April 20, 2024

गुजरात में नेतन्‍याहू, पीएम मोदी के साथ धोलेरा में किया आइक्रिएट का उद्घाटन

अहमदाबाद,17 जनवरी(इ खबरटुडे)। इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्‍याहू आज गुजरात में हैं। दौरे की शुरुआत रोड शो से हुई जिसके बाद उन्‍होंने धोलेरा गांव में आइक्रिएट का उद्घाटन किया। यहां वे उद्योगपतियों से मुलाकात करेंगे। आइक्रिएट के नॉलेज पार्टनर तीन देश- इजरायल, अमेरिका और कनाडा हैं। यह निजी सार्वजनिक भागीदारी से बना है। इससे पहले उन्‍होंने साबरमती आश्रम में राष्‍ट्रपिता महात्‍मा गांधी की मूर्ति पर फूल चढ़ाकर श्रद्धांजलि अर्पित की। इसके बाद वे धोलेरा पहुंचे जहां उन्‍होंने आइक्रिएट का उद्घाटन किया। बता दें कि आश्रम से निकलने के पहले यहां विजिटर बुक में नेतन्‍याहू ने संदेश भी लिखा। अपने संदेश में उन्‍होंने नमन करते हुए महात्‍मा गांधी को मानवता का संत बताया है।

चरखा चलाने के साथ पतंग भी उड़ाया  

इजरायली पीएम ने राष्‍ट्रपिता की मूर्ति पर फूल चढ़ाकर श्रद्धांजलि अर्पित की। आश्रम में इजरायली दंपति ने राष्‍ट्रपिता महात्‍मा गांधी से जुड़ी तमाम वस्‍तुएं देखी यहां तक कि चरखा भी चलाया। नेतन्‍याहू दंपति ने आश्रम में पतंग उड़ाने का आनंद भी लिया।

8 किमी लंबा रोड शो

गुजरात में अहमदाबाद एयरपोर्ट से साबरमती आश्रम तक के आठ किमी लंबे रोड शो के बाद इजरायल के प्रधानमंत्री नेतन्‍याहू, पत्‍नी सारा व प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ साबरमती आश्रम पहुंचे। यहां नेतन्‍याहू दंपति का स्‍वागत सूती माला पहनाकर किया गया। रोड शो के दौरान उनके स्‍वागत के लिए सड़क के दोनों ओर भारी भीड़ थी। रोड शो के दौरान भारत की सांस्‍कृतिक झलकियां दिखाने के लिए 50 मंच सजाए गए और कड़ी सुरक्षा व्‍यवस्‍था के इंतजाम भी किए गए।

‘आइक्रिएट सेंटर’ का उद्घाटन

दोनों प्रधानमंत्री ने मिलकर देव धोलेरा गांव में आइक्रिएट सेंटर का उद्घाटन किया। साथ ही वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए वे बनासकांठा जिले के सुइगाम तालुका में मोबाइल वाटर डिसैलिनेशन (अलवणीकरण) वैन समर्पित करेंगे यह मशीन पानी के खारेपन को दूर करने में स्‍थानीय लोगों की मदद करेगी।

नेतन्‍याहू के लिए तोड़ा प्रोटोकॉल

बता दें कि रविवार को 6 दिवसीय भारत दौरे पर आए इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्‍याहू का दिल्‍ली एयरपोर्ट पर प्रोटोकॉल तोड़ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्‍वयं स्‍वागत किया था। अहमदाबाद में भी उनके स्‍वागत के लिए पीएम मोदी पहले पहुंच गए थे। इजरायली पीएम के स्‍वागत के लिए यहां जोर-शोर से तैयारियां भी की गयी।

इसके बाद साबरकांठा के वादराड में सब्जियों के सेंटर ऑफ एक्सीलेंस में भी जाएंगे और विडियो लिंक के जरिए एक अन्य सेंटर ऑफ एक्सीलेंस की शुरूआत कच्छ में की जाएगी। दोनों प्रधानमंत्री वहां किसानों से बातचीत करेंगे। इस सब के बीच वे एक स्टार्टअप प्रदर्शनी में भी जाएंगे और इनोवेटर्स से बात करेंगे। इसके बाद नेतन्याहू मुंबई के लिए रवाना हो जाएंगे।

इससे पहले दोनों देशों के बीच कुल नौ अहम समझौतों पर हस्‍ताक्षर भी किया गया।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds