April 25, 2024

एटीएम धोखाधडी का गिरोह सक्रीय

बैंक अधिकारी बनकर ली एटीएम की जानकारी,लगाई हजारों की चपत
रतलाम,30 अगस्त (इ खबरटुडे)। शहर में इन दिनों एटीएम के जरिये धोखाधडी करने वाले सक्रीय है। ये अपराधी,सामान्य लोगों को बैंक अधिकारी बनकर फोन लगाते है और उनके एटीएम की जानकारी हासिल कर लेते है। इसके बाद शिकार के बेंक खाते से हजारों रुपए की आनलाईन शापिंग कर लेते है। हाल के दिनों में इस तरह के अनेक मामले सामने आ चुके है,लेकिन अब तक पुलिस ने एक भी मामले में प्रकरण दर्ज नहीं किया है। ताजा मामला औद्योगिक क्षेत्र थाने का है,जहां धोखाधडी के शिकार व्यक्ति के बैंक खाते से पांच हजार रुपए आनलाइन शापिंग के जरिये गायब कर दिए गए।
इ खबर टुडे को मिली जानकारी के अनुसार शुभम परिसर निवासी रामप्रसाद शाक्य के मोबाईल पर विगत 26 अगस्त को एक काल आई। काल करने वाले ने खुद को एसबीआई मेन ब्रान्च का मैनेजर बताते हुए कहा कि आपका पुराना एटीएम बन्द करके अब नया फोटोयुक्त एटीएम बनाया जाना है,इसलिए आपके एटीएम,खाता नम्बर व जन्मतिथी आदि की जानकारी चाहिए। काल करने वाले ने यह भी कहा कि यदि आप जानकारी नहीं देंगे तो आपका एटीएम लाक कर दिया जाएगा। श्री शाक्य ने कथित बैंक मैनेजर की बातों में आकर उसे जानकारियां दे दी। श्री शाक्य को अगले दिन फिर से एक नए नम्बर से काल आई,जिसमें उनकी पत्नी के बैंक खाते व एटीएम की जानकारी मांगी गई। इस पर श्री शाक्य को शंका हुई और उन्होने जानकारी देने से इंकार कर दिया।
शंका उत्पन्न होने के बाद श्री शाक्य बैंक में गए और बैंक के अधिकारियों को इस बात की जानकारी दी। जब उनके खाते की जांच की गई तो पता चला कि उनके बैंक खाते से पांच हजार रु.की आनलाईन शापिंग की जा चुकी है।
अपने साथ हुई धोखाधडी से श्री शाक्य सन्न रह गए और वे घटना की एफआईआर करवाने औद्योगिक थाने पंहुचे। लेकिन औद्योगिक थाने पर उनकी कोई सुनवाई नहीं हुई। श्री शाक्य २७ अगस्त से प्रतिदिन औद्योगिक क्षेत्र थाने जाकर मामले की एफआईआर दर्ज कराने का प्रयास करते रहे,लेकिन उनकी रिपोर्ट दर्ज नहीं की गई। थकहार कर उन्होने थाने में लिखित शिकायत दे दी। शिकायत की प्रति उन्होने बैंक प्रबन्धन और पुलिस अधीक्षक को भी दी है। लेकिन अब तक इस सम्बन्ध में पुलिस ने कोई कार्यवाही नहीं की है।
औद्योगिक थाने के टीआई आरसी दांगी ने इ खबरटुडे को बताया कि पिछले तीन-चार दिन से विभिन्न मामलों में अत्यधिक व्यस्त थे,इसलिए वे श्री शाक्य की शिकायत देख नहीं पाए है। टीआई ने कहा कि उन्होने इस तरह की धोखाधडी होने की बात सुनी जरुर है,लेकिन उन्हे मामले की पूरी जानकारी नहीं है।
और भी कई धोखाधडी
श्री शाक्य के साथ हुई धोखाधडी पहला मामला नहीं है। शहर की विभिन्न बैंक शाखाओं में पिछले दो तीन महीनों में इस तरह के कई मामले सामने आए है। सभी मामले एक समान है और इससे लगता है कि एटीएम की धोखाधडी का कोई व्यवस्थित गिरोह चल रहा है। इ खबर टुडे को मिली जानकारी के अनुसार स्टेट बैंक की औद्योगिक क्षेत्र शाखा में ही एक महिला रेलकर्मी के साथ इसी तरह चार हजार रु.की धोखाधडी की शिकायत सामने आ चुकी है। यह धोखाधडी करीब एक महीना पूर्व हुई थी। इसी तरह स्टेट बैंक की तोपखाना ब्रान्च में भी दो-तीन माह पूर्व इसी तरह की धोखाधडी का मामला सामने आया था।
 अब तक नहीं जागी पुलिस
पिछले दो-तीन महीनो में एटीएम के जरिये धोखाधडी की तीन-चार वारदातें हो जाने के बावजूद पुलिस अब तक नहीं चेती है। एक भी मामले में धोखाधडी का कोई प्रकरण दर्ज नहीं किया गया है। आशंका तो यह भी है कि इस तरह की अन्य अनेक घटनाओं में धोखाधडी के शिकार न तो पुलिस और ना ही बैंक के पास पंहुचे,बल्कि धोखाधडी को चुपचाप सहन कर गए होंगे। पुलिस द्वारा इस तरह के मामलोंमें सक्रीयता नहीं दिखाई जाने के कारण धोखाधडी करने वालों को आगे भी अपराध करते जाने के लिए प्रोत्साहन मिल रहा है।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds