April 18, 2024

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने दी विद्यार्थियों को शुभकामनाएँ

नकारात्मक विचारों से दूर रहें, प्रसन्नता के साथ परीक्षा दें

भोपाल ,28 फरवरी (इ खबरटुडे)।मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सभी विद्यार्थियों को वार्षिक परीक्षाओं में सफल होने की अग्रिम बधाई और शुभकामनाएँ दी हैं। श्री चौहान ने कहा कि जीवन का सबसे कीमती समय शुरू हो रहा है। अपने सपनों के साथ नई मंजिलों की ओर बढ़ना है। ऐसे समय न तो घबराने की जरूरत है और न ज्‍यादा तनाव लेने की जरूरत है। आनंद और प्रसन्नता के साथ परीक्षा देने जायें।

मुख्यमंत्री ने कहा कि परीक्षाएँ तीन घंटे की होती है। इन तीन घंटों में पाठ्यक्रम आधारित ज्ञान की जाँच हो सकती है लेकिन प्रतिभा की नहीं। हर विद्यार्थी अपने आप में अनूठा है। सबके पास प्रतिभा है। सबके पास असीम क्षमताएँ हैं। कठिन समय में विजय पाने की ऊर्जा है।

मुख्यमंत्री ने परीक्षार्थियों को समय का बेहतर से बेहतर प्रबंधन करने और खुद पर भरोसा रखने का मार्गदर्शन दिया। नकारात्मक विचारों से दूर रहने की सलाह देते हुए श्री चौहान ने कहा कि तनाव से ज्ञान और प्रतिभा का प्रदर्शन करने में बाधा आती है। परिणाम की चिंता नहीं करें। सबसे जरूरी बात है कि पूरी ईमानदारी से अपने सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने अभिभावकों से अपील की है कि वे अपने बच्चों पर ज्‍यादा जोर नहीं डाले। इससे बच्चे की स्वाभाविक तैयारी पर फर्क पड़ता है। बच्चों को नैतिक संबल दें। बेटा-बेटी अपने जीवन में सर्वश्रेष्ठ हासिल करेंगे। उन्‍हें सिर्फ हौसला दें। उन्‍हें आपका साथ चाहिये। आपकी उम्मीदों पर वे खरा उतरेंगे। उन्होंने शिक्षकों से भी आग्रह किया है कि वे विद्यार्थियों का मनोबल बढ़ाएँ।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds