April 26, 2024

जन प्रतिनिधि से संवाद रखें अधिकारी -प्रभारी मंत्री

जिला योजना समिति की बैठक संपन्न

रतलाम 5 अप्रैल (इ खबरटुडे)। वन मंत्री एवं जिले के प्रभारी मंत्री सरताज सिंह ने कहा है कि अधिकारियाें को जनप्रतिनिधियाें के साथ सतत् संपर्क एवं संवाद रखना चाहिए। जनप्रतिनिधियाें को निरन्तर योजना यिान्वयन की स्थिति से अवगत कराया जाना चाहिए। साथ ही उनके सुझावाें पर भी ध्यान देना चाहिए तभी शासन की योजनाएं जनअपेक्षाआें पर खरी उतर सकेंगी। श्री सिंह आज यहां जिला योजना समिति की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्हाेंने कहा कि शासकीय योजनाआें के यिान्वयन के दौरान इस बात पर नजर रखी जानी चाहिए कि पात्र व्यक्तियाें को ही योजनाआें का लाभ प्राप्त हो। अपात्राें को लाभ मिलने की स्थिति सर्वथा अवांछनीय है और सभी विभाग प्रमुखाें को इस संबंध में सतर्कता बरतनी चाहिए। बैठक में रतलाम महापौर शैलेन्द्र डागा, नगर विधायक सकलेचा तथा रतलाम ग्रामीण विधायक श्रीमती लक्ष्मीदेवी खराडी मौजूद थे।

बैठक के आरंभ में समिति की गत बैठक में लिए गए निर्णयाें के पालन प्रतिवेदन पर चर्चा की गई। विधायक श्री सकलेचा व श्रीमती खराडी,सीसीबी के अध्यक्ष प्रकाश मेहरा और सांसद प्रतिनिधि कीर्तिशरणसिंह ने उद्यानिकी विभाग द्वारा योजना यिान्वयन की प्रयिा में पारदर्शिता नहीं रखे जाने को लेकर असंतोष व्यक्त किया। प्रभारी मंत्री श्री सिंह ने संबंधित विभाग प्रमुख को निर्देश दिए कि वे विभागीय योजनाआें में की जा रही कार्यवाही की जानकारी समय-समय पर जनप्रतिनिधियाें को उपलब्ध कराया जाना सुनिश्चित करें। रतलाम विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष ईश्वरलाल पाटीदार ने कृषि विभाग से जुड़े मुद्दे उठाए। इस सिलसिले में प्रभारी मंत्री श्री सिंह ने उप संचालक कृषि सी.के.जैन से कैफियत तलब की। उन्हाेंने उप संचालक के स्पष्टीकरण को संतोषजनक नहीं माना और उन्हें निर्देश दिए कि 15 दिन के भीतर सबसीडी पाने वाले हितग्राहियाें की सूची समिति सदस्याें को उपलब्ध कराएं। साथ ही यह भी स्पष्ट करें कि हितग्राहीवार निर्धारण किस आधार पर किया जाता है। बैठक में 35 प्रकरणाें में बीज अमानक पाए जाने पर भी सदस्याें ने चिंता व्यक्त की।

बैठक में जिला पंचायत अध्यक्ष द्वारा रावटी में संचालित छात्रावास के निरीक्षण के दौरान पाई गई अनियमितताआें के लिए दोषी कर्मचारी के विरूध्द कार्यवाही की जरूरत बताई गई। हायर सेकेण्डरी तथा हाई स्कूलाें में ब्लैक बोर्डों को ग्रीन किए जाने के मसले पर चर्चा के दौरान जिला शिक्षा अधिकारी ने बताया कि 41स्कूलाें के प्राचार्यों की सूची अनुशासनात्मक कार्यवाही के लिए आयुक्त लोक शिक्षण को भेजी गई है। सदस्य श्री पवन सोनी ने दीनदयाल अन्त्योदय उपचार योजना में बीमार व्यक्ति को पर्याप्त उपचार उपलब्ध नहीं कराए जाने का उल्लेख किया। प्रभारी मंत्री श्री सिंह ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डा.ए.के.मेहता से जानना चाहा कि इस मामलें में जांच क्याें नहीं कराई गई। उन्हाेंने तत्काल जांच के आदेश जारी करने के निर्देश दिए। बैठक में फोरलेन निर्माण में अनियमितताएं तथा विभिन्न सडकाें के निर्माण कार्य की गति धीमी होने पर भी चर्चा की गई। इस संबंध में कार्यपालन यंत्री लोक निर्माण को प्रभारी मंत्री ने जरूरी निर्देश दिए। बैठक में नीलगायाें के कारण किसानाें को हो रहे नुकसान पर भी चर्चा हुई। वन मंत्री ने कहा कि मुआवजें के प्रावधान का सरलीकरण किया गया है। राजीव गांधी विद्युतीकरण योजना का कार्य धीमी गति से चलने के बारे में अधीक्षण यंत्री श्री एस.आर.बमनके ने स्थिति स्पष्ट की। सदस्याें ने चार उप समितियाें की बैठक नहीं कराए जाने की भी जानकारी दी। इस पर प्रभारी मंत्री ने एक सप्ताह के भीतर बैठकें आयोजित किए जाने के निर्देश दिए।

बैठक में जिला योजना वर्ष 2011-12 पर भी विचार विमर्श किया गया। लोक निर्माण विभाग को प्राप्त हुए 5 करोड़ 91 लाख रूपए के आबंटन के विरूध्द मात्र 67लाख 90 हजार रूपए व्यय किए जाने को लेकर प्रभारी मंत्री ने कार्यपालन यंत्री से जवाब-तलब किया। श्री सिंह ने इस स्थिति पर अप्रसन्नता भी व्यक्त की। बैठक में बताया गया कि जन सुनवाई के अंतर्गत कुल 3 हजार 975 आवेदन प्राप्त हुए जिनमें से 3 हजार 202 का निराकरण किया गया जबकि 773 आवेदन अभी भी लम्बित है। विधायक श्री सकलेचा ने जानना चाहा कि लम्बित मामले कितने पुराने हैं। उन्हाेंने लम्बे समय से लम्बित मामलाें की सूची उपलब्ध कराए जाने की जरूरत बताई।कार्यपालन यंत्री लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी श्री एस.के.श्रीवास्तव ने जिले में स्थापित कुल हैण्डपंपाें,चालू हैण्डपंपो तथा बंद हैण्डपंपाें की जानकारी दी। साथ ही उन्हाेंने ग्रामीण नल जल प्रदाय योजना के बारे में भी तथ्याें की जानकारी दी।   बैठक में जिला पंचायत उपाध्यक्ष दशरथ आंजना सहित जिला योजना समिति के सदस्यगण मौजूद थे। इनके अलावा अपर कलेक्टर अमरसिंह बघेल एवं सभी विभाग प्रमुख भी बैठक में उपस्थित थे।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds