April 24, 2024

रतलाम स्टेशन पर लगेंगे दो एस्केलेटर(two escalators will be installed at Ratlam railway station)

रेलवे मुख्यालय देगा रतलाम को सौगात

रतलाम,५अप्रैल (इ खबरटुडे)। रतलाम के नागरिकों के लिए अच्छी खबर है कि रेलवे स्टेशन पर आने वाले समय में दो एस्केलेटर (चलने वाली सीढीयां) लगाए जाएंगे। भारतीय रेलवे ने देश के करीब ७७ रेलवे स्टेशनों पर एस्केलेटर लगाने का निर्णय लिया है। इनमें रतलाम भी शामिल है। रतलाम स्टेशन पर दो एस्केलेटर लगाए जाने की अधिकृत सूचना भी रेल मण्डल को मिल गई है। जल्दी ही एस्केलेटर के लिए स्थान का चयन किया जाएगा। एस्केलेटर लग जाने से स्टेशन पर आने जाने वाले यात्रियों को बडी सुविधा मिल सकेगी। 

 रेल मण्डल के वरिष्ठ वाणिज्य प्रबन्धक जी मोहन नायर ने एक विशेष चर्चा में बताया कि माननीय रेलमंत्री ने अपने बजट भाषण में देश के चयनित ७७ स्टेशनों पर अत्याधुनिक एस्केलेटर (चलने वाली सीढियां) लगाने की घोषणा की थी। इनमें रतलाम मण्डल के रतलाम रेलवे स्टेशन को भी चयनित किया गया है। रेल मुख्यालय द्वारा एस्केलेटर लगाए जाने की अधिकारिक सूचना भी मण्डल रेल प्रशासन को मिल गई है।
 श्री नायर ने बताया कि रतलाम रेलवे स्टेशन पर एस्केलेटर स्थापित करने के लिए स्थान का चयन जल्दी ही किया जाएगा। वैसे यह लगभग तय है कि एस्केलेटर ब्र्रॉडगेज लाईन के प्लेटफार्म्स पर ही लगाए जाएंगे। हांलाकि एस्केलेटर की सुविधा कब तक उपलब्ध हो सकेगी,इसकी निश्चित समयसीमा अभी स्पष्ट नहीं है। श्री नायर के मुताबिक एस्केलेटर स्थापित करने की पूरी प्रक्रिया मुख्यालय द्वारा ही की जाएगी।
उल्लेखनीय है कि एस्केलेटर जैसी अत्याधुनिक सुविधा फिलहाल हवाई अड्डों पर ही उपलब्ध है। भारतीय रेलवे पहली बार स्टेशनों पर इस तरह की सुविधा उपलब्ध कराने जा रही है। रतलाम जैसे मंझले स्तर के शहर में इस प्रकार की सुविधा मिलना एक बडी उपलब्धि होगा।
वरिष्ठ वाणिज्य प्रबन्धक श्री नायर ने बताया कि मण्डल के इन्दौर रेलवे स्टेशन पर एस्केलेटर स्थापित करने हेतु रेल मण्डल प्रशासन द्वारा पृथक से प्रस्ताव बनाकर स्वीकृती के लिए मुख्यालय को भेजा गया है।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds