April 26, 2024

भारी बारिश-जनजीवन अस्त व्यस्त-स्कूलों में छुट्टी

सड़कें डूबी पानी में,नदी नाले उफने,कई मार्ग बन्द
रतलाम,26 जुलाई (इ खबर टुडे)। छत्तीस घण्टों से अधिक समय से लगातार जारी भारी बारिश के चलते जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है। भारी बारिश के चलते जिले के सभी निजी व शासकीय स्कूलों में शनिवार को अवकाश घोषित कर दिया गया है। शहर की कई सड़कें पानी में डूबी हैं,वहीं तमाम नदी नाले उफन रहे है। जिले के अनेक गांवों का सम्पर्क कट गया है। अंबोदिया में एक  युवक पानी में बह गया है। ढोलावाड बांध के गेट भी खोल दिए गए है।रतलाम में अब तक २९ इंच बारिश दर्ज हो चुकी है। पिछले छत्तीस घण्टों में छ: इंच बारिश दर्ज हुई है।
बारिश का सिलसिला पिछले छत्तीस घण्टों से भी ज्यादा समय से लगातार जारी है। भारी बारिश का असर पूरे जिले पर हुआ है। सामान्य जनजीवन पूरी तरह अस्त व्यस्त हो गया है। शहर के कई ईलाकों में दूध और सब्जियों की सप्लाई प्रभावित हुई है। शहर की अनेक सड़कें पानी में डूबी हुई है। झाली तालाब और अमृत सागर तालाब ओवर फ्लो हो रहे है। न्यू रोड पर कुछ घरों में पानी घुसने की खबर है। वहीं अमृत सागर तालाब के पास हरिजन बस्ती,लक्ष्मणपुरा पी एण्ड टी कालोनी में घरोंमें पानी घुस गया है। हांलाकि शहर में किसी प्रकार की कोई बडी दुर्घटना की खबर नहीं है। निगमायुक्त सोमनाथ झारिया ने बताया कि वे और महापौर शैलेन्द्र डागा सुबह से प्रभावित ईलाकों का भ्रमण कर स्थिति पर नजर रखे हुए है। जिला और पुलिस प्रशासन के अधिकारी भी पूरी तरह सक्रीय है। जिन ईलाकों में घरों में पानी घुसने की आशंका है,उन ईलाकों में प्रभावितों के लिए वैकल्पिक व्यवस्था पहले से ही की जा चुकी है।
स्कूलों में अवकाश
जिले भर में भारी बारिश के चलते जिला प्रशासन ने शनिवार 27 जुलाई को स्कूलों में अवकाश रखने के आदेश जारी किए है। जिला प्रशासन ने उक्त निर्णय स्कूली बच्चों की सुरक्षा को दृष्टिगत रखते हुए लिया है। जिला प्रशासन द्वारा जारी आदेश में जिले के सभी निजी स्कूल संचालकों व शासकीय स्कूलों को शनिवार को आवश्यक रुप से स्कूल में अवकाश रखने को कहा गया है।
नदी नाले उफने,युवक बहा,मवेशी मरे
जिले भर के नदी नाले उफन रहे है। जिले के अनेक मार्गों पर पुल पुलियाओं के उपर से पानी बह रहा है। मार्ग बन्द हो गए है। समीपस्थ ग्राम धामनोद की पुलिया दोपहर ढाई बजे से देर रात तक बन्द रही। परिणामत: रतलाम उदयपुर अन्तरप्रान्तीय मार्ग बन्द हो गया है। धामनोद से रतलाम आए सौ से अधिक स्कूली बच्चे दोपहर बाद अपने घरों को नहीं लौट पाए। वे रतलाम में ही अपने परिचितों अथवा रिश्तेदारों के यहां रुके हुए है। अपुष्ट सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार धामनोद में एक बैलगाडी,बैलों समेत नाले में बह गई। कुछ अन्य मवेशियों को मरने की भी खबर है। उधर अंबोदिया में नाले में एक युवक हेमराज पिता रामलाल पाटीदार 18 नि.उमरथाना के बह जाने की खबर है।  देर शाम तक युवक का कोई पता नहीं चल पाया था। जिले के अनेक मार्ग बन्द है। अधिकारिक जानकारी के मुताबिक नामली-पलदूना,बाजना-बांसवाडा,शिवगढ-सैलाना,बरखेडा-सीतामउ समेत अनेक मार्ग बन्द है। बसों का आवागमन अवरुध्द हो गया है और पुल पुलियाओं के दोनो ओर वाहनों की कतारें लगी हुई है। जिले भर में हर ओर बारिश का कहर छाया हुआ है।
varsha1 varsha2 varsha3
रतलाम के मुख्य जलोत ढोलावाड बान्ध में जलस्तर तेजी से बढा और बान्ध के सभी गेट खोल दिए गए है। बान्ध के गेट खुलने की सूचना मिलने पर महापौर शैलेन्द्र डागा,जल समिति प्रभारी पवन सोमानी आदि ने ढोलावाड बान्ध पंहुच कर स्थिति का अवलोकन किया।

छत्तीस घण्टे में छ: इंच,अब तक 29 इंच
रतलाम में पिछले छत्तीस घण्टों से जारी मूसलाधार वर्षा ने पिछले कई रेकार्ड तौड दिए है। पिछले छत्तीस घण्टों में रतलाम में छ: इंच बारिश हुई है। मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक अब तक जिले के रतलाम विकासखण्ड में सर्वाधिक 29.4 इंच,सैलाना में 25.8 इंच,बाजना में 23.4 इंच,आलोट में 21.4 इंच, और पिपलौदा मे 20 इंच वर्षा हुई है। जिले में सबसे कम वर्षा जावरा में दर्ज की गई है। जावरा में अब तक कुल 16.6 इंच बारिश हुई है। जिला मुख्यालय में पर पिछले छत्तीस घण्टों में छ: इंच से अधिक वर्षा हुई है। सुबह आठ बजे से शाम पांच बजे के बीच रतलाम में तीन इंच बारिश दर्ज की गई।

 

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds