April 20, 2024

पीएम मोदी ने किया रावण दहन, कहा- भगवान राम की तरह लें संकल्प

नई दिल्ली,30 सितंबर(ई ख़बर टुडे)। रावण दहन कार्यक्रम में पहुंच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि हमारे उत्सव खेत से लेकर प्रकृति और सांस्कृतिक परंपरा से जुड़े हुए हैं। पीएम मोदी ने यह भी कहा कि विजयादशमी पर भगवान राम की तरह संकल्प लेकर साल 2022 तक देश को सकारात्मक सहयोग दें।

विजयादशमी के मौके पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा कि प्रभु राम के आदर्शों को आचरण में लाने का प्रयास करें। साथ ही उन्होंने भगवान राम से जुड़ा एक प्रसंग भी सुनाया। सुभाष पार्क में पीएम नरेंद्र मोदी के हाथों धनुष टूट गया, लेकिन पीएम मोदी ने धनुष की बजाय हाथ से ही तीर चलाकर रावण दहन कार्यक्रम की शुरुआत की, जहां मेघनाद और कुंभकर्ण को जलाया गया। सुभाष पार्क में रावण का दहन कर दिया गया है।

इससे पहले रावण दहन के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू के साथ दिल्ली के लाल किला पहुंचे। लाल किला मैदान में श्री धार्मिक लीला कमेटी की ओर से आयोजित रामलीला कार्यक्रम में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, केंद्रीय मंत्री डॉ. हर्षवर्धन व विजय गोयल तथा दिल्ली भाजपा के अध्यक्ष मनोज तिवारी भी मौजूद हैं। रामलीला मैदान पहुंचे राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति और प्रधानमंत्री व अन्य अतिथियों ने परंपरा के अनुसार पूजा भी की।

पीएम के दशहरा पर्व में शामिल होने को लेकर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। एसपीजी के साथ पैरामिलिट्री और दिल्ली पुलिस के जवान तैनात हैं। पीएम मोदी ने विजयादशमी के पावन पर्व पर सभी देशवासियों को शुभकामनाएं दी हैं। इससे पहले मोदी ने ट्विटर पर लिखा- ‘विजयदशमी के पावन पर्व पर सभी देशवासियों को शुभकामनाएं।’

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds