March 28, 2024

फिर खुले ढोलावाड के गेट,28 इंच बारिश

दो दिन से जारी वर्षा, सडंकों पर भरा पानी

रतलाम, 28 अगस्त (इ खबरटुडे)। शहर में मानसून की सक्रियता लगातार बनी हुई है। दो दिन से जारी वर्षा मे मेघों ने मंगलवार को भी शहर को जम कर भिगोया। पिछले 24 घंटे में शहर में करीब पौने दो इंच पानी बरसा। रुक-रुक कर हो रही बारिश और बादल छाने से वातावरण में ठंडक बढ़ गई। जिले में बारिश का आंकड़ा 28  इंच के लगभग पहुंच गया हैं। धोलवाड ड़ेम में जल स्तर बढने के कारण रविवार रात को डेम के एक गेट फिर खोल दिए गया। इसके पूर्व धोलावाड़ डेम के दो गेट 6   साल बाद 20 अगस्त को खोले गए थे। भादौ की शुरू हुई झड़ी से शहर तरबतर हो गया है। शहर पर काले बादलों की चादर तीन दिन पहले से ही तनी हुई थी।

पानी से लदे बादलों के काफिलों की आवाजाही बनी रही। सोमवार दिन से जारी बारिश मंगलवार को भी रुक-रुक कर जारी रही। बीती रात  भी कभी तेज और कभी धीमी बारिश ने  वातावरण में ठंडक घोल दी । रुक-रुक कर विभिन्न चरणों में हुई बारिश से मौसम सुहावना हो गया।  तेज बारिश के चलते सड़कों पर कई बार पानी भर गया। न्यू रोड, चौमुखीपुल, पोरवाड़ो का वास, सेठजी का बाजार, इंद्रलोक नगर, जवाहर नगर, पीएण्डटी कालोनी आदि क्षेत्रों में सड़कों पर पानी भर गया। मंगलवार को भी बारिश का यह क्रम चलता रहा।

भीगा-भीगा रहा वातावरण

लगातार हो रही बारिश के चलते मौसम भीगा -भीगा ही बना रहा। सड़कें गीली थीं और इमारतें भी गीली व धुली हुई नजर आईं। बारिश के बाद वातावरण में ठंडक बढ़ गई। लोगों ने एयर कंडीशनर व कूलर बंद कर दिए। तेज गति से पंखे की हवा भी नहीं सुहा रही थी। वहीं सड़कों पर फैले कीचड़ ने लोगों की परेशानियों को बढ़ा दिया हैं।

धोलावाड़ के गेट खुले

ेलगातार बारिश के बाद सोमवार रात करीब 12 बजे धोलावाड़ डेम का एक गेट खोल दिया गया। जलसंसाधन विभाग के उपयंत्री एसके मिश्रा ने बताया कि डेम का जल स्तर बढने के बाद कार्यपालन यंत्री पीएस बघेल के निर्देशन में जल संसाधन विभाग के एसडीओ हरीश कुमावत, सब  इंजीनियर क्यूए खान आदि डेम के जल स्तर पर लगातार निगाहे जमाए हुए है। श्री मिश्रा ने बताया कि रात को डेम का जल स्तर लगातार बढ़ने के बाद रावटी,बाजना के तहसीलदार,पटवारी और थाना प्रभारियों को डेम के गेट खोलने के पूर्व एहतीयातन सूचना दे दी गई थी। धोलावाड़ डेम के आस-पास के गांवो में भी सूचना दे दी गई थी। श्री मिश्रा के अनुसार रात करीब 12 बजे एक गेट खोला गया जब कि आठ दिन पूर्व डेम के दो गेट खोले गए थे। डेम के गेट खोलने की जानकारी मिलने पर रतलाम से भी कई लोग धोलावाड़ का नजारा देखने पहुंचे।

सैलाना आगे, जावरा पीछे

पिछले 24 घंटो में जिले के सभी विकासखण्डों में जोरदार बारिश हुई। सबसे यादा बारिश आलोट विकासखण्ड में सबसे यादा बारिश दर्ज की गई,जिसके बाद अभी तक बारिश में आगे चल रहा सैलाना में जम कर बारिश हुई। सोमवार सुबह 8   बजे से मंगलवार सुबह 8   बजे तक आलोट में 51 मिमी., जावरा में 42.4 मिमी., पिपलोदा में 19 मिमी., बाजना में 15 मिमी., रतलाम में 5 मिमी., सैलाना में 31 मिमी. बारिश दर्ज की गई हैं। जिले में 24 घंटे के दौरान औसत 27.2 मिमी. बारिश हुई हैं। मंगलवार सुबह तक की स्थिती में आलोट में अब तक 704 मिमी., जावरा में 6  8  6   मिमी., पिपलोदा में 6 77 मिमी., बाजना में 718   मिमी, रतलाम में 720 मिमी और सैलाना में 776  .4 मिमी के लगभग बारिश दर्ज हो चुकी हैं।

 

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds