September 22, 2024

विजय रुपानी होंगे गुजरात के नए मुख्‍यमंत्री

अहमदाबाद 05 अगस्त (इ खबरटुडे)। भाजपा नेता विजय रुपानी गुजरात के नए मुख्यमंत्री होंगे। शुक्रवार को राज्‍य के विधायक दल की बैठक में यह निर्णय लिया गया है। इससे पहले कहा जा रहा था कि न‍ितिन पटेल मुख्‍यमंत्री बन सकते हैं लेकिन बैठक के बाद एक बड़ा उलटफेर हुआ और नितिन पटेल की बजाय गुजरात सीएम के रूप में विजय रुपानी के नाम की घोषणा हो गई। नितन पटेल राज्‍य के उपमुख्‍यमंत्री बनेंगे।

लंबी चली बैठक के बाद रूपानी के नाम पर निर्णय

आनंदीबेन पटेल का उतराधिकारी तलाशने के लिए भाजपा अध्यक्ष अमित शाह के अलावा नितिन गडकरी व अन्‍य नेता विधायक दल की बैठक में हिस्‍सा लेने पहुंचे थे बैठक के बाद नितिन गडकरी ने ही रुपानी के नाम की घोषणा की।खबरों के अनुसार भाजपा अध्यक्ष अमित शाह विजय रुपानी को सीएम बनाना चाहते थे और आनंदीबेन पटेल नितिन पटेल के पक्ष में थी। लंबी चली बैठक के बाद रूपानी के नाम पर निर्णय हो गया।

जनसंघ के समय से हैं पार्टी के कार्यकर्ता
विजय रुपानी ने एबीवीपी कार्यकर्ता के रूप में अपने राजनीतिक जीवन की शुरुआत की थी। 1971 में वो जनसंघ से जुड़े और आपातकाल में भी पार्टी कार्यकर्ता के रूप में जेल गए थे। 1998 में केशुभाई पटेल की सरकार में संकल्पपात्र अमलीकरण समिति के चेयरमैन बने और 2002 तक इस पद पर रहे।

इसके बाद उन्‍हें गुजरात टूरिज्‍म बोर्ड का अध्‍यक्ष बना दिया गया। इसी साल रुपानी राज्‍यसभा सदस्‍य भी बने। 2014 में राजकोट उपचुनाव से जीतकर वो आनंदीबेन की कैबिनेट में शामिल हुए और उन्‍हें ट्रांसपोर्ट, लेबर और वाटर सप्‍लाय मंत्री बनाया गया।

भाजपा के प्रदेश अध्‍यक्ष विजय रुपानी को पीएम मोदी और भाजपा अध्‍यक्ष अमित शाह का करीबी माना जाता है। रुपानी एक आक्रामक नेता होने के साथ ही संगठन में काम करने का लंबा अनुभव रखते हैं। वो लगातार चार बार वो प्रदेश बीजेपी के महामंत्री रहे हैं।

You may have missed