April 26, 2024

विकास कार्य आसानी से होगे योजनाबद्ध तरीके से काम होने पर – कलेक्टर

वर्ष 2017-18 की जिले की विकास योजना पर कार्य आरम्भ

रतलाम 27अगस्त (इ खबरटुडे)। जिले में आगामी वित्तिय वर्ष में होने वाले विकास कार्यो को जिले की कार्ययोजना में सम्मिलित किये जाने के लिये जनप्रतिनिधियों का प्रशिक्षण सह उन्नमुखीकरण सत्र आज कलेक्टोरेट सभाकक्ष में आयोजित किया गया। सत्र का सम्बोधित करते हुए कलेक्टर बी.चन्द्रशेखर ने कहा कि जिले के विकास कार्यो को आसानी से करने के लिये आवश्यक हैं कि उसके लिये समुचित प्रक्रिया का पालन किया जाये ताकि एक बार में कार्य योजना में शामिल कार्यो को पूर्ण किया जाना आसान हो सके।
कार्यशाला में जिला योजना अधिकारी द्वारा बताया गया कि वर्ष 2017-18 की कार्य योजना हेतु राज्य शासन से चार सौ 55 करोड़ रूपये की राशि की विभिन्न विभागों अंतर्गत कार्ययोजना बनाये जाने हेतु लक्ष्य प्राप्त हुआ है। आज की कार्यशाला सह प्रशिक्षण शिविर में जनप्रतिनिधियों को अवगत कराया गया कि उक्त कार्य योजना दो स्तरों पर निर्मित की जायेगी। ग्रामीणों क्षेत्र के लिये ग्राम स्तर पर एवं नगरीय निकायों के लिये वार्ड स्तर पर योजनाओं का निर्माण किया जायेगा। कार्यशाला सह सत्र में जिला पंचायत अध्यक्ष परमेश मईड़ा, जावरा विधायक आर.पी.पाण्डे, रतलाम ग्रामीण विधायक मथुरालाल डामर, सैलाना विधायक श्रीमती संगीता चारेल भी उपस्थित थी।

वर्क शॉप में जिला नियोजन के मुख्य पहलुओं तथा जिला योजना समिति की भूमिका के बारे में निर्वाचित जनप्रतिनिधियों एवं जिला योजना समिति के सदस्यों के साथ विकेन्द्रीकृत एवं एकीकृत जिला योजना वर्ष 2017-18 की तैयारियों पर चर्चा की गई। बैठक में जनपद स्तर/नगरीय निकाय स्तर प्रशिक्षण प्रदान करने वाले मास्टर टेªनर्स, डाटा इन्ट्री ऑपरेटर के साथ विभाग प्रमुखों को प्रशिक्षण में उपस्थित थे। प्रशिक्षण में सभी जिला स्तरीय विभाग प्रमुख के द्वारा अपने विभाग की विभागीय योजनाओं एवं गतिविधियों की विस्तृत जानकारी प्रदान की गई। वर्क शॉप में बताया गया कि गतवर्ष में तैयार की गई कार्ययोजना में चार करोड़ 13 लाख 70 हजार के कार्य स्वीकृत किये गये थे। इस वर्ष चार सौ 55 करोड़ रूपये का लक्ष्य मिला है। वर्ष 2016-17 में संचालित हो रही कार्य योजना में कृषि के लिये चार करोड़ 75 लाख, उद्यानिकी के लिये चार करोड़ 58 लाख, वन विभाग के लिये 12 करोड 43 लाख, ग्रामीण विकास विभाग के लिये 89 करोड़ 47 लाख, पंचायत के लिये 12 करोड, जल संसाधन के लिये 19 करोड़ 20 लाख, पीडब्ल्युडी के लिये 55 करोड़, आर्थिक एवं सांख्यिकी के लिये नौ करोड 85 लाख, राज्य शिक्षा केन्द्र के 62 करोड 38 लाख, लोक शिक्षण को चार करोड़ 86 लाख 98 हजार, पीएचई को 21 करोड़ 23 लाख, स्कूल शिक्षा को सात करोड 38 लाख, नगरीय प्रशासन को दो करोड़, अनुसूचित जाति कल्याण स्कूल शिक्षा को सात करोड़ 38 लाख, अनुसूचित जाति कल्याण को पॉच करोड़ 81 लाख, अनुसूचित जनजाति कल्याण स्कूल शिक्षा को 39 करोड 60 लाख, अनुसूचित जनजाति कल्याण को दस करोड़ 75 लाख,पिछड़ा वर्ग कल्याण 6 करोड़ 54 लाख, सामाजिक न्याय को 23 करोड 32 लाख, महिला एवं बाल विकास विभाग दस करोड़ 49 लाख सहित लगभग 35 विभागों की विभिन्न योजनाओं के लिये कुल चार सौ 13 करोड़ 70 लाख 60 हजार रूपये की राशि स्वीकृत की गई थी। इस वर्ष इतने ही विभागों की 154 योजनाओं के लिये चार सौ 55 करोड़ रूपये की कार्य योजना तैयार किये जाने हेतु जनप्रतिनिधियों को प्रशिक्षण सह जानकारी प्रदान की गई ताकि वे अपने क्षेत्रों के विकास कार्यो को कार्य योजना में सम्मिलित करा सकें।

आवेदन पत्रों की रसीद मय दिनांक एवं समय के प्रदान करें- कलेक्टर
कलेक्टर बी.चन्द्रशेखर ने सभी विभागों को निर्देश दिये हैं कि हितग्राही मूलक योजनाओं से जो पात्र हितग्राहियों को लाभान्वित करने के लिये आवश्यक हैं कि हितग्राहियों द्वारा लाभ प्राप्ति हेतु प्रस्तुत किये जाने वाले आवेदनों की प्राप्ति रसीद प्रदान की जाये। रसीद में दिनांक एवं प्राप्ति के समय का उल्लेख करना आवश्यक होगा। उन्होने कहा हैं कि जिन आवेदन पत्रों की प्राप्ति रसीदे प्रदान नहीं की जायेगी उन्हें चयन के समय प्रकरण स्वीकृति में सम्मिलित नहीं किया जा सकेगा। कलेक्टर ने बताया कि इससे विभिन्न विभागों के अंतर्गत पहले आओ, पहले पाओं के सिद्धांत पर योजनाओं से लाभान्वित होने वाले पात्र व्यक्तियों के चयन में पारदर्शिता को बेहतर बनाये जाने में मदद मिलेगी। सदस्यों द्वारा बताया गया था कि पहले आओ,पहले पाओं सिद्धांत के आधार पर विभागीय अधिकारियों के द्वारा पूर्व से चिन्हित लोगों को ही लाभ प्रदान कर दिया जाता है।

ग्राम सेवक ईमानदारी से काम करे तो लोगों को लाभ पहुॅचें – जावरा विधायक
प्रशिक्षण सत्र में कृषि विभाग द्वारा अपनी योजनाओं की जानकारी देते हुए बताया गया कि ग्रामीणों को लाभान्वित किया जा रहा है। जावरा विधायक आर.पी.पाण्डे ने आपत्ति ली कि विभाग के द्वारा चिन्हित कृषकों को ही योजनाओं का लाभ मिल रहा हैं और आम कृषक अभी भी योजनाओं का लाभ प्राप्त करने के लिये दूर हैं। उन्होने कहा कि जब तक मैदानी अमले में कार्यरत ग्राम सेवक द्वारा निष्पक्षतापूर्वक ईमानदारी से काम नहीं करेगा तब तक आम किसान को योजनाओं का लाभ नहीं पहुच पायेगा। उन्होने इसमें सुधार की आवश्यकता जताई है।
नकली खाद, बीज बेचने वालों पर नकेल कसे

कार्ययोजना के लिये आयोजित कार्यशाला में समिति के सदस्यों के द्वारा जिले में नकली खाद,बीज बेचने वालों के खिलाफ कडी कार्यवाही नहीं होने एवं उसके कारण किसानों की फसलों को होने वाले नुकसान पर चिंता जताई गई। सदस्यों ने मांग की कि बगैर लायसेंस के खाद, बीज बेचने वालों के विरूद्ध कठोर कार्यवाही की जाये और कृषि अधिकारी बताये कि ऐसे दूकान संचालकों के खिलाफ कार्यवाही किये जाने हेतु आम कृषक किसके पास जाये। कलेक्टर ने उप संचालक कृषि को ऐसे लोगों की पड़ताल कर और चिन्हित कर कठोर कार्यवाही करने के निर्देश दिये।

उद्यानिकी में तितरी, मथुरी से आगे बढ़े
उद्यानिकी विभाग के उप संचालक को सदस्यों के द्वारा कहा गया कि विभाग मंे कार्य का अत्याधिक स्कोप होने के बावजुद भी बात तितरी, मथुरी से आगे नहीं बढ़ रही है, क्या अन्य स्थानों के कृषक क्षेत्र में और बेहतर कार्य करने में सक्षम नहीं है। सदस्यों के द्वारा किसान भ्रमण में पूर्व में ले जा चूके किसानों को ही ले जाने के लिये आपत्ति जताई। कलेक्टर ने निर्देशित किया हैं कि किसान भ्रमण कार्यक्रम में कम से कम तीन वर्ष का अंतर रखा जाये। जो किसान एक बार भ्रमण पर जा चूके हैं उन्हें पुनः भ्रमण का अवसर तीन वर्ष बाद ही मिलें। हर बार नवीन कृषकों को ही ले जाये। जावरा विधायक ने आपत्ति जताई कि आप देखते भी हैं कि कौन जा रहा हैं और क्या वह पहले जा चूका है। बेहतर होगा कि अन्य लोगों को मौका दे।

वर्क शॉप में कलेक्टर ने सभी विभागों को अपने-अपने जिला स्तरीय कार्यालयों एवं उपखण्ड कार्यालयों में विभागीय प्रचार-प्रसार के होर्डिग एवं बोर्ड लगाने, जनपद स्तर पर कार्य योजना बनाये जाने ंसबंध वर्क शॉप आयोजित करने, कार्ययोजना के बेहतर निर्माण हेतु सही प्रकार की टेªनिग देने, छात्र गृह योजना अंतर्गत ज्यादा से ज्यादा बच्चों को लाभान्वित करने के लिये निर्देशित किया है। बैठक में जिला योजना समिति के विभिन्न सदस्यों के साथ ही मनोनित सदस्य बजरंग पुरोहित, आशोक जैन, सांसद प्रतिनिधि प्रभु राठौर भी मौजूद थे।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds