April 19, 2024

यूएन की महासभा से सुषमा ने टेररिस्तान को लताड़ा, कहा – हम गरीबी से लड़ रहे हैं और पाकिस्तान हमसे

वाशिंगटन,23 सितम्बर (इ खबरटुडे)। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने संयुक्त राष्ट्र की महासभा में पाकिस्तान को साफ-साफ लहजों में पाकिस्तान को करारा जवाब दिया है. उन्होंने 22 मिनट के भाषण में महासभा को संबोधित करते हुए कहा कि हमने अपने यहां एम्स और आईआईटियन को पैदा किये हैं, लेकिन पाकिस्तान ने आतंकवादियों को पैदा किया है. उन्होंने कहा कि हम गरीबी से लड़ रहे हैं और पाकिस्तान हमसे लड़ रहा है.

उन्होंने भाषण की शुरुआत करते कहा कि आज का विश्व अनेक संकटों से ग्रस्त है. हमें यथास्थिति से बाहर निकलकर अपने लक्ष्यों को पाना होगा. विश्व आतंकवाद और साइबर सुरक्षा पर खतरे से जूझ रहा है. भारत ने गरीबी से निपटने के लिए दूसरा रास्ता अपनाया. उन्होंने कहा कि बेरोजगारी गरीबी को जन्म देती है, हम अपनी योजनाओं के जरिए लोगों को रोजगार के काबिल बना रहे हैं.  उन्होंने कहा कि हमने रोजगार के लिए स्किल इंडिया जैसी योजनाएं शुरू कीं.  नोटबंदी के जरिये भ्रष्टाचार पर हमला किया.

उन्होंने पाकिस्तान पर हमला करते हुए कहा कि बेगुनाहों का खून बहाने वाला पाकिस्तान हमें मानवाधिकार का पाठ पढ़ा रहा है. पीएम मोदी ने शांति और दोस्ती की नीयत दिखायी. पाकिस्तान वालों आपने क्या बनाया? आपने आतंकवादी संगठन बनाये. पाकिस्तान वालों अपने मुल्क की तरक्की के लिए पैसा खर्च करो. जिस वक्त पाकिस्तान के प्रधानमंत्री बोल रहे थे, तो सुनने वाले कह रहे थे ‘लुक हू इज टॉकिंग’. उन्होंने कहा कि आतंकवाद की निंदा करना रस्म सा बन गया है.

संयुक्त राष्ट्र महासभा के 72वें सत्र में अपने संबोधन के दौरान भारतीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने जलवायु परिवर्तन को लेकर भी चिंता जतायी. उन्होंने कहा कि हम सबके सुख की कामना करते हैं. आतंकवाद को परिभाषित कर उससे लड़ना जरूरी है.

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds