April 26, 2024

बी-1 वाचन पुस्तिका 25 नवंबर तक पूर्ण न करने पर पटवारियों पर अधिरोपित होगा तगड़ा अर्थदण्ड

कलेक्टर ने पटवारियों की बैठक में चेतावनी दी

रतलाम,16 नवंबर(इ खबरटुडे)।बी-1 वाचन पुस्तिका आगामी 25 नवंबर तक पूर्ण न करने पर संबंधित पटवारी पर तगड़ा अर्थदण्ड लगेगा। यह राशि संबंधित के वार्षिक वेतन का एक तिहाई तक हो सकती है। बी-1 वाचन पुस्तिका में किसी भू-स्वामी ग्रामवासी की मृत्यु हो जाने पर उसके निकटतम पारिवारिक नाॅमिनी के नाम मृतक की भूमि का रिकार्ड नामांतरित किया जाता है।

जिला कलेक्टर श्रीमती तन्वी सुन्द्रियाल ने आज पूर्वान्ह पटवारियों की बैठक को संबोधित करते हुए उन्हें अपनी बी-1 वाचन पुस्तिका में 25 नवंबर से पूर्व अपने हल्के के समस्त भू-स्वामी मृतकों की भूमि संबंधित के निकटतम पारिवारिक सदस्यों के नाम पर नामांतरित कर उसका रिकार्ड उक्त पुस्तिका में दर्ज करने के निर्देश दिये।
बैठक में अपर कलेैक्टर डाॅ. कैलाश बुंदेला सहित जिले के समस्त पटवारी उपस्थित थे। उन्होंने पटवारियों को पटवारी पंजी 7 दिवस के भीतर रिकाॅर्ड रूम में जमा करवा कर पावती संधारित करने के निर्देश दिये। उन्होंने गिरदावरी एप का सभी पटवारियों से प्रयोग करने के भी निर्देश दिये, ताकि उसका शत-प्रतिशत लाभ किसानों को भावांतरण योजना में पंजीयन की जानकारी प्राप्त करने हेतु मिल सके। कलेक्टर ने साफ किया कि भू-अधिकार प्रमाण-पत्र से पुरानी आबादी का कोई व्यक्ति वंचित न होने पाये, यह सुनिश्चित किया जाये।

उन्होंने कहा कि राजस्व शिविर आयोजित कर अविवादित नामांतरण, बंटवारे के प्रकरणों का निराकरण किया जाये। पटवारियों द्वारा अपने हल्के के कृषकों को ऋण पुस्तिका वितरित की गई अथवा नहीं, यह भी चेक किया जाये। कलेक्टर ने पटवारियों को अपना कार्य जिम्मेदारीपूर्वक निपटाने की नसीहत देते हुए कहा कि आगामी शनिवार से वे पूरे जिले की तहसीलों का निरीक्षण करेंगी एवं एक-एक पटवारी की कार्य प्रगति को व्यक्तिशः जांचेंगी। कृषकों के आधार कार्ड नंबर को उनके खाते से सीडिंग करने की कार्यवाही की जाये।

उन्होंने साफ किया कि अतिशीघ्र भू-अधिकार प्रमाण-पत्र का अभियान प्रारंभ होने जा रहा है, जिसमें अपेक्षित परिणाम न मिलने पर संबंधित पटवारी के विरूद्ध कार्यवही होगी। कृषकों की भूमि की मैपिंग करने हेतु उन्होंने पटवारियों को सूचना तकनीक का अधिकाधिक प्रयोग करते हुए ळम्व् पोर्टल का प्रयोग करने की समझाइश दी। कलेक्टर ने सभी पटवारियों को अग्रिम रूप से अवगत कराया कि वे एक सप्ताह का ग्राम निरीक्षण कार्यक्रम आगामी 18 नवंबर से प्रारंभ करने वाली हैं, जिसकी शुरूआत जावरा तहसील से होगी, अतः सभी पटवारी दिये गये निर्देशों का दायित्वपूर्ण ढंग से निर्वहन करें।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds