March 28, 2024

कार्य योजना बनाये, बंधुआ श्रमिकांे को ढुढे और बचायें – कलेक्टर

????????????????????????????????????

जिला स्तरीय सतर्कता समिति की बैठक आयोजित

रतलाम,31 अगस्त (इ खबर टुडे)।कलेक्टर श्रीमती तन्वी सुन्द्रियाल ने आज श्रम विभाग अंतर्गत बंधक श्रम प्रथा (समाप्ति) अधिनियम अंतर्गत गठित जिला स्तरीय सतर्कता समिति की बैठक में श्रम पदाधिकारी को निर्देषित किया कि जिले में बंधुआ श्रमिकों के रूप में कार्य कर रहे श्रमिकों को चिन्हाकिंत करें। ऐसे श्रमिकों को मुक्ति दिलाने के लिये आवष्यक कार्य योजना बनाकर कार्य किया जाये। उन्होने जिले के नागरिकांे से अपील भी की हैं कि यदि किसी को भी किसी भी व्यक्ति के बंधुआ श्रमिक के रूप में जानकारी मिलती हैं तो वह तुरंत श्रम विभाग के जिला अधिकारी, श्रम निरीक्षकों अथवा कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक को दूरभाष पर तुरंत जानकारी देकर अवगत कराये।

कलेक्टर श्रीमती सुन्द्रियाल ने प्रभारी श्रम पदाधिकारी आर.के.लोधी को बंधुआ मजदुरों को चिन्हाकिंत कर मुक्ति दिलाने के लिये आगामी बैठक के पूर्व पुख्ता कार्य योजना बनाने को कहा है। उन्होने दूरभाष पर खनिज अधिकारी को जिले में संचालित क्रेषर मषीन संचालकों की जानकारी सहित सूची श्रम विभाग को उपलब्ध कराने के निर्देष दिये है। कलेक्टर ने निर्देषित किया हैं कि पता लगाया जाये कि कहा-कहा पर श्रमिक बंधुआ होकर काम करने को मजबुर हो रहे हैं या किये जा रहे है। ऐसे तमाम श्रमिको का पुनर्वास किया जायेगा। उन्हेें शासन की विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत लाभान्वित किया जायेगा। स्वरोजगार के इच्छुक पात्रतानुसार श्रमिकों को आवष्यक सहायता एवं ऋण प्रदान करवाये जायेगे।

बैठक में पुलिस अधीक्षक अमितसिंह ने बताया कि पुलिस विभाग के द्वारा मुस्कान अभियान अंतर्गत सूचीबद्ध एवं चिन्हित कर पता लगाया गया कि सभी गुमषुदा बच्चो की सूची श्रम विभाग को एवं कलेक्टर कार्यालय को उपलब्ध करायी जायेगी। कलेक्टर ने ऐसे सभी बच्चों का पुनर्वास करते हुए उनकी शैक्षणिक व्यवस्था किये जाने हेतु सहायक आयुक्त आदिवासी विकास को दिये।

बैठक में कलेक्टर ने पंचायत भवनों पर श्रम विभाग के अधिकारियों के नाम लिखने के निर्देष दिये है। बैठक में श्रम पदाधिकारी लोधी द्वारा बताया गया कि जिले में रतलाम, जावरा, आलोट, बाजना, पिपलौदा और सैलाना इत्यादि प्रत्येक क्षेत्र के लिये श्रम निरीक्षकों की नियुक्ति हो चूकी हैं।

श्रीमती सुन्द्रियाल के निर्देषानुसार किसी भी व्यक्ति को किसी भी श्रमिक के बंधुआ होने की जानकारी होने पर प्रभारी श्रम पदाधिकारी आर.के.लोधी के दूरभाष क्रमांक 94253-48945 अथवा रतलाम श्रम निरीक्षक एस.के.शर्मा को 73545-13359, जावरा श्रम निरीक्षक सुनिल सप्रे को 98272-87942, आलोट श्रम निरीक्षक राजेन्द्र सोनी को 88717-29636, बाजना श्रम निरीक्षक सुश्री नलीनी कटारा को 96306-54289, पिपलौदा श्रम निरीक्षक सुश्री निषा गणावा को 83499-33012 और सैलाना श्रम निरीक्षक सुश्री ज्योति तोतला को 96858-04052 पर तत्काल फोन लगाकर सूचित किया जा सकता है।

बैठक में लीड बैंक मैंनेजर के.के.सक्सेना, रतलाम श्रम निरीक्षक एस.के.शर्मा और समिति के अषासकीय सदस्य दिलीप मेहता, श्यामलाल परमार और योगेन्द्रसिंह सौलंकी ने भी बंधुआ श्रमिकों के चिन्हाकंन और मुक्ति के लिये उपयोगी सुझाव दिये।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds