April 26, 2024

नागपंचमी पर लाखों श्रध्दालुओं ने भगवान श्री नागचंद्रेश्वर के दर्शन किये

शिक्षा मंत्री जैन, संभागायुक्त एवं आईजी ने दोपहर में शासकीय पूजन किया

उज्जैन 1 अगस्त(इ खबरटुडे)। बारह ज्योतिर्लिंगों में से एक दक्षिणमुखी ज्योतिर्लिंग उज्जैन में श्री महाकालेश्वर मन्दिर के ऊपर विराजित भगवान श्री नागचंद्रेश्वर के नागपंचमी के अवसर पर कल       31 जुलाई की रात्रि 12 बजे पट खुलते ही लाखों श्रध्दालुओं ने श्री नागचंद्रेश्वर के दर्शन किये। आज एक अगस्त को दोपहर में भगवान श्री नागचंद्रेश्वर का शासकीय पूजन-अर्चन शिक्षा मंत्री पारस जैन, संभागायुक्त शिवशेखर शुक्ला, आईजी वी.मधुकुमार, कलेक्टर बी.एम.शर्मा, पुलिस अधीक्षक अनुराग एवं मुख्य वन संरक्षक पी.सी.दुबे ने किया। पूजन-अर्चन श्री महाकालेश्वर मन्दिर के महन्त प्रकाशपुरी आदि ने सम्पन्न करवाया।
नागपंचमी के अवसर पर दर्शनार्थियों के लिये नागचंद्रेश्वर के दर्शन हेतु सुलभ व्यवस्थाएं की गई। व्यवस्थाओं का जायजा शिक्षा मंत्री पारस जैन ने कतार में खड़े श्रध्दालुओं से जानकारी प्राप्त की। श्रध्दालुओं ने अवगत कराया कि दर्शन के लिये किसी प्रकार की कोई कठिनाई नहीं आई है। नागचंद्रेश्वर एवं श्री महाकालेश्वर भगवान के दर्शन के लिये अलग-अलग व्यवस्था जिला प्रशासन द्वारा की गई थी। इसी प्रकार नि:शक्त, वृध्दजनों के लिये भी पृथक से व्यवस्था दर्शन के लिये की गई। श्री महाकालेश्वर मन्दिर में भगवान महाकाल एवं नागपंचमी पर वर्ष में एक बार पट खुलने पर श्री नागचंद्रेश्वर भगवान के लाखों श्रध्दालुओं ने दर्शन किये।nagpanchami
व्यवस्थाओं के लिये जिला प्रशासन एवं पुलिस प्रशासन के आला अधिकारियों के द्वारा सतत् व्यवस्थाओं का जायजा ले रहे थे। भगवान श्री नागचंद्रेश्वर के दर्शन का लाभ उज्जैन दक्षिण विधायक डॉ.मोहन यादव सहित अन्य जनप्रतिनिधियों के अलावा लाखों श्रध्दालुओं ने लिया। दोपहर की पूजा-अर्चना में शिक्षा मंत्री पारस जैन के साथ जगदीश अग्रवाल, रामेश्वर दास आदि उपस्थित थे।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds