अपने एनड्राईड मोबाईल पर इ-खबर टुडे को डाउनलोड करे और ताजा खबरो के साथ हमेशा अपडेट रहे डाउनलोड करने के लिये प्ले स्टोर पर ekhabartoday.com टाइप करे ओर डाउनलोड करे ekt

रतलाम से गुजरेगी बुलेट ट्रेन

नए रेल बजट में आएगा बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट का प्रस्ताव
नई दिल्ली/रतलाम,१३ मार्च(इ खबरटुडे)। विश्व के कई देशों में चल रही तेज गति वाली बुलेट  ट्रेन भारत में भी दौडेगी। यह बुलेट ट्रेन रतलाम से भी गुजरेगी। बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट का प्रस्ताव नए रेल बजट में प्रस्तुत किया जाएगा। प्रस्तावित बुजेट ट्रेन की गति शुरुआती दौर में २०० किमी प्रति घण्टा होगी जिसे बढाकर साढे तीन सौ किमी प्रति घण्टा तक किया जा सकेगा। देश का पहला हाई स्पीड कारिडोर नई दिल्ली से अहमदाबाद के बीच विकसित किया जाएगा।रेलवे के उच्चस्तरीय सूत्रों के मुताबिक वर्तमान में नईदिल्ली से अहमदाबाद के बीच चलने वाली सबसे तेज गति की गाडी दुरन्तों सात घण्टे का समय लेती है ,लेकिन हाईस्पीड कारिडोर के विकसित होने के बाद समय में कमी आएगी और यह दूरी मात्र चार घण्टे में तय की जा सकेगी। रेलवे सूत्रों के मुताबिक नई दिल्ली अहमदाबाद हाई स्पीड कारिडोर विकसित करने पर ६० हजार करोड रुपए की लागत आंकी गई है।
रेलवे सूत्रों के मुताबिक,रेलवे के आधुनिकीकरण के लिए टैक्नोक्रेट सैम पित्रोदा की अध्यक्षता में गठित विशेषज्ञ ग्रुप ने रेल मंत्रालय को सौंपी गई अपनी रिपोर्ट में बुलेट ट्रें प्रोजेक्ट प्रस्तुत किया है। ग्रुप द्वारा सौंपी गई प्रोजेक्ट रिपोर्ट में कहा गया है कि बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट दस साल में पूरा किया जा सकता है। इसके लिए पब्लिक प्राईवेट पार्टनरशिप के आधार पर जरुरी रकम जुटाई जा सकती है। रिपोर्ट में अनुमान लगाया गया है कि पब्लिक प्राईवेट पार्टनरशिप के आधार पर पहले पांच सालों में २० हजार करोड की रकम जुटाई जा सकेगी।
रतलाम से गुजरेगी बुलेट ट्रेन
रेलवे सूत्रों के मुताबिक वर्ष २०११ में बुलेट ट्रेन के लिए जापान के विशेषज्ञों का एक दल भारत आया था। इस दल ने हाई स्पीड कोरिडोर के लिए मुंबई और नई दिल्ली के बारे में विचार विमर्श किया था। जापान से आए विशेषज्ञ दल ने मुंबई दिल्ली रुट का सर्वेक्षण करने के बाद हाई स्पीड कारिडोर के लिए जो मार्ग चुना उसमें सूरत वडोदरा,रतलाम,कोटा और मथुरा भी शामिल है। इसका अर्थ है कि देश की पहली बुलेट ट्रेन रतलाम से होकर ही गुजरेगी।

Powered by WordPress | Designed by: diet | Thanks to lasik, online colleges and seo