April 19, 2024

गरबे रात बारह बजे तक,मोहर्रम का जुलूस सुबह 6 बजे तक निकल सकेगा

शहर में रावण दहन होगा दो स्थानों पर

रतलाम 30 सितम्बर(इ खबरटुडे)। एक अक्टूबर से 13 अक्टूबर तक मनाये जाने वाले तीन पर्वो नवरात्री, दशहरा एवं मोहर्रम को शांति सद्भाव और उल्लासपूर्वक मनाये जाने के लिये पुलिस प्रषासन द्वारा माकुल इंतजाम किये जा रहे है। पुलिस एवं प्रशासन के आला अधिकारियों द्वारा इस संबंध में सभी आवष्यक निर्देश जारी किये जाकर अधिकारियों को जिम्मेदारियाॅ सौप दी गई है।

सभी से कहा गया हैं कि सौपे गये दायित्वों का कर्तव्य निष्ठापूर्वक निर्वहन करते हुए श्रद्धालुओं को किसी भी प्रकार की असुविधा नहीं होना चाहिए और जिले में अमन, चेन का माहौल बना रहे इसके लिये आवष्यकतानुसार कड़ी कार्यवाही भी की जाये। प्रषासन द्वारा विगत दिनों आये दिन शांति समिति की बैठक में लिये गये निर्णयानुसार जानकारी देते हुए बताया गया हैं कि नवरात्री का पर्व इस साल एक अक्टूबर सेप्रारम्भ होकर दस अक्टूबर तक चलेगा जिसमें रात्री 12 बजे तक गरबे किये जा सकेगे। दषहरा पर्व 11 अक्टूबर को मनाया जायेगा। जिसमें रतलाम में दो स्थानों रावण दहन किया जायेगा। 13 अक्टूबर को मोहर्रम मनाया जाना सम्भावित है जिसमें प्रातः 6 बजे तक ताजिये निकाले जाने हेतु शांति समिति की बैठक में सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया हैं।

मूर्ति विसर्जन स्थलों पर प्रकाश, सुरक्षा, लाउडस्पीकर तथा गोताखोरों के प्रबंध के निर्देष
नवरात्री पर होने वाले गरबो में डी.जे. का इस्तेमाल पूर्णतः प्रतिबंधित किया गया है। सर्वोच्च न्यायालय के निर्देषानुसार निर्धारित मापदण्डानुसार ध्वनि विस्तारक यंत्रो का उपयोग 55 डेसीबल की सीमा में ही बजाये जा सकेगे। इनके उपयोग के लिये भी रात्री 10 बजे तक का समय तय किया गया है। सभी गरबा पांडालों को कनात या रस्सी की फेसिंग से युक्त करने के निर्देश दिये गये हैं जिससे आवागमन बाधित न हो। गरबा पांडालों में सीसी टीवी कैमरे लगाये जाने स्वयंसेवक (वालीटिंयर) की ड्युटी लगाने जाने एवं उनके नाम, पते और मोबाईल नम्बर संबंधित थाना प्रभारियों को उपलब्ध कराये जाने के साथ ही ईमरजेंसी लाईट, जनरेटर इत्यादि की व्यवस्था अनिवार्य रूप से करने के निर्देष दिये गये है। मूर्ति विसर्जन स्थलों पर प्रकाश, सुरक्षा, लाउडस्पीकर तथा गोताखोरों के प्रबंध के निर्देष दिये गये। प्रषासनिक पूर्व वर्षो की भांति रियायत दर पर देने के लिये पृथक से काउंटर लगाये जाने के निर्देश दिये है। इसके अतिरिक्त सतत् विद्युत आपूर्ति के लिये विद्युत विभाग को ताकिद किया गया है।

रात्री 9 बजे पोलोग्राउण्ड पर रावण दहन कार्यक्रम आयोजित होगा
एसडीएम शहर सुनिल झा ने जानकारी देते हुए बताया हैं कि दषहरे पर्व पर दो स्थानों पर रावण दहन किया जायेगा। रात्री 8 बजे हनुमान ताल पर एवं रात्री 9 बजे पोलोग्राउण्ड पर रावण दहन कार्यक्रम आयोजित होगा। दोनों स्थानांे पर पर्याप्त वाहन पार्किग, पेयजल, फायर फायटर, आपातकालिन चिकित्सा व्यवस्था मय नर्स, डाॅक्टर, दवाईयों व एम्बुलेंस के करने के निर्देष संबंधित अधिकारियों को दिये गये है। रावण दहन स्थल तक आने वाले मार्गो में आवष्यकतानुसार बेरिकेटिंग भी किये जाने के निर्देश दिये गये है।

जुलूस में धारदार हथियारों, अग्नेय शस्त्र, ट्युब लाईट फोड़ने वाले करतबों के साथ ही डी.जे. को प्रतिबंधित
सडीएम शहर से प्राप्त जानकारी अनुसार मोहर्रम पर निकलने वाले ताजियों का जुलूस पूर्व वर्षानुसार ही पूर्व निर्धारित मार्ग से ही निकाले जायेगे। उन्होने बताया कि मोहर्रम 13 अक्टूबर को मनाया जाना सम्भावित है। शांति समिति की बैठक में लिये गये निर्णयानुसार सभी ताजियों को प्रातः 6 बजे तक अमृतसागर तालाब तक पहुॅच जाने के लिये आवष्यक व्यवस्थाऐं करने के निर्देष दिये गये है। ताजियों के जुलूस में धारदार हथियारों, अग्नेय शस्त्र, ट्युब लाईट फोड़ने वाले करतबों के साथ ही डी.जे. को प्रतिबंधित किया गया है। जुलूस के निकाले जाने संबंधी आवष्यक व्यवस्थाओं के लिये संबंधित अधिकारियों को पाबंद किया गया है।

लायसेंस प्राप्त व्यापारी ही दीपावली पर फटाखे बेच सकेगे
लायसेंस प्राप्त व्यापारी ही दीपावली पर फटाखे बेच सकेगे। फटाखों को निर्धारित दुकानों के अलावा अन्य दुकानों, ठेले पर बेचा जाना पूर्णतः प्रतिबंधित किया गया है। आतिषबाजी व्यवसाय के लिये अस्थायी तौर पर लगने वाली दुकाने निर्धारित स्थलों में पर निर्धारित अवधि तक लगाई जा सकेगी। दीपावली पर्व पर अन्य व्यवसायों को भी दुकानों के बाहर सामग्री बेचा जाना प्रतिबंधित किया गया है जिससे प्रायः आवागमन बाधित होता है। शहर के प्रमुख बाजारों (माणक चैक एवं चांदनी चैक) में आवागमन की सुगमता के मद्देनजर वाहनों का प्रवेष प्रातः 9 बजे से रात्री 9 बजे तक प्रतिबंधित रहेगा।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds