April 26, 2024

मिनी चुनाव के लिए मतदान समाप्‍त, पटियाला में अकाली व कांग्रेसियों में भिड़ंत

चंडीगढ़ ,17 दिसम्बर (इ खबरटुडे)। पंजाब में स्‍थानीय निकाय चुनाव के लिए मतदान समाप्‍त हो गया है। मतदान सुबह आठ बजे शुरू हुआ और शाम चार बजे तक चला। मतों की गिनती थोड़ी देर बाद शुरू होगी और परिणाम देर शाम घोषित हो जाने की उम्‍मीद है। चुनाव के दौरान हिंसा हुईं।पटियाला में चुनाव के दौरान पथराव हुआ।

अकाली व कांग्रेसी आपस में भिड़ गए। जालंधर के रौनक बाजार में बने बूथ पर भी पुलिस व मतदाताओं के बीच कहासुनी हुई। मतदान जालंधर, अमृतसर व पटियाला नगर निगमों आैर 29 नगर परिषदों व पंचायतों के लिए हुआ है।

सुबह अाठ बजे मतदान की ग‍ति धीमी है और लोग कम संख्‍या में बूथों पर नजर आए। लेकिन दिन चढ़ने के साथ ही लोग काफी संख्‍या में वोट डालने आए। मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की लंबी कतारें नजर आईं। मतदान के लिए बेहद कड़ी सुरक्षा की गई। बूथों पर और इसके आसपास पुलिस तैनात रही।

तीनों निगमों के 167 पोलिंग बूथों को अति संवेदनशील घोषित किया गया था। निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए 15500 पुलिस मुलाजिमों की तैनाती की गई । राज्य के तीनों निगमों में 225 वार्डों में से 222 और नगर परिषदों व पंचायतों के 327 वार्डों में चुनाव हुए हैं। पटियाला के तीन वार्डों सहित नगर पंचायतों के 87 वार्डों पर पहले ही 90 उम्मीदवार निर्विरोध रूप निर्वाचित हो चुके हैं। तीनों निगमों के 728 पोलिंग बूथों को संवेदनशील व 167 को अति संवेदनशील घोषित किए गए थे।

पटियाला के समाना गेट बूथ के बाहर अकाली वर्करों ने हंगामा किया। उन्‍हें पुलिस ने रोका, लेकिन वह नहीं माने। इसके बाद पुलिस और अकाली दल वर्करों के बीच धक्का-मुक्की हो गई। अकाली वर्करों का आरोप है कि पुलिस ने उन्‍हें मतदान केंद्र तक जाने से रोका। अकाली दल और भाजपा के कार्यकर्ताओं ने पटियाला के सरकारी महिंद्रा कॉलेज में बनाए गए मतदान केंद्र के बाहर भी प्रदर्शन किया।

नगर परिषद व पंचायतों के 233 बूथों को संवेदनशील व 35 को अति संवेदनशील घोषित किया गया था। आयोग की तरफ से अति संवेदनशील पोलिंग बूथों पर वीडियोग्राफी करवाने के आदेश दिए गए थे। चुनाव आयोग ने मतदान से लेकर चुनाव परिणाम तक पर नजर रखने के लिए चंडीगढ़ मुख्‍यालय में अलग सेल बनाया। अति संवेदनशील वार्डों पर चुनाव के दौरान वीडियोग्राफी करवाए जाने की व्यवस्था की गई। साथ ही इन वार्डों के आस-पास दंगा नियंत्रण वाहन व पुलिस की रैपिड एक्शन फोर्स की भी तैनाती की गई।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds