानक ग्राम नगरा पहुंचकर वहां के हायर सेकेण्डरी स्कूल का निरीक्षण किया। उन्होंने शिक्षकों की उपस्थिति पंजी चैक की और विभिन्न कक्षाओं में विद्यार्थियों की उपस्थिति की बाबत् भी पड़ताल की। इस दौरान प्रभारी मंत्री के साथ एसडीएम सुनील झा,एसडीओ पुलिस  एस.डी.मुले, जिला शिक्षा अधिकारी  जे.के.शर्मा तथा तहसीलदार  वीरेन्द्र कटारे के अलावा अशोक जैन लाला भी मौजूद थे।
निरीक्षण के दौरान तीन शिक्षकों की गैरमौजूदगी की बाबत् स्कूल शिक्षा मंत्री ने प्राचार्या श्रीमती आशा मल्होत्रा से जवाब-तलब किया। प्राचार्या ने उन्हें अवगत कराया कि उक्त शिक्षक मूल्यांकन कार्य के लिए तैनात किए गए हैं। श्री जैन ने विद्यालय से गैरमौजूद अध्यापिका बीना धारवा की अनुपस्थिति दर्ज किए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने स्कूल के मैंटेनेंस के लिए प्राप्त होने वाली राशि के बारे में भी जानकारी ली। प्रभारी मंत्री ने विद्यालय परिसर में जरूरत के मुताबिक चूरी डलवाने के निर्देश एसडीएम  सुनील झा को दिए। उन्होंने प्राचार्य को उपस्थिति दर्शाने वाला चार्ट तैयार किए जाने के भी निर्देश दिए। साथ ही बाउण्ड्रीवॉल के बढ़िया निर्माण पर प्रसन्नता व्यक्त की।
प्रभारी मंत्री श्री जैन कक्षाओं में भी गए और बच्चों से सवाल किए। प्रभारी मंत्री ने बच्चों से पूछा कि बड़े होकर वे क्या बनना चाहेंगे। छात्रा पिंकी परमार ने डाक्टर बनने का इरादा जताया। अन्य बच्चों ने भी अपनी अलग-अलग आकांक्षाएं अभिव्यक्त की। एक कक्षा में फर्श की बद्तरीन हालत को लेकर स्कूल शिक्षा मंत्री ने अप्रसन्नता व्यक्त की और कहा कि इससे बच्चे ठोकर खा सकते हैं। उन्होंने फर्श दुरूस्त कराए जाने के निर्देश दिए। श्री जैन ने विद्यालय परिसर में स्वच्छता पर विशेष ध्यान दिए जाने के भी निर्देश दिए।
प्रस्तावित स्कूल भवन का स्थल निरीक्षण
स्कूल शिक्षा मंत्री श्री जैन ने ग्राम मलवासा में 56 लाख रूपए की लागत से प्रस्तावित स्कूल भवन के निर्माण स्थल का भी मुआयना किया। स्कूल भवन निर्माण के लिए शिक्षा विभाग को शासकीय जमीन उपलब्ध कराई गई थी तथापि इस जमीन पर अतिक्रमण की शिकायतें सामने आई थीं। प्रभारी मंत्री ने संबंधित अधिकारियों से साफ तौर पर कहा कि स्कूल के लिए दी गई जमीन पर आगे भी किसी प्रकार का अतिक्रमण किए जाने पर नियमानुसार कार्यवाही की जाए। उन्होंने स्थल की निगरानी के लिए अनुविभागीय अधिकारी पुलिस (ग्रामीण) एस.डी.मुले को आवश्यकतानुसार गार्ड तैनात करने की हिदायत दी।
एसडीएम सुनील झा और तहसीलदार वीरेन्द्र कटारे ने प्रभारी मंत्री को अवगत कराया कि कोर्ट द्वारा मामले में दिया गया स्थगन आदेश निरस्त हो गया है। भूमि पर किया गया अतिक्रमण हटा दिया गया है। पटवारी एवं राजस्व निरीक्षक ने जमीन की नपती कर निर्माण एजेंसी पीआईयू को जमीन सौंप दी है।
कॉलेज छात्राएं मिलीं प्रभारी मंत्री से
स्थानीय कॉलेज की छात्राओं ने भी प्रभारी मंत्री श्री जैन से मिलकर अपनी समस्या से उन्हें अवगत कराया। उन्होंने बताया कि गलत मूल्यांकन के कारण बड़ी संख्या में छात्राओं को कुछ विषयों में एटीकेटी दी गई है। श्री जैन ने कहा कि मामले के निराकरण के लिए कोर्ट जाने की जरूरत नहीं है। विश्वविद्यालय स्तर पर ही इस प्रकरण का निराकरण हो जाएगा। प्रभारी मंत्री ने छात्राओं को आश्वस्त किया कि कुलपति द्वारा गठित समिति प्रकरण की जांच करेगी और व्यथित छात्राओं को न्याय मिल सकेगा।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds