April 27, 2024

सी.एफ.सी. और मार्केटिंग हब का प्रस्ताव तैयार करें – प्रमुख सचिव उद्योग

औद्योगिक क्षेत्र का मौका मुआयना किया वी.एल.कांता राव ने

रतलाम 30 नवम्बर (इ खबरटुडे)।प्रमुख सचिव, उद्योग मध्यप्रदेष शासन वी.एल.कांता राव ने रतलाम जिले के भ्रमण के दौरान जावरा एवं रतलाम में औद्योगिक क्षेत्र का भ्रमण कर बंद पड़ी इकाईयों का मौका मुआयना किया। उन्होने करमदी में निर्मित होने वाले नमकीन क्लस्टर की तैयारियों का भी जायजा लिया। कांता राव ने करमदी में रतलाम के प्रसिद्ध नमकीन की मार्केटिंग के लिये मार्केटिंग हब के साथ ही नमकीन क्लस्टर के लिये कामन फेसिलिटेषन सेंटर तैयार किये जाने के लिये आवष्यक प्रस्ताव तैयार करने के निर्देष भी दिये।उन्होने कहा कि नमकीन क्लस्टर करमदी में रतलाम-झाबुआ रोड़ पर नमकीन उत्पादों को प्रदर्षन एवं रिटेल विपणन के लिये सेंटर बनाने को भी कहा ताकि मार्ग से गुजरने वाले उत्पादकों को क्रय कर सके। साथ ही स्वतः ही उत्पादों का व्यापक प्रचार-प्रसार हो सके।

प्रमुख सचिव उद्योग ने नमकीन क्लस्टर के स्थल अवलोकन के पष्चात पास में संचालित हो रही शासकीय विद्यालय को अन्यत्र स्थानांतरित कराने की सम्भावनाओं की पड़ताल करने के निर्देष भी दिये। उन्होने कहा कि नमकीन क्लस्टर के पास विद्यालय के संचालन से बच्चों को भविष्य में दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। यदि जिला प्रषासन द्वारा करमदी में किसी अन्य स्थान पर भूमि उपलब्ध करा दी जाती हैं तो औद्योगिक विकास केन्द्र (एकेवीएन) बच्चों के लिये नया स्कूल भवन बनाकर देगा। कलेक्टर बी.चन्द्रषेखर ने तत्काल मौके पर ही एसडीएम सुनिल कुमार झा को भूमि की पड़ताल करने के निर्देष दिये।

प्रमुख सचिव वी.एल.कांता राव ने स्कूल भवन के कार्यालय में ही बैठकर नमकीन क्लस्टर के कार्य को गति दिये जाने के संबंध में चर्चा की। उल्लेखनीय हैं कि नमकीन क्लस्टर रतलाम में 45 सौ वर्गफीट से लेकर 75 सौ वर्गफीट तक के 124 प्लाट आॅनलाईन पंजीयन के माध्यम से इच्छुक व्यक्तियों को उपलब्ध कराये जा रहे है। अब तक 42 प्लाटों के लिये आवेदन पत्र प्राप्त हो चूके हैं। दो प्लाटों की आवष्यक स्वीकृतियाॅ भी जारी हो चूकी है। प्रमुख सचिव ने कार्य को और गति प्रदान करने के निर्देष दिये।

करमदी के भ्रमण के पूर्व प्रमुख सचिव उद्योग ने औद्योगिक क्षेत्र में एल्कोहल प्लांट की बंद पड़ी इकाई का अवलोकन किया। उन्होने उद्यमियों को होने वाली दिक्कतों को दूर करने के लिये अब तक शासन स्तर पर प्राप्त षिकायतों का समाधान करने के लिये सड़क,पानी एवं विद्युत व्यवस्था संबंधी जानकारियाॅ प्राप्त करते हुए मौका मुआयना भी किया। श्री कांता राव ने उद्योग भवन में मौजूद उद्यमियों को आष्वस्त किया कि उनकी सभी समस्याओं का निराकरण किया जायेगा।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds