April 25, 2024

मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा पोलियो से दोहरी सुरक्षा कार्यक्रम की शुरूआत

देश के छ: राज्य में आई.पी.वी.का प्रथम चरण शुरू

भोपाल,30 नवम्बर(इ खबरटुडे)। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज यहाँ पोलियो से दोहरी सुरक्षा के लिये आई.पी.वी. के समावेश की शुरूआत की। विश्व स्वास्थ्य संगठन के आव्हान पर भारत सहित 126 देश में राष्ट्रीय टीकाकरण कार्यक्रम के अंतर्गत आई.पी.वी.( इनएक्टिवेटेड पोलियो वायरस वेक्सीन ) शुरू किया जा रहा है। भारत में आई.पी.वी. का ‘ नेशनल लांच ” प्रथम चरण में 6 राज्य मध्यप्रदेश, उत्तर प्रदेश, बिहार, गुजरात, पंजाब एवं असम में शुरू किया गया है।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कोलार, बाणगंगा एवं सनखेड़ी से अपने अभिभावकों के साथ आये बच्चे प्रत्यूष, दिव्यांश, मुन्नी, मीना, मौसमी के टीकाकरण के लिये आई.पी.वी. सौंपकर इस कार्यक्रम की शुरूआत की। एक टीका इंजेक्शन के रूप में ओ.पी.वी. ( ओरल पोलियो वेक्सीन) की तीसरी खुराक के साथ देना प्रारंभ किया जायेगा।

यह टीका नवजात शिशुओं को 14 सप्ताह (साढ़े तीन माह ) उम्र में दिया जायेगा। देरी होने पर एक वर्ष उम्र के भीतर भी यह टीका दिया जा सकेगा। हालांकि भारत पोलियो-मुक्त 27 मार्च 2014 में हो चुका है किन्तु आस-पास के राष्ट्रों ( अफगानिस्तान, पाकिस्तान, नाइजीरिया) में पोलियों के प्रकरण अभी भी हैं। इन राष्ट्रों से परिवारों के आवागमन के कारण भारत में भी पोलियो का खतरा बना हुआ है। अत: आई.पी.वी. के माध्यम से दोहरी (डबल ) सुरक्षा देकर हम पोलियो के पुनार्गमन पर प्रभावी ढंग से रोक लगा सकेंगे।

प्रदेश के बच्चों के लिये यह टीका सभी शासकीय स्वास्थ्य केन्द्रों एवं आँगनवाड़ी पर नि:शुल्क उपलब्ध करवाया जा रहा है। यह टीका अत्यंत उपयोगी, सुरक्षित और दुष्प्रभावहीन है। इस टीके के प्रांरभ होने के बाद भी ओ.पी.वी. (”दो बूंद जिंदगी की”) की सभी खुराकें पहले की तरह जारी रहेंगी। पूरे विश्व को पोलियो मुक्त करने के लिये अंतिम प्रयास के तहत आई.पी.वी. की शुरूआत एक महत्वपूर्ण कदम है।

आई.पी.वी. के शुभारंभ अवसर पर मुख्य सचिव अन्टोनी डिसा, प्रमुख सचिव लोक स्वास्थ्य श्रीमती गौरी सिंह, प्रमुख सचिव चिकित्सा शिक्षा विनोद सेमवाल, आयुक्त लोक स्वास्थ्य पंकज अग्रवाल, मिशन संचालक फैज अहमद किदवई एवं यूनीसेफ के प्रतिनिधि अनिल गुलाटी भी उपस्थित थे।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds