April 19, 2024

प्रभारी कलेक्टर ने ढोल के साथ सौभाग्य प्रवेशम कराया

रतलाम ,16अक्टूबर(ई खबर टुडे)। प्रभारी कलेक्टर एवं जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी सोमेश मिश्रा ने रतलाम जिले की ग्राम पंचायत गुजरबर्डिया में सोभाग्य प्रवेशम कराया। रतलाम जिले में अभिनव पहल करते हुये शासन की महत्वकांक्षी योजना प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत पात्र हितग्राहीयों का आवास पूर्ण होने पर धनतेरस की पूर्वसंध्या पर गृह प्रवेश कार्यक्रम को सोभाग्य प्रवेशम का नाम देकर पंचायतो में गतिविधियां की गई।

इस अवसर पर श्रीमती रीना पति सुरेश के परिवारजनों ने प्रशासनीक अधिकारीयों प्रभारी कलेक्टर, जनपद पंचायत जावरा की मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्रीमती गुप्ता जनपद सदस्य केशर बाई प्रहलाद , सरपंच सुमित्रा बाई पति बोमर आदि का तिलक लगाकर स्वागत किया, विधिवत हवन पूजन आदि कर आवेदिका का गृह प्रवेश कराया गया । इस क्रम में ग्राम पंचायत हाटपिपलीया के पंचायत प्रांगण में कार्यक्रम आयोजित कर प्रधानमंत्री आवास योजना के प्रमाणपत्र तथा दिवारघडी हितग्राहीयो को प्रदान की गई।

ग्राम पंचायत हाटपिपलीया के बालू पिता अंबाराम पडियार द्वारा गा्रम में 20 पेड लगाने के कारण प्रभारी कलेक्टर एवं मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत ने पुष्प माला पहनाकर उनका स्वागत किया। प्रभारी कलेक्टर ने कहा ग्राम में सार्वजनिक शौचालय एवं सीसी रोड का कार्य शीध्र प्रारंभ कराया जाय। तथा हर ग्रामवासी अपने जन्म दिन पर कम से कम एक पेड लगाये, ताकि ग्राम में जल स्तर बड सके। इस अवसर पर ग्राम पंचायत हाटपिपलीया के सरपंच सीताबाई पति बद्रीलाल तथा अन्य जनप्रतिनिधि गणमान्य नागरिक एवं अधिकारी /कर्मचारी उपस्थित रहे।

दो कदम आप चले दस कदम हम चलेगें- प्रभारी कलेक्टर सोमेश मिश्रा
ग्राम पंचायत गुजरबर्डिया में भ्रमण के दौरान सरपंच तथा ग्राम वासियों ने बताया कि ग्राम में सक्षम परिवारो के लोगो ने अबतक स्वच्छ शौचालय नही बनवाये है। जबकि निर्धन परिवार के लोग शौचालय बनवा चुके हैं। मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत एवं प्रभारी कलेक्टर ने हितग्राहीयो के घर जाकर उनसे आग्रह किया कि वे अपने घर शौचालय निमार्ण का कार्य तुरंत कराना प्रारंभ करें। शौचालय न बनवाने कि स्थिति में दीपावली के बाद विघुत व्यवस्था विच्छेद कर दी जावेगी। ग्राम के परिवारो ने विश्वास दिलाया कि वे आज ही शौचालय निमार्ण का कार्य प्रारंभ कर देगें।

जावरा में भावंतर भुगतान योजना का शुभारंभ –
जावरा के कृषिउपज मंडी प्रांगण में भावांतर भुगतान योजना का शुभारंभ कार्यक्रम विघायक जावरा डाॅ. राजेन्द्र पांडे तथा जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति में किया गया । कार्यक्रम में प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चैहान द्वारा सागर जिले के खुरई तहसिल से किये शुभारंभ समारोह का सिधा प्रसारण ग्रााम वासियों ने देखा। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चैहान ने कहा कि भावांतर भुगतान योजना किसानो के लाभ कि अभिनव योजना है। जिसमें 31 दिसम्बर तक सर्मथन मुल्य तथा किसानो द्वारा बेची गई फसल राशि के भाव के अंतर कि राशि का भुगतान किसान के खाते में किया जायेगा। सरकार मुल्य स्थरीकरण कोष एवं कृषि उत्पाद लागत विपणन आयोग का गठन करेगी। इस प्रकार खेती को लाभ का धंधा बनाने की दिशा में कार्य किया जायेगा।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds