April 27, 2024

रिलायंस समूह करेगा 50 हजार करोड़ रूपये का निवेश

मध्यप्रदेश सर्वाधिक निवेश मित्र राज्य
मुख्यमंत्री श्री चौहान से मिले प्रसिद्ध उद्योगपति अनिल अंबानी

भोपाल 31 जनवरी(इ खबरटुडे)। मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने कहा है कि राज्य सरकार प्रदेश में ज्यादा से ज्यादा औद्योगिक निवेश आमंत्रित कर विकास की गति और बढ़ाने के लिये प्रतिबद्ध है। इसके लिये सरकार पारदर्शिता और प्रभावी सुशासन के हर संभव प्रयास कर रही है। श्री चौहान आज यहाँ निवास पर रिलायंस उद्योग समूह के अध्यक्ष अनिल अंबानी से चर्चा कर रहे थे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सुदृढ़ औद्योगिक अधोसंरचना,परिणामोन्मुखी और प्रशासनिक व्यवस्थाओं के साथ विभिन्न औद्योगिक परियोजनाओं को समय-सीमा में पूरा करवाने पर ध्यान दिया जा रहा है।

श्री अंबानी ने मुख्यमंत्री को बताया कि पूरे देश में सिर्फ मध्यप्रदेश ही एक मात्र राज्य है जहाँ एक क्षेत्र विशेष में 45 हजार करोड़ रूपये का निवेश किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि अगले 6 माह में प्रदेश में 50 हजार करोड़ रूपये से ज्यादा का निवेश करेंगे। उन्होंने मुख्यमंत्री के प्रगतिशील नेतृत्व को उद्योगों के विकास के लिये सहायक बताते हुए कहा कि अगले 6 माह में सासन परियोजना में 30 हजार करोड़ रूपये का निवेश होगा। उन्होंने कहा कि ऊर्जा के क्षेत्र में मध्यप्रदेश में ऐसे समय में निवेश हो रहाहै जिससे भविष्य में प्रदेश को लाभ मिलेगा और बिजली की उपलब्धता बढ़ेगी। इससे न सिर्फ प्रदेश की अर्थ-व्यवस्था मजबूत करने में मदद मिलेगी बल्कि प्रदेश में ऊर्जा की उपलब्धता में वृद्धि होगी। इनमें से 4 हजार करोड़ रूपये कोयला खदान क्षेत्र में निवेश किये जायेंगे। इसके अलावा 15 हजार करोड़ रूपये का अतिरिक्त निवेश किया जायेगा। उन्होंने बताया कि चितरंगी परियोजना में 2000 करोड़ रूपये का निवेश होगा।

उन्होंने बताया कि 5 मिलियन टन क्षमता की सीमेंट फेक्ट्री मैहर में स्थापित की जायेगी। इस क्षेत्र में तीन गुना ज्यादा निवेश किया जायेगा। श्री अंबानी ने चर्चा में कहा कि सरकार के साथ स्वस्थ भागीदारी औद्योगिक विकास के लिये जरूरी है। उद्योगों को राजनैतिक स्थिरता, पारदर्शिता और सुशासन चाहिये। मध्यप्रदेश इस दृष्टि से निवेश के लिये उपयुक्त है।

मुख्य सचिव अन्टोनी डि सा, अपर प्रमुख सचिव उद्योग पी.के.दाश, प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री मनोज श्रीवास्तव, प्रमुख सचिव एस.के.मिश्रा, सचिव ऊर्जा मोहम्मद सुलेमान उपस्थित थे।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds