March 28, 2024

देशभक्ति की प्रेरणा देने वाला बने शौर्य स्मारक

भोपाल  11 फरवरी  (इ खबरटुडे)  आवास एवं पर्यावरण मंत्री श्री कैलाश विजयवर्गीय ने आज निर्माणाधीन शौर्य स्मारक का अवलोकन करने के बाद कहा कि इसका स्वरूप ऐसा होजिससे लोगों को देशभक्ति की प्रेरणा मिले। विजयवर्गीय ने उद्देश्यों के अनुरूप शौर्य स्मारक का निर्माण करवाने को कहा। उन्होंने कहा कि अब तक जो निर्माण कार्य हुआ हैवह आध्यात्मिक दृष्टि से हैजबकि उसको जीवन्तता देते हुए देशभक्ति की भावना से ओतप्रोत होना चाहिये

विजयवर्गीय ने कहा कि शौर्य स्मारक में इस बात को प्रदर्शित किया जाये कि किस प्रकार युद्धस्थल पर हमारे सैनिक चुनौतियों का सामना करते हैं। आधुनिक तकनीक का किस प्रकार उपयोग सेनाओं द्वारा किया जाता है। इसको डिजीटल माध्यम से प्रदर्शित किया जा सकता है। शौर्य स्मारक में प्रवेश करने पर ऐसा एहसास हो जिससे आमजन में देशभक्ति और देश की सेवा का ज़ज्बा उत्पन्न हो सके। शौर्य स्मारक को देशभक्ति का भाव देने के लिये संस्कृति विभाग और सेवानिवृत्त अधिकारियों का सहयोग लिया जाये। श्री विजयवर्गीय ने शौर्य स्मारक के थियेटर ऑफ वॉरडेथलाईफ आफ्टर डेथम्यूजियम गैलरीप्रशासनिक भवनएम्फी थियेटर आदि का अवलोकन कर अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिये।

प्रमुख सचिव नगरीय प्रशासन  एस.एनमिश्रा ने  विजयवर्गीय को शौर्य स्मारक के निर्माण के संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि अरेरा पहाड़ी की 12 एकड़ भूमि पर इसे बनाया जा रहा है। शौर्य स्मारक शहीद की राष्ट्रसेवा से प्रेरित जीवन यात्रा का रूपायन है। इसके रूपांकन में जीवनमृत्युयुद्धशांतिमोक्षसत्सर्ग जैसे जटिल अव्यक्त अनुभवों को सरलसहज तरीके से रूपांकित करने के लिये आकाररंगरूप,सामग्री और तकनीक का रोचक तानाबाना बुना गया है।

इस अवसर पर कलेक्टर भोपाल  निशांत वरवड़ेनगर निगम आयुक्त विशेष गढ़पाले तथा राजधानी परियोजना के अधिकारी उपस्थित थे।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds