March 29, 2024

बच्चों को फरार्टेदार पढते देखकर कलेक्टर बोली-‘‘वेरीगुड’’

रतलाम ,25 अगस्त(इ खबरटुडे)।कलेक्टर श्रीमती तन्वी सुन्द्रियाल जावरा विकासखण्ड के ग्राम गोंदीधर्मसी में जन संवाद करने पहुॅची। कलेक्टर ने दुरूस्त स्थित गॉव की सड़कों की दशा देखकर सुदूर ग्राम सड़क योजना अंतर्गत सड़क निर्माण की बात कही।

उन्होने जिला पंचायत सदस्य बालाराम पाटीदार से लोन लेकर रोलर क्रय करने के लिये कहा। इंजिनियरों के द्वारा क्षेत्र में रोलर की कमी होने की बात कही गई थी। कलेक्टर गॉव के निकट प्राथमिक विद्यालय रफुखेड़ी में पहुॅची। वहा पहुॅच कर कक्षा 5वीं के विद्यार्थी विजय से किताब पढ़ने को कहा।

बच्चे को पुस्तक से फरार्टेदार हिन्दी पढ़ते देखकर कलेक्टर ने शाबाशी दी। उन्होने स्कूल में मिलने वाले मध्यान्ह भोजन, किचनशेड निर्माण की स्थिति की पड़ताल करते हुए क्षेत्र में जलभरण की सम्भावनाओं को तलाशा। स्कूल के पास आंगनवाड़ी केन्द्र में बच्चों से नाश्ता मिलने की स्थिति के बारे में पुछा है।
बच्चों ने बताया कि उन्हें नाश्ता नहीं मिला है। इस पर कलेक्टर ने संबंधित समूह के भुगतान में राशि काटने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने ग्राम की सरजुबाई पति रामसिंह को दिये गये नंदन फलोद्यान की खेत में जाकर जानकारी ली। हितग्राही को 1.94 लाख रूपये की स्वीकृति दी गई थी। कलेक्टर ने अन्य खेत में स्थित कलाबाई पति मोहन के खेत में स्थित कुऐं की स्थिति का जायजा लिया। जिसकी लागत राशि 3.19 लाख रूपये पायी गई। कुऐं की गुणवत्ता और अच्छा पानी होने के चलते कलेक्टर ने प्रशंसा व्यक्त की। कलेक्टर ने प्राथमिक विद्यालय परिसर रफुखेड़ी में पौधारोपण किया।

कलेक्टर ने प्रधानमंत्री आवास योजना अंतर्गत कंचनबाई के आवास में जाकर निर्माण कार्य की बारिकी से पडताल की तथा कार्य में सुधार करने संबंधी निर्देश दिये। ग्राम पंचायत गोंदीधर्मसी में जन समूह के बीच जाकर जन संवाद किया। सरपंच रामीबाई शम्भुलाल ने बताया कि ग्राम पंचायत में केवल 17 घर ऐसे शेष है जिनमें शौचालय नहीं है जबकि पंचायत के अन्य सभी परिवारों मंे शौचालय का निर्माण करवा लिया है। कलेक्टर ने कहा कि 31 अगस्त तक शेष समस्त शौचालय निर्माण का कार्य पूरा कर लिया जाये। तीन दिवस की अवधि में निरीक्षण दल द्वारा खुले मंे शौच मुक्त पंचायत घोषित करने की कार्यवाही करायी जाये। ग्राम के खुले में शौच मुक्त होते ही सीसी रोड़, नाली निर्माण, नाडेप स्वीकृति, कचरा गाड़ी संबंधी स्वीकृति तीन दिवस की अवधि में जारी कर दी जाये।

जन संवाद के दौरान जिले के कृषि विभाग, उद्यानिकी विभाग, विद्युत विभाग, स्वास्थ्य विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग सहित अन्य विभागीय अधिकारियों ने विभागीय योजनाओं और कार्यक्रमों की जानकारी जन सामान्य को दी।

ग्रामवासियों ने ग्राम के मध्य बिजली के कमजोर खम्बे हटवाने, विधवा पेंशन, नीला कार्ड (अन्त्योदय), बंदूक लायसेंस, बिजली, मुक्तिधाम बनवाने, छोटे अतिक्रमण हटवाने आदि की समस्या रखी। कलेक्टर ने संबंधित विभाग प्रमुखों को कार्यवाही कर समस्याओं के निराकरण के निर्देश दिये।

मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत ने ग्रामवासियों के साथ स्वच्छता संबंधी शपथ ली। कार्यक्रम में एसडीएम आलोट वीरसिंह, एसडीएम जावरा शैराली जैन, अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत दिनेश वर्मा, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत जावरा श्रीमती गुप्ता, सहित अन्य विभागीय अधिकारी, कर्मचारी उपस्थित रहे।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds