April 26, 2024

बड़ी वारदात को अंजाम दे सकते थे एनकाउंटर में मारे गए SIMI के आतंकी

खंडवा,31अक्टूबर(इ खबरटुडे)।भोपाल सेंट्रल जेल से भागे सिमी के आठ आतंकियों का खंडवा जेल ब्रेक कांड से कनेक्शन नजर आ रहा है। ये उसी तरह भागे, जैसे खंडवा जेल से 30 सितंबर 2013 को आतंकी फरार हुए थे। भोपाल जेल से भागे आतंकियों में पांच खंडवा के निवासी है, इतना ही नहीं इनमें वे भी शामिल थे, जो 2013 में जेल से भागे थे।

खंडवा जेल ब्रेक कांड का मास्टर माइंड सिमी सरगना डॉ अबू फैजल था। बाद में इन सभी को पकड़कर सेंट्रल जेल भोपाल में रखा गया था। यह अब भी वहीं बंद है, माना जा रहा है कि इस बार जेल से भागे आतंकियों के पीछे भी इसी का षड्यंत्र हो सकता है। भोपाल जेल से भागे आठ सिमी आतंकियों में से पांच खण्डवा जिले के निवासी है।
भोपाल से 10 किमी दूर अचारपुरा गांव में हुआ एनकाउंटर

1 – अकील पिता युशुफ खिलजी
2 – जाकिर पिता बदरुल हुसैन
3 – मेहबूब पिता शेख इस्माइल
4 – अमजद पिता सलमान
5 – मो सादिक पिता मो हकीम
रात 2 बजे से सुबह 11: 40 तक ऐसे चला घटनाक्रम

ऐसे भागे थे खंडवा जेल से

खंडवा जेल से भी आतंकी चादर से सीढ़ी बनाकर उसी तरह फरार हुए थे, जैसे भोपाल जेल से भागे हैं। भागने के बाद इन्हें रास्ते में गश्त कर रहे दो पुलिस जवानों ने रोका था। जिसके बाद सभी आतंकियों ने उनके साथ मारपीट कर उनकी बंदूक, वायरलेस सेट और बाइक छीन ली थी। घटना के बाद एक आतंकी को पुलिस ने तत्काल खंडवा के ही सर्वोदय नगर से पकड़ लिया था। इसके बाद अबू फैजल को सेंधवा से गिरफ्तार किया गया और उसकी निशानदेही पर बाकी आतंकियों को भी पकड़ लिया गया।

बिजनौर ब्लास्ट में घायल हो गया था मेहबूब
खंडवा का रहने वाला मेहबूब बिजनौर में हुए धमाके में घायल हो गया था। तब जाकिर और अमजद उसका इलाज करवा रहे थे। यह बात जब मेहबूब की मां को पता लगी तो वह खंडवा से अपने बेटे का इलाज कराने के लिए उसके पास चली गई थी। इसके वह भी अपने बेटे के साथ पकड़ा गई। जानकारी के मुताबिक मेहबूब की मां भी भोपाल सेंट्रल जेल में बंद है।

खण्डवा जेल से सिमी के 6 आतंकी 30 सितंबर 2013 को फरार हुए थे
1. डॉ अबू फैज़ल पिता इमरान (26वर्ष) जुहू, अंधेरी वेस्ट, मुंबई
2. एजाजुद्दीन पिता अजीजुद्दीन (28 वर्ष) निवासी करेली जिला नरसिंहपुर
3. अमजद पिता रमज़ान (22 वर्ष) निवासी खंडवा
4. असलम पिता अय्यूब (23 वर्ष) निवासी खंडवा
5. जाकिर पिता बदउल हुसैन(28 वर्ष) निवासी खंडवा
6. महबूब गुड्डू पिता इस्माईल (24 वर्ष) निवासी खंडवा

ये सभी 21 अगस्त 2013 से खंडवा जिला जेल में थे। सिमी के इन विचाराधीन कैदियों पर खंडवा में एटीएस जवान सहित दो नागरिकों की दिनदहाड़े हत्या, रतलाम में भी एटीएस जवान की हत्या, देशद्रोह, बैंक डकैती, लूट जैसे संगीन मामलों के आरोप हैं। इन पर भारतीय दंड विधान की धारा 302, विधि विरुद्ध क्रियाकलाप निवारण अधिनियम(राष्ट्रद्रोह) की धारा 3,10,13,18,20 , आर्म्स एक्ट के भी आरोप है जो खंडवा सहित प्रदेश की विभिन्न अदालतों में विचाराधीन है।

जिला जेल में सिमी और इंडियन मुजाहिदीन के 9 सदस्य बंदी थे, जिनमें से 6 फरार हो गए जबकि अन्य प्रकरणों में गिरफ्तार तीन बंदियों को सेंट्रल जेल इंदौर और भोपाल में स्थानांतरित किया गया था। इनमें सिमी का अकील खिलजी (42वर्ष), अब्दुल रकीब (27वर्ष) तथा अब्दुल्ला उर्फ अलताफ (19वर्ष) शामिल है। इन सभी पर धार्मिक उन्माद भड़काने, राष्ट्रद्रोह, विधि विरुद्ध क्रियाकलाप निवारण अधिनियम के तहत प्रकरण दर्ज है। इनमें अकील खिलजी एक मामले में जहां तीन वर्ष की सजा काट रहा है तो दूसरे मामलों में वह विचाराधीन (अन्डरट्रायल) है।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds