April 27, 2024

इन्दौर में बनेगा विश्व-स्तरीय जेम्स ज्वेलरी पार्क

मुख्यमंत्री ने दिया डायमंड कटिंग और पॉलिशिंग में निवेश का आमंत्रण
मुम्बई,25 अगस्त(इ खबरटुडे)। मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि मध्यप्रदेश के हीरे अब पूरी दुनिया में चमक रहे हैं। उन्होंने हीरे की कटिंग और पॉलिशिंग के क्षेत्र में निवेश की संभावनाओं को रेखांकित करते हुए निवेशकों को इस तेजी से उभरते क्षेत्र में निवेश करने का आमंत्रण दिया। श्री चौहान ने बताया कि इन्दौर में जेम्स ज्वेलरी पार्क स्थापित किया जा रहा है। इस पार्क में विश्व-स्तरीय अधोसंरचना उपलब्ध करवाई जायेगी।

मुख्यमंत्री श्री चौहान  यहाँ मुम्बई में छतरपुर जिले से प्राप्त हीरों के आभूषणों की प्रदर्शनी के अनावरण कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। उल्लेखनीय है कि रियो टिन्टो एक्सप्लोरेशन इंडिया प्रायवेट लिमिटेड द्वारा बंदर, विकासखण्ड बक्सवाहा में हीरा उत्खनन का काम किया जा रहा है। डायमंड आभूषणों की डिजाइन मध्यप्रदेश की ही सुश्री रीना अहलुवालिया ने तैयार की। इन आभूषणों को प्रदेश की महिला शक्ति के नाम समर्पित किया गया।

श्री चौहान ने कहा कि निवेशकों को दी जा रही सुविधाओं के चलते मध्यप्रदेश एक महत्वपूर्ण निवेश क्षेत्र के रूप में सामने आया है। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश निवेश मित्र राज्य होने के साथ-साथ शांति का टापू है। उन्होंने बताया कि उद्योगों के माध्यम से स्थानीय स्तर पर ज्यादा से ज्यादा रोजगार उपलब्ध करवाना की राज्य सरकार की प्राथमिकता है। श्री चौहान ने कहा कि रियो टिन्टो द्वारा प्रदेश में किये जा रहे हीरा उत्खनन कार्य में संलग्न 70 प्रतिशत कारीगर प्रदेश के हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि मध्यप्रदेश अब तेजी से आगे बढ़ रहा है। आर्थिक विकास दर 12 प्रतिशत और कृषि क्षेत्र में विकास की 18 प्रतिशत दर यह साबित करते हैं कि प्रदेश ने अपनी विकास गति बढ़ा दी है और जल्दी ही विकसित राज्यों की बराबरी कर लेगा।

अपर मुख्य सचिव  पी.के. दाश ने प्रदेश में डायमंड कटिंग, पॉलिशिंग और आभूषण निर्माण के उद्योग की संभावनाओं पर प्रकाश डाला। इस अवसर पर पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री  अजय विश्नोई, रियो टिन्टो इंडिया के प्रबंध संचालक  निक सेनापति और रियो टिन्टो डायमंड्स के प्रबंध संचालक ब्रुस कॉक्स एवं बड़ी संख्या में आभूषण पारखी उपस्थित थे।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds