April 19, 2024

व्यवस्था के प्रति बहाल होता भरोसा

जन सुनवाई में 81 आवेदन प्रस्तुत किए गए

रतलाम 17अप्रैल(इ खबरटुडे)। राज्य सरकार द्वारा आरंभ किया गया जन सुनवाई कार्यम अनेकाें कल्याणकारी कार्यमाें की कडी में मात्र एक अन्य कार्यम भर नहीं है। कम से कम रतलाम जिले में यह कार्यम व्यवस्था के प्रति जनसामान्य के भरोसे को बहाल करने और इसे मजबूत बनाने में कामयाब रहा है। सुदूर ग्रामाें से अपनी समस्या के निराकरण की आशा लेकर आने वाले ग्रामीणाें की बडी संख्या अपने आप में इस कार्यम की कामयाबी का यथेष्ट प्रमाण है।

अपना कूपन बनवाने आई वयोवृध्द महिला लक्ष्मीबाई हाें या कोरे कागज पर दस्तखत कर मुश्किल में फंसे धूरजी हाें,वे अपनी समस्या के निराकरण का विश्वास लेकर जन सुनवाई में आते हैं और उनका यह विश्वास अकारथ नहीं जाता। कलेक्टर राजेन्द्र शर्मा जन सुनवाई में आने वाले प्रत्येक नागरिक की बात पूरे धैर्य और संवेदना के साथ सुनते हैं तथा समस्या निराकरण के लिए तत्काल संबंधित अधिकारियाें को निर्देश भी देते हैैं। प्रेमबाई, कानजी, दिनेश,मांगू व मुरलीधर जैसे बहुत सारे ग्रामीण जन सुनवाई में अपनी व्यथा नि:संकोच होकर कलेक्टर को सुनाते है। कलेक्टर श्री शर्मा इनकी पूरी बात बडे धैर्य से सुनते हैं।वे निराकरण का निर्देश देने के साथ-साथ मुश्किल में फंसे ग्रामीणाें को ढाढस भी बंधाते हैैं। ट्रांसफार्मर लगवाने की जरूरत बताने वाले चुन्नीलाल हों या नया शौचालय बनवाने के इच्छुक दुर्गाशंकर हाें,सभी की अपनी-अपनी समस्याएं हैं और जन सुनवाई में इन समस्याआें के समाधान भी हैं। श्रीमती कौशल्या के पति उन्हें किसी प्रकार की मदद नहीं करते हैं। उनकी बात सुनकर कलेक्टर उन्हें सलाह देते हैैं कि वे भरण पोषण के लिए राशि की मांग के बारे में न्यायालय में वाद प्रस्तुत करें। साथ ही महिला के प्रकरण को विधिक सहायता के लिए भी भेजते हैैं। वयोवृध्द महिला लक्ष्मीबाई कूपन के लिए बडी दूर से आई हैैं। कलेक्टर उन्हें पूरा समय देते हैं और उन्हें कूपन बनवाने का वादा भी करते हैैं। केशूराम फर्जी रजिस्ट्री हो जाने को लेकर फिमंद हैं। कलेक्टर मामले की जांच कराने के निर्देश देते हैैं।

एसजीएसवाय के दो प्रकरणाें में ऋण वितरण नहीं होने की शिकायत मिलने पर कलेक्टर श्री शर्मा तत्काल टेलीफोन से सीईओ जिला पंचायत अर्जुनसिंह डावर को दोनो मामलाें का परीक्षण कराने और आवश्यक कार्यवाही के निर्देश देते है।श्रीमती अनुराधा अपनी बेटियाें के लिए लाडली लक्ष्मी योजना का लाभ चाहती हैैं तो ताराबाई बेटी के विवाह में शासन से सहायता की आशा लिए जन सुनवाई में आई हैं। कलेक्टर श्री शर्मा लाडली लक्ष्मी योजना के तहत लाभ देने के लिए प्रकरण का परीक्षण कराने के निर्देश देते हैैं।साथ ही ताराबाई को समझाते हैैं कि मुख्यमंत्री कन्यादान योजना में आयोजित होने वाले सामूहिक विवाह कार्यम में विवाह कराने पर ही उन्हें सहायता मिल सकेगी। एक वृध्द के साथ कई किसान विद्युत वितरण कंपनी की शिकायत लेकर पहुंचे हैं।उनका कहना है कि कंपनी द्वारा बिना सूचना दिए जेसीबी चलाने से उनकी सब्जी की फसल को नुकसान पहुंचा है जिसका मुआवजा दिया जाना चाहिए।कलेक्टर श्री शर्मा उन्हें आवश्वस्त करते हैैंकि प्रकरण की जांच कराकर न्यायपूर्ण कार्यवाही की जाएगी।

मंगलवार को आयोजित जन सुनवाई में कुल 81आवेदन प्रस्तुत किए गए।जिनमें भूमि विवाद के 13,आर्थिक सहायता के 4,रजिस्ट्री संबंधी 2,हाथकरघा ऋण वितरण संबंधी 2,सेवानिवृत्ति व मोन्नति संबंधी एक,पेंशन शुरू करने बाबत 2,आवासहीनाें को भूखण्ड देने संबंधी 2,स्वतंत्रता संग्राम सैनानी पेंशन संबंधी एक,विद्युत कंपनी के 2,पंचायत भवनाें पर अनाधिकृत कब्जे का एक,वृध्दावस्था पेंशन के 2,पुलिस विभाग से संबंधित 3और सरकारी भूमि से कब्जा हटाने बाबत 2आवेदन शामिल हैं। कहा जा सकता है कि जन सुनवाई में आने वाले पीड़ित व्यक्ति अपने साथ अपने ह्दय में यह विश्वास लेकर आते हैं कि उनकी समस्या का न्यायपूर्ण निराकरण किया जाएगा और उनका यह भरोसा फलीभूत भी होता है।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds