May 7, 2024

स्वाईन फ्लू और डेंगू की रोकथाम के प्रयास सतत जारी रखें

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने समीक्षा की 
 भोपाल28 सितम्बर(इ खबर टुडे)। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने निर्देश दिए है कि स्वाईन फ्लू और डेंगू की रोकथाम के प्रयास सतत जारी रखें। डेंगू के लार्वा को मारने का अभियान सभी जिलों में चलायें। मुख्यमंत्री श्री चौहान आज यहाँ स्वाईन फ्लू और डेंगू की स्थिति की समीक्षा कर रहे थे। बताया गया कि प्रदेश में स्थिति नियंत्रण में है।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि इन बीमारियों की रोकथाम के लिए जागरूकता अभियान लगातार चलता रहे। उन्होंने कहा कि राज्य स्तर पर प्रतिदिन समीक्षा की जाए। स्वाईन फ्लू के संभावित मरीजों की सूचना तुरंत दें। इन बीमारियों की रोकथाम में किसी तरह की लापरवाही पर सख्त कार्रवाई हो। इनके नियंत्रण के लिए शासकीय और निजी स्वास्थ्य संस्थाएँ समन्वय से काम करें। ऐसे निजी अस्पताल जहाँ इलाज की पूरी सुविधाएँ नहीं है वहाँ मरीजों को नहीं रखे।
बैठक में बताया गया कि स्वाईन फ्लू के 294 परीक्षण किए गए जिनमें 62 प्रकरण पॉजिटिव मिले। वर्तमान में 25 मरीज का इलाज अस्पतालों में चल रहा है। प्रदेश में एक लाख 36 हजार टेमी फ्लू टेबलेट उपलब्ध हैं तथा 2 लाख अगले हफ्ते मिलेंगी। सभी जिला चिकित्सालय, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र तथा 59 निजी चिकित्सालय में स्वाईन फ्लू के उपचार की व्यवस्था की गई है। शासकीय मेडिकल कॉलेजों में 20 वेंटिलेटर उपलब्ध हैं तथा 30 नए वेंटिलेटर खरीदे जा रहे हैं। सितम्बर माह में डेंगू के लिए 530 मरीज का परीक्षण किया गया जिसमें से 61 में पॉजिटिव मिलने पर उनका उपचार किया गया। वर्तमान में 15 मरीज अस्पताल में भर्ती हैं। प्रदेश में लार्वा की जाँच के लिए 2 लाख 4 हजार घर का निरीक्षण किया गया।
बैठक में मुख्य सचिव अंटोनी डिसा, प्रमुख सचिव चिकित्सा शिक्षा  विनोद सेमवाल, स्वास्थ्य आयुक्त पंकज अग्रवाल, मुख्यमंत्री के सचिव हरिरंजन राव सहित शासकीय और निजी स्वास्थ्य संस्थाओं के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

 

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds