October 5, 2024

गृह मंत्रालय के निर्देशों का सख्ती से पालन करायें – मंत्री डॉ. मिश्रा

जन-प्रतिनिधियों से लॉकडाउन खोलने के लिये मांगे गये सुझाव

रतलाम,13 मई (इ खबरटुडे)।भोपाल से प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री नरोत्तम मिश्रा द्वारा विभिन्न जिलों के जनप्रतिनिधियों से वीसी के माध्यम से बुधवार को चर्चा की गई।

गृह, लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने मंत्रालय से वीडियो कांफ्रेंस द्वारा उज्जैन, भोपाल, विदिशा, झाबुआ और रतलाम के जन-प्रतिनिधियों, प्रशासनिक अधिकारियों और जिला आपदा प्रबंधन समूह से चर्चा की।

उन्होंने कहा जनता एवं जन-प्रतिनिधियों के सुझावों के अनुरूप ही 17 मई के बाद विभिन्न क्षेत्रों में लॉकडाउन खोलने संबंधी निर्णय लिये जाएंगे। मंत्री डॉ. मिश्रा ने गृह मंत्रालय की गाइडलाइन अनुसार कोरोना संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिये सभी सुरक्षात्मक उपायों का पालन करते हुए औद्योगिक गतिविधियों को प्रारंभ करने, कृषि संबंधी कार्य करने, खाद्यान्न उपार्जन और सार्वजनिक वितरण प्रणाली अन्तर्गत राशन सामग्री का वितरण करने के निर्देश दिये।

वीडियो कॉफ्रेंसिंग में क्षेत्रीय सांसद गुमानसिंह डामोर द्वारा झाबुआ एनआईसी कक्ष से एवं शहर विधायक चेतन्य काश्यप, रतलाम ग्रामीण विधायक दिलीप मकवाना, जावरा विधायक श्री राजेंद्र पांडे, राजेंद्रसिंह लुनेरा द्वारा रतलाम एनआईसी कक्ष से अपने सुझाव प्रस्तुत किए। इस दौरान कलक्टर श्रीमती रुचिका चौहान, पुलिस अधीक्षक गौरव तिवारी, मेडिकल कॉलेज के डीन डॉ. संजय दीक्षित, निगमायुक्त एस.के. सिंह, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. प्रभाकर ननावरे आदि उपस्थित थे।

वीसी में सांसद गुमानसिंह डामोर ने कहा कि रतलाम जिले में अच्छी व्यवस्था प्रशासन द्वारा की गई है। कंटेनमेंट छोड़कर अन्य स्थानों पर व्यापारिक गतिविधियां शुरू की जाना आवश्यक है। ग्रामीण क्षेत्र में भी प्रशासन द्वारा अच्छा कार्य किया जा रहा है। मेडिकल कॉलेज में कोरोना सैंपल टेस्टिंग शुरू कर दी गई है।

रतलाम में चिकित्सा व्यवस्था भी अच्छी है। विधायक चैतन्य काश्यप ने कहा कि कोरोना की तेजी से जांच के लिए रैपिड टेस्ट किए जाना आवश्यक है। रतलाम में व्यापारिक गतिविधियों के लिए खुलापन लाना आवश्यक है। दुग्ध विक्रेताओं के दूध की व्यापक बिक्री की व्यवस्था के साथ इससे जुड़ा मिठाई का व्यवसाय भी चलते रहना चाहिए। श्री काश्यप ने रतलाम मेडिकल कॉलेज में 750 बेड अस्पताल को शीघ्र आरंभ किए जाने हेतु एक विशेष अधिकारी की नियुक्ति की आवश्यकता जताई। अस्पताल से रतलाम सहित तीन जिलों को लाभ होगा, इसमें मुख्य रूप से नर्सिंग स्टाफ की उपलब्धता सुनिश्चित की जानी होगी।

विधायक दिलीप मकवाना ने गेहूं उपार्जन केंद्रों पर ध्यान आकर्षित करते हुए कहा कि भीड़ के बढ़ने से दिक्कत आ रही है, इसलिए एसएमएस संख्या कम की जाना आवश्यक है। उन्होंने कहा कि हमारे ग्रामीण क्षेत्र में कार्य गतिविधियां आरंभ हो रही हैं। विधायक जावरा राजेंद्र पांडे ने जावरा शहर के बाहरी हिस्से में औद्योगिक क्षेत्र होने की बात करते हुए संपूर्ण औद्योगिक क्षेत्र में उद्योग गतिविधियों को आरंभ करने पर जोर दिया। साथ ही राज्य सीमा क्षेत्र में अवैध गतिविधियों पर भी सख्ती से निगरानी पर जोर दिया। राजेंद्रसिंह लुनेरा ने विधायकगणों के सुझाव पर सहमति जताते हुए गेहूं खरीदी केंद्रों पर समय में वृद्धि की बात कही।

कलेक्टर श्रीमती रुचिका चौहान ने स्वास्थ्य मंत्री श्री मिश्रा को बताया कि जिला प्रशासन जनप्रतिनिधियों के विश्वास में उनके सुझाए अनुसार कार्यरत है। जिले में आवश्यक सभी सामग्री व सेवाओं की उपलब्धता हेतु अधिकांश रूप खुलापन लाया गया है। वीसी में विधायक श्री काश्यप ने यह भी सुझाव दिया कि नगर निगम द्वारा वसूले जाने वाले टैक्स के लिए नियत तिथि को आगे बढ़ाकर 30 मई कर देना चाहिए। साथ ही उद्योगों के लिए एक सामान्य गाइड लाइन राज्य स्तर से जारी करने पर भी श्री काश्यप ने जोर दिया। वीडियो कॉन्फ्रेंस में स्वास्थ्य आयुक्त फैज अहमद किदवई, भोपाल संभागायुक्त कविन्द्र कियावत भी मौजूद थे।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds