September 23, 2024

फ्रांस के राष्ट्रपति का हुआ औपचारिक स्वागत, पीएम के साथ होगी वार्ता

वाराणसी,10मार्च(इ खबरटुडे)। भारत दौरे पर आए फ्रांस के राष्ट्रपति इमानुअल माक्रों शुक्रवार रात अपनी पत्नी के साथ दिल्ली पहुंचे। इसके बाद शनिवार सुबह राष्ट्रपति भवन में उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर देकर उनका औपचारिक स्वागत किया गया। इस मौके पर पीएम मोदी और राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद मौजूद थे। गार्ड ऑफ ऑनर के बाद मैक्रों राजघाट जाकर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे और इसके बाद विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से मुलाकात करेंगे।

दिन में मैक्रों और पीएम मोदी के बीच द्विपक्षीय वार्ता होगी जिसमें रक्षा के अलावा विभिन्न क्षेत्रों में करार संभव हैं। इससे पहले दिल्ली एयरपोर्ट पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रोटोकॉल तोड़कर उनकी अगवानी की। मैक्रों के साथ उनकी पत्नी ब्रिगिट मैरी-क्लाउड मैक्रों और वरिष्ठ कैबिनेट मंत्रियों का दल भी आया है। इस दौरे में दोनों देश सहयोग बढ़ाने के समझौतों पर हस्ताक्षर करेंगे। इनमें समुद्री सुरक्षा और आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में सहयोग प्रमुख हैं।

मैक्रों के दौरे में जैतापुर में फ्रांस के सहयोग से बन रहे परमाणु बिजलीघर पर भी नया समझौता हो सकता है। मैक्रों और मोदी के बीच शनिवार को वार्ता होगी। विदेश मंत्रालय में यूरोप और पश्चिम मामलों के संयुक्त सचिव के नागराज नायडू ने कहा, फ्रांस दक्षिण एशिया में आतंकवाद के प्रति भारत के रुख का समर्थन करता है।

You may have missed