May 18, 2024

स्वीप अभियान में विभागों की भूमिका असंतोषजनक- कलेक्टर डा.गोयल

अभियान की प्रगति की समीक्षा की गई

रतलाम 5 अप्रैल (इ खबरटुडे)। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डा.संजय गोयल ने जिले में मतदाताओं को मतदान के लिए प्रेरित करने के उद्देश्य से संचालित स्वीप अभियान में विभिन्न विभागों की भूमिका को नितान्त असंतोषजनक निरूपित किया है। उन्होंने इस सिलसिले में अभियान के प्रभारी सीईओ जिला पंचायत अर्जुनसिंह डावर को अभियान को प्रभावी बनाने के लिए फौेरन कदम उठाने को कहा है।
डा.गोयल आज यहां आयोजित बैठक में मतदाता जागरूकता के स्वीप अभियान की समीक्षा कर रहे थे। कलेक्टर ने स्वीप अभियान के बारे में जिले की विभिन्न जनपद पंचायतों व्दारा की गई कार्यवाही की जानकारी हासिल की। उन्होंने विभिन्न जनपद पंचायतों व्दारा की गई कार्यवाही को अपर्याप्त बताते हुए निर्देश दिए कि संबंधित सीईओ तत्काल गंभीरतापूर्वक कदम उठाएं। बड़ी संख्या में पेम्फलेट्स वितरित कराने और मतदान के लिए लोगों को प्रेरित करने वाले संदेशों के व्यापक प्रसार के जरिए जागरूकता लाने को कहा गया। डा.गोयल ने शिक्षा विभाग, सहकारिता, लीड बैंक,कृषि विभाग,स्वास्थ्य विभाग सहित अन्य विभागों तथा नगर निगम के व्दारा स्वीप के परिप्रेक्ष्य में की गई कार्यवाही की विस्तार से समीक्षा की गई। उन्होंने निर्देश दिए कि शिक्षा विभाग इस संबंध में और अधिक प्रभावी कार्यवाही सुनिश्चित करें।
कलेक्टर ने उपायुक्त सहकारिता पी.आर.कावड़कर को निर्देशित किया कि वे सहकारी समितियों  के भवनों पर लोगों को मतदान के प्रति जागरूक बनाने के लिए नारा लेखन तथा इसी प्रकार के अन्य कदम उठाएं। उप संचालक कृषि व्दारा इस बारे में की गई कार्यवाही की समीक्षा के दौरान कलेक्टर ने उनसे सीधा सवाल किया कि क्या वे स्वयं अपने योगदान से संतुष्ट है ? कलेक्टर ने नगर निगम व्दारा स्वीप अभियान में की गई कार्यवाही पर संतोष जताया और निगमायुक्त सोमनाथ झारिया के प्रयासों को सराहा।उन्होंने अस्पतालों में लोगों के ज्यादा आवागमन के मद्देनजर वहां होर्डिंग्स लगाए जाने के निर्देश दिए। लीड बैंक अधिकारी  आर.के. पिप्पल ने कलेक्टर को बैंकों व्दारा मतदाता जागरूकता के लिए आयोजित कार्यक्रमों की जानकारी दी।
कलेक्टर डा.गोयल ने स्वीप के प्रभारी सीईओ जिला पंचायत श्री डावर से अपेक्षा की कि वे सभी संबंधित विभागों व्दारा स्वीप में की जाने वाली कार्यवाही की निरन्तर समीक्षा करें और आवश्यक निर्देश भी जारी करें। कलेक्टर ने कहा कि कुल मिलाकर यह प्रतीत होता है कि विभाग प्रमुखों ने स्वीप के प्रति अपेक्षित रूचि प्रदर्शित नहीं की है। उन्होंने बैठक में अनुपस्थित अधिकारियों को नोटिस भेजे जाने के भी निर्देश दिए। स्वीप के लिए आवश्यकतानुसार स्व सहायता समूहों एवं मध्यान्ह भोजन समूहों का सहयोग भी लिया जाए।कलेक्टर ने साफ तौर पर कहा कि स्वीप अपने आप में बेहद महत्वपूर्ण अभियान है और इस सिलसिले में किसी भी स्तर पर कोई लापरवाही क्षम्य नहीं होगी। उन्होंने समस्त विभाग प्रमुखों को 11 अप्रैल को विस्तृत रिपोर्ट के साथ उपस्थित होने के निर्देश दिए।कलेक्टर ने आगाह किया कि रिपोर्ट में उल्लिखित कार्यवाहियों की जमीनी स्तर पर तहकीकात की जाएगी और दावों की तस्दीक न होने पर संबंधित अधिकारी व कर्मचारी दण्ड के भागी होंगे।
बैठक में विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds