May 22, 2024

हुसैन टेकरी- जंजीरों से बंधे कई बंधकों को मिली मुक्ति,बंधक बनाने वाला आरोपी गिरफ्तार

रतलाम,25 जून (इ खबरटुडे)। इ खबरटुडे द्वारा जिले के जावरा स्थित प्रसिध्द मुस्लिम धर्मस्थल हुसैन टेकरी  की खौफनाक हकीकत को सामने लाए जाने के बाद पुलिस ने पुलिस ने जहां कई बंधकों को मुक्त कराया है,वहीं लोगों को बंधक बनाकर रखने वाले आरोपी के खिलाफ आपराधिक प्रकरण दर्ज कर उसे गिरफ्तार कर लिया गया है।
उल्लेेखनीय है कि विगत 23 जून को इ खबर टुडे ने सबसे पहले रतलाम निवासी कालूराम चौहान को हुसैन टेकरी पर बंधक बना कर रखे जाने तथा अनेक स्वस्थ मस्तिष्क वाले व्यक्तियों को पागल बनाने के षडयंत्र की खबर प्रकाशित की थी।  कालूराम ने जावरा के औद्योगिक क्षेत्र पुलिस थाने पर पंहुच कर शिकायत की थी कि उसे हुसैन टेकरी स्थित वसी लॉज में जंजीरों से बांधकर बंधक बना कर रखा गया था। उसे पागल बताकर हुसैन टेकरी स्थित विभिन्न दरगाहों पर लोबान लेने के लिए जंजीरों से बांधकर ले जाया जाता था। उसे बुरी तरह पीटा जाता था और भरपेट भोजन भी नहीं दिया जाता था। कालूराम ने किसी तरह अपने एक रिश्तेदार को यह सूचना भिजवाई थी कि उसे हुसैन टेकरी पर बंधक बनाकर रखा गया है।  23 जून को ग्राम सागोरकुटी पीथमपुर(धार) निवासी दिलीप पिता देवीसिंह परमार 30 ने भी पुलिस के पास पंहुचकर इसी तरह की शिकायत दर्ज कराई थी।
कालूराम का मामला सामने आने पर तो पुलिस हरकत में नहीं आई थी,लेकिन लगातार दूसरे दिन दूसरा मामला सामने आने और इ खबरटुडे द्वारा इस मामले को प्रमुखता से उठाए जाने के बाद पुलिस ने इस मामले में कार्रवाई करते हुए लॉज संचालक मोहम्मद सईद अख्तर पिता सुल्तान आजम नि.हुसैन टेकरी के विरुध्द बंधक बनाकर रखने का आपराधिक प्रकरण दर्ज करते हुए गिरफ्तार कर लिया।
जावरा स्थित हुसैन टेकरी पर अनेक मनोरोगियों को जंजीरों से बांध कर रखा जाता है। शिकायत करने वाले दोनो व्यक्तियों ने यह भी बताया था कि कई अन्य स्वस्थ मस्तिष्क वाले व्यक्तियों को भी यहां जंजीरों से बांध कर रखा गया है। इन सूचनाओं के आधार पर पुलिस ने हुसैन टेकरी पर एक तलाशी अभियान चलाकर जंजीरों से बांध कर रखे गए करीब चलीस  महिला पुरुषों की जंजीरें खुलवाई। वसी लॉज में बांध कर रखे गए करीब पन्द्रह लोगों को भी छुडवाया गया।
जावरा सीएसपी दीपक शुक्ला ने बताया कि हुसैन टेकरी पर यह निर्देश भी दिए गए है कि किसी भी मनोरोगी को जंजीरों से ना बांधा जाए। हुसैन टेकरी के विभिन्न रोजो(दरगाहों) पर लोबान दिलाने के लिए भी जंजीरों से बांध कर नहीं ले जाया जाए। श्री शुक्ला के मुताबिक करीब चालीस व्यक्तियों की जंजीरे खुलवाई गई है। इन सभी का परीक्षण भी करवाया गया है। इनमें से कुछ ऐसे भी थे,जो मानसिक रुप से पूर्णत: स्वस्थ होने के बावजूद यहां कैद करके रखे गए थे। मनोरोगियों के परिजनों को भी समझाईश दी गई है कि वे मनोरोगियों को जंजीरों से ना बान्धे। श्री शुक्ला ने कहा कि पुलिस ने हुसैन टेकरी स्थित सभी होटल व लाजों इत्यादि की चैकिंग की है और संदिग्धों पर निगाह रखी जा रही है। उन्होने कहा कि पुलिस की इस कार्यवाही के बाद भी यदि किसी की शिकायत मिलती है,तो उस पर त्वरित कार्यवाही की जाएगी।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds