September 22, 2024

गुना में लुटेरों ने मालगाड़ियों के गार्डों को मारा और लूटा

गुना,12 अगस्त (इ खबरटुडे)।जिले के विजयपुर रेलवे स्टेशन के पास लुटेरों ने तीन मालगाड़ियों के गार्डों को निशाना बनाया। एक गार्ड के साथ तो लुटेरों ने मारपीट और लूटपाट की, दूसरे गार्ड को लूटने का प्रयास किया तो उसने साथियों को एकत्रित कर ललकारा फिर दोनों तरफ से पथराव हुआ।

एक गार्ड मालगाड़ी की स्पीड तेज होने से बदमाशों का शिकार होने से बच गया। इतना सब होने के बाद भी पुलिस ने पांच घंटे तक कार्रवाई नहीं की जिससे बदमाशों की घेराबंद तक नहीं हो सकी। आक्रोशित रेलवे कर्मचारियों ने आज दिन में जीआरपी का घेराव किया।
जानकारी के मुताबिक विजयपुर स्टेशन से रात करीब साढ़े बारह बजे एनएफएल के लिए एक मालगाड़ी जा रही थी जिसका गार्ड विजय कुमार गुप्ता बैठा था। गाड़ी की गति धीमी थी और दो बदमाश गार्ड के डिब्बे में चढ़ गए। उन्होंने मालगाड़ी में चढ़कर गार्ड के कपड़े फाड़ दिए और उसके ही बेल्ट से मारपीट की। जब गार्ड ने बचने के लिए दौड़ लगाई तो लुटेरों ने उसे डिब्बे के नीचे पटक लिया। उससे सोने का लॉकेट, पर्स, 500 रुपए, एटीएम आदि छीन लिया। किसी तरह विजय कुमार ने भागकर विजयपुर स्टेशन पर स्टेशन मास्टर को बताया तो उन्होंने वॉकीटॉकी से मालगाड़ी के ड्रायवर को घटना की जानकारी दी।
गार्ड के साथ हुई घटना की सूचना जीआरपी और स्थानीय पुलिस को दी गई। इसके साथ ही गार्ड के साथ हुई मारपीट और कपड़े फाड़े जाने पर घरेलू गैस से भरी मालगाड़ी का एक गार्ड सुबोध कुमार अपनी ट्रेन से चादर लाने गया तो वे ही बदमाश वहां मौजूद थे। उन्होंने उसे भी पकड़कर लूटने का प्रयास किया लेकिन वह अपने डिब्बे के केबिन में जाने में कामयाब रहा और उसने भीतर से कुंडी लगाकर स्टेशन के स्टाफ को वॉकीटॉकी से घटना की जानकारी दी।
विजयपुर स्टेशन पर मौजूद रेलवे कर्मचारियों ने बदमाशों पर पथराव किया तो उन्होंने भी दूसरी तरफ से पत्थर फेंके। कुछ देर बाद वे भाग गया। इन गार्डों के साथ हुई इस घटना के पहले एक अन्य गार्ड बीएस मीणा के साथ भी लुटेरों ने वारदात का प्रयास किया था। वे उसकी गाड़ी में तो चढ़ गए लेकिन ट्रेन की रफ्तार तेज होने से वे उतरकर भाग गए।
गार्ड विजय कुमार और सुबोध कुमार के साथ हुई घटना के दौरान करीब एक घंटे तक बदमाश वहां मौजूद रहे लेकिन पुलिस की लापरवाही से उनकी घेराबंदी तक नहीं हो सकी। घटना की सूचना पर जिला पुलिस के जवान वहां पहुंचे लेकिन वे जीआरपी का कार्यक्षेत्र होने तथा ब्यावरा में चोरी के घटनास्थल पर जाने का कहते हुए चले गए।
वहीं गुना जीआरपी ने ब्यावरा का घटनास्थल होने का हवाला देते हुए गार्ड विजय कुमार का सुबह पांच बजे तक मेडिकल तक नहीं कराया। रेलवे स्टाफ ने जब अपने वरिष्ठ अधिकारियों को घटना की जानकारी दी और पुलिस के रवैये के बारे में बताया जब कहीं गुना जीआरपी ने मेडिकल कराया व शून्य पर एफआईआर दर्ज की।

You may have missed