April 26, 2024

महिला वनरक्षक ने की उत्पीड़न की शिकायत?

संभागीय कार्यालय के संलग्नीकरण एसडीओ पर आरोप

उज्जैन,31 जनवरी (इ खबरटुडे)। वन विभाग के उज्जैन रेंज में पदस्थ एक महिला कर्मी ने अपने साथ संभागीय कार्यालय के संलग्नीकरण एसडीओ पर गंभीर आरोप लगाये हैं। आरोप के तहत उत्पीड़न की शिकायत की गई है। शिकायत संभागीय कार्यालय से लेकर जिला कार्यालय अधिकारियों को हुई है। आरोपित एसडीओ का कथन है कि वे पूर्व में शिकायत कर चुके थे। उसी के काउंटर में यह शिकायत की गई है जबकि अधिकारी उनकी किसी शिकायत से इंकार कर रहे हैं।
उज्जैन वन रेंज में पदस्थ महिला वनरक्षक ने मुख्य वन संरक्षक उज्जैन वृत्त कार्यालय में संलग्नीकरण एसडीओ पर शिकायत में आरोप लगाये हैं। आरोपित अधिकारी राजपत्रित दर्जे के हैं। यह शिकायत वन मंडलाधिकारी के साथ सीसीएफ को की गई है। सूत्रों का कहना है कि शिकायत में उत्पीड़न जैसी बातें भी वनरक्षक ने अंकित की है। इसमें हाथ पकड़ने जैसी बातों का उल्लेख भी किया गया है। मामले को लेकर अंदर ही अंदर वन विभाग में जमकर खुसुर-पुसुर हो रही है। विभाग के निचले स्तर के कर्मचारी-अधिकारी बोलने को तैयार नहीं है। सूत्र यह भी बता रहे हैं कि विभाग में महिला उत्पीड़न से संबंधित समिति भी लंबे अरसे से अस्तित्व में नहीं है।

मैंने पूर्व में शिकायत की थी

आरोपित एसडीओ का इस मामले में पक्ष था कि उन्होंने पूर्व में संबंधित वनरक्षक की शिकायत की थी। आकस्मिक जाँच में कर्मचारी अनुपस्थित मिली थी। काम में लापरवाही थी, इसी के चलते उन पर काउंटर अटेक हुआ है। उनका आरोप था कि अमर्यादित आचरण को लेकर मैंने आपत्ति की थी। कॉलोनी में भी रहन-सहन ठीक नहीं है। मेरी शिकायत पूर्व में ही की जा चुकी थी। संबंधित कर्मचारी पूर्व में भी चर्चाओं में रही हैं। अधिकारियों को उनकी जाँच करना चाहिये।

– एन.एस. मेहता, एसडीओ सीसीएफ कार्यालय (आरोपित अधिकारी)

पूर्व में रेंज की किसी महिलाकर्मी के काम को लेकर शोकाज हमारी ओर से तो नहीं दिया गया। न ही निरीक्षण में कोई लापरवाही सामने आई है। कर्तव्यहीनता जैसी कोई बात भी सामने नहीं आई।

– एस.के. अवस्थी, रेंजर, उज्जैन वन रेंज उज्जैन

महिला वनरक्षक ने शिकायत की है। शिकायत में प्रताड़ना जैसी बातें हैं। शिकायत की स्थिति को देखते हुए जाँच करेंगे। संबंधित एसडीओ ने पूर्व में हमें कोई शिकायत नहीं दी।

– पद्मप्रिया बालाकृष्णन, वन मंडलाधिकारी, उज्जैन

मेरे पास कोई शिकायत नहीं आई। न मुझसे मिलने मंगलवार को कोई वनरक्षक ही आई। मैं आज (बुधवार को) भोपाल में था। आप आफिस टाइम में बात करें, मैं आपको जवाब दूंगा।

– पी.सी. दुबे, सीसीएफ,उज्जैन वृत्त,उज्जैन

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds