April 24, 2024

पृथ्वी II मिसाइल का कामयाब परीक्षण, इसी पर बौखलाया था पाक

बालेश्वर (ओडिशा)18मई (इ खबरटुडे)। भारत ने आज परमाणु क्षमता संपन्न और स्वदेश में विकसित ‘पृथ्वी दो’ मिसाइल का सफल प्रक्षेपण किया। मिसाइल का प्रक्षेपण ओडिशा में चांदीपुर परीक्षण रेंज से किया गया और यह सेना के उपयोग के लिहाज से प्रायोगिक परीक्षण था। बता दें कि भारत के मिसाइल परीक्षण से पड़ोसी देश पाकिस्तान बौखलाया हुआ है।
इससे पहले, भारत के सुपरसोनिक इंटरसेप्टर मिसाइल परीक्षण पर प्रतिक्रिया देते हुए प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के विदेशी मामलों के सलाहकार सरताज अजीज ने कहा था कि पाकिस्तान इस मामले को अंतरराष्ट्रीय मंच पर उठाएगा और अपनी रक्षा प्रणाली को दुरुस्त करने के लिए अत्याधुनिक तकनीक हासिल करेगा।

सतह से सतह पर मार करने में सक्षम इस मिसाइल का परीक्षण यहां एकीकृत परीक्षण रेंज (आईटीआर) पर प्रक्षेपण परिसर 3 से सुबह करीब नौ बजकर 40 मिनट पर किया गया।
सूत्रों ने यह जानकारी देते हुए बताया कि पृथ्वी 2 के लगातार दो परीक्षण करने की योजना थी। लेकिन पहले सफल परीक्षण के बाद दूसरे परीक्षण के विचार को तकनीकी समस्याओं के चलते छोड़ दिया गया। इसी स्थल से 12 अक्तूबर 2009 को दो परीक्षण किए गए थे तथा दोनों सफल रहे थे। 350 किलोमीटर की मारक क्षमता वाली पृथ्वी 2 मिसाइल 500 से एक हजार किलोग्राम तक के आयुध ले जाने में सक्षम है और इसमें लिक्विड प्रोपल्शन ट्विन इंजन लगे हैं।
सूत्रों ने बताया, ‘मिसाइल के प्रक्षेपण पर डीआरडीओ राडार, इलैक्ट्रो ऑप्टिकल ट्रैकिंग सिस्टम से निगरानी की गई।’ बंगाल की खाड़ी में इसके प्रभाव स्थल पर एक पोत पर तैनात टीम ने नीचे आने के इसके पूरे सफर का परीक्षण किया। भारतीय सशस्त्र बल में वर्ष 2003 में शामिल की गई नौ मीटर लंबी पृथ्वी 2 मिसाइल पहली ऐसी मिसाइल है जिसे डीआरडीओ ने भारत के प्रतिष्ठित आईजीएमडीपी (इंटीग्रेटिड गाइडिड मिसाइल डेवलपमेंट प्रोग्राम) के तहत विकसित किया गया है।
सूत्रों ने बताया कि इस प्रकार के परीक्षण स्पष्ट रूप से इस बात का संकेत हैं कि भारत किसी भी आपात स्थिति का मुकाबला करने के लिए तैयार है। पृथ्वी 2 का पिछला उपयोगी परीक्षण 16 फरवरी 2016 को इसी रेंज से किया गया था।

बौखलाया पाकिस्तान, करेगा शिकायत

भारत के सुपरसोनिक इंटरसेप्टर मिसाइल परीक्षण पर प्रतिक्रिया देते हुए प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के विदेशी मामलों के सलाहकार सरताज अजीज ने कहा कि पाकिस्तान इस मामले को अंतरराष्ट्रीय मंच पर उठाएगा और अपनी रक्षा प्रणाली को दुरुस्त करने के लिए अत्याधुनिक तकनीक हासिल करेगा।
रेडियो पाकिस्तान को कोट करते हुए द डॉन ने कहा, ‘अजीज ने भारत के मिसाइल परीक्षण पर चिंता जताई है और कहा कि यह क्षेत्र में शक्ति के संतुलन को बिगाड़ेगा।
अजीज ने दृढ़तापूर्वक कहा कि पाकिस्तान अपने रक्षा ढांचे को लेकर अंजान नहीं है और इस्लामाबाद अपनी रक्षा प्रणाली को और मजबूत करेगा। नवाज शरीफ के सलाहकार अजीज ने भरोसा दिया कि भारत के रक्षा विकास कार्यक्रम का अंतरराष्ट्रीय मंच पर विरोध जताएगा।
राजनीतिज्ञ ने आगे कहा कि भारत अमेरिकी सहायता का फायदा उठाकर ऐसे काम को अंजाम दे रहा है क्योंकि अमेरिका सोचता है कि भारत की मजबूती चीन को रोकने में मददगार साबित होगी।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds