April 26, 2024

महिने में चार बार पेशी फिर भी निराकरण क्यों नहीं – एडीएम

जन सुनवाई में 195 शिकायतों का निराकरण

रतलाम,30मई (इ खबरटुडे)।कलेक्टोरेट सभाकक्ष में आयोजित जन सुनवाई में आज जिले के विभिन्न अंचलों से आये 195 शिकायतकर्ताओं ने विभिन्न प्रकार के शिकायतों के निराकरण के लिये एडीएम डॉ. कैलाश बुन्देला से अनुरोध किया। एडीएम ने शिकायतों का निराकरण करते हुए संबंधित अधिकारियों को निराकरण के निर्देश दिये। आज जन सुनवाई में मुंदड़ी के सुखराम कालु ने शिकायत करते हुए बताया कि कुआझागर के मोहनलाल नंदलाल पाटीदार द्वारा उसकी जमीन पर वर्षो से अवैध कब्जा किया हुआ है। नायब तहसीलदार द्वारा महिने में चार पेशी लगायी जाती हैं लेकिन आठ सालों से अवैध कब्जाधारकों को बेदखल किया जाकर जमीन का कब्जा नहीं दिया गया है। एडीएम ने तहसीलदार को दस्तावेज लेकर तलब किया है।

विगत आठ साल से हर माह लगभग चार तारीख लगती हैं नायब तहसीलदार के यहॉ पर लेकिन प्रकरण का निराकरण नहीं हुआ। परेशान हो गया हूॅ मेरी जमीन पर दुसरे ने कब्जा कर रखा है। 30 अप्रैल 2008 को जमीन का सीमांकन कराने के बाद से निरंतर अवैध कब्जाधारी कुआझागर निवासी मोहनलाल नंदराम पाटीदार से कब्जा दिलाने की मांग कर रहा हूॅ। प्रकरण टप्पा तहसील मुंदड़ी में चल रहा हैं लेकिन मुझे राहत नहीं मिली। उक्त शिकायत करते हुए मंुदड़ी निवासी सुखराम कालु ने न्याय दिलाने की गुहार एडीएम से लगायी। एडीएम ने तहसीलदार रतलाम को प्रकरण संबंधी सभी आवश्यक दस्तावेज पॉच दिनों में अपर कलेक्टर के समक्ष प्रस्तुत करने के निर्देश दिये है। उन्होने शिकायतकर्ता को आश्वस्त किया कि उसकी समस्या का निराकरण जल्द ही किया जाकर अवैध कब्जे को हटाया भी जायेगा और उसे कब्जा भी दिलाया जायेगा।

उभय पक्षों की सुनवाई कर जमीन का कब्जा दिलायें
एडीएम डॉ.कैलाश बुन्देला ने आज जन सुनवाई में एसडीएम ग्रामीण श्रीमती नेहा भारतीय को जामथुन निवासी बाबुलाल बगदीराम मकवाना को उसकी जमीन पर कब्जा दिलाने के निर्देश दिये है। आज बाबुलाल ने जन सुनवाई में शिकायत करते हुए बताया कि पंथपाड़ा निवासी नाथु गबजी तलावा ने उसकी छः बीद्या जमीन पॉच हजार रूपये में गिरवी रखी थी। वह गिरवी रखी जमीन को छुड़ाने के लिये पॉच हजार के बदले पन्द्रह हजार रूपये देने को तैयार हैं लेकिन नाथुजी उसकी जमीन पर से कब्जा नहीं छोड़ रहा है। खेत में जाने नहीं देता हैं, लड़ाई, झगड़ा करता हैं और पालतु कुत्तों को छोड़ देता है। एडीएम ने एसडीएम रतलाम ग्रामीण को दोनों पक्षों की सुनवाई कर गिरवी रखी जमीन को छुड़वाने और मूल मालिक को कब्जा दिलाने के निर्देश दिये है।

पुलिया निरीक्षण कर उचित कार्यवाही के निर्देश
राघवेन्द्रसिंह पूर्णचंद्रसिंह पूर्व सरपंच भाटखेड़ा पिपलोदा ने आज जन सुनवाई में शिकायत की कि भाटखेड़ा से चिकलाना मार्ग पर निर्मित की गई पुलिया की चौड़ाई कम होने से उसके कारण बारिश में न केवल मार्ग अवरूद्ध होगा बल्कि किसानों के खेतों मंे पानी भी घुसेगा और फसलों को नुकसान भी पहुॅचेगा। शिकायतकर्ता ने बताया कि पुलिया कम रपटा निर्माण में मात्र दो पाईपों का उपयोग किया गया हैं जिससे नाले का पानी पुलिया के उपर से बहेगा और पुलिया के आसपास की कच्ची मिट्टी को बहा कर ले जायेगा। उसने कहा कि अन्य नालों पर पुलिया सह रपटे बनाये गये हैं उनमें तीन पाईपों का प्रयोग किया गया है। जानबुझकर लापरवाही बरती गई हैं जिसका खामियाजा बारिश में ग्रामीणों को भुगतना पड़ेगा। एडीएम ने लोक निर्माण विभाग के कार्यपालन यंत्री को तत्काल पुलिया का निरीक्षण कर उचित कार्यवाही हेतु निर्देशित किया है।

मूलभुत दवाईयॉ क्यों नहीं, जॉच करें
एडीएम डॉ. कैलाश बुन्देला ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. प्रभाकर ननावरे से पुछा हैं कि क्या अस्पताल में सामान्य बिमारियों के उपचार के लिये मूलभुत दवाईयॉ भी नहीं है। जॉच कर अवगत कराये। आज जन सुनवाई में श्रीमती मीरा ओमप्रकाश चंदेले ने शिकायत दर्ज कराई कि उसकी छह माह की शिशु बालिका को सर्दी, खासी एवं बुखार आने पर बाल चिकित्सालय में उपचार के लिये ले जाने पर डॉक्टरों ने दो बार में साढ़े चार सौ रूपये की दवाईयॉ बाजार से लाने के लिये लिख दी। उसे अस्पताल से कोई भी दवाई निःशुल्क उपलब्ध नहीं कराई गई। उसने कार्यवाही की मांग एडीएम से की। एडीएम ने आश्वस्त किया कि जॉच उपरांत कार्यवाही की जायेगी।
पहले आरटीई ने एडमिशन किया दो साल बाद एक मुश्त फिस मांगी

संसार वेली स्कूल ने विद्यार्थी की अंकसूचि रोकी
संसार वेली इन्टरनेशनल स्कूल द्वारा पिपलोदा के ग्राम आमा में पालकों से सम्पर्क कर बीपीएल कार्डधारी दीपक साकला के बच्चे को अपने स्कूल में फिस नहीं लेने की बात कह कर पहले प्रवेश दिया। उल्लेखनीय हैं कि इस प्रकार का एडमिशन आरटीई के तहत ही दिया जा सकता है। दो साल बाद दीपक साकला जब अपने बेटे देवेन्द्र की अंकसूची लेने गया तो उसे अंकसूची नहीं दी गई। बदले में उससे दो साल की फिस एक मुश्त मांगी गई। दीपक ने आज जन सुनवाई में बतलाया कि वह गरीब व्यक्ति हैं और अपने बच्चों को महंगी निजी स्कूल में नहीं पढ़ा सकता किन्तु स्कूल संचालकों के द्वारा उसे बरलगाकर पहले तो उसे प्रवेश दिलाया अब फिस के लिये दबाव बनाया जा रहा है। एडीएम ने जिला शिक्षा अधिकारी को देवेन्द्र साकला का टीसी और अंकसूची निकलवाने के निर्देश दिये है।

 

पेंशन प्रकरण के नाम पर शिक्षिका से तीन लाख 65 हजार की धोखाधड़ी,बाबु और बीईओ की होगी जॉच
एडीएम ने जिला शिक्षा अधिकारी अनिल वर्मा को आलोट के विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी (बीईओ) लक्ष्मण मईड़ा और उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के बाबु कैलाश चौहान द्वारा सेवा निवृत्त सहायक शिक्षिका से की गई धोखाधड़ी से जॉच कर रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिये है। आज जन सुनवाई में सहायक शिक्षिका धर्मावंति राठौर ने शिकायत की कि 31 जुलाई 2016 को सेवा निवृत्त होने के बाद उसका पेंशन प्रकरण लम्बे समय तक नहीं बनने पर उसने बाबु चौहान से पेंशन प्रकरण बनाने का अनुरोध किया। बदले में उसने एक महिने की तनख्वाह मांगी। उसके द्वारा 16 हजार रूपये नगद दिये गये। बाबु ने प्रकरण तैयार करने के नाम पर उससे सभी आवश्यक दस्तावेज लिये साथ में चेक बुक भी मांगी। चेक बुक देने पर बाबु ने दो चेक पर हस्ताक्षर करवाकर चेक अपने पास रख लिये और चेक बुक वापस दे दी। बैंक में पास बुक की प्रविष्ठियॉ कराने पर पता चला कि उसके खाते से दो अलग-अलग खातों में दो लाख पचास हजार रूपये एवं एक लाख पन्द्रह हजार रूपये दिनांक 07 सितम्बर 2016 को ट्रांसफर करा लिये गये है। सेवा निवृत्त शिक्षिका ने एडीएम से न्याय की गुहार लगाते हुए संबंधितों के विरूद्ध कार्यवाही करने एवं राशि वापस दिलाने के निर्देश दिये है।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds