May 13, 2024

सेवा पुस्तिका की द्वितीय प्रति उपलब्ध कराये – कलेक्टर बी.चन्द्रशेखर

रतलाम 01 फरवरी (इ खबरटुडे)।लोक कल्याणकारी राज्य में आमजन का कल्याण तभी सम्भव हैं जब सभी अधिकारी अपने कर्तव्यों का भलीभाति निर्वहन करते हुए जनता के लाभ के लिये अपन सेवाएॅ दे। कलेक्टर बी.चन्द्रशेखर ने आज समयसीमा की बैठक में नियमों की मनगढंत व्याख्या कर जनता को उनके वाजीब हकों को दिलाने में अवरोध उत्पन्न करने संबंधी अधिकारियों की आम प्रवृत्ति को लेकर कड़ी फटकार लगाई।

नियम बनाने का शौक है तो गरीबों की मदद के लिये बनाये
उन्होने हिदायत दी कि यदि नियम बनाने का इतना ही शौक हैं तो गरीब व्यक्ति को लाभ पहुॅचाने के लिये नियम बनाये अन्यथा बने हुए नियमों का ही सही रूप में पालन कराया जाना सुनिश्चित किया जाना ज्यादा बेहतर होगा।
आधार हीन कारणों से प्रकरणों को लम्बित न रखे
 कलेक्टर ने अधिकारियों को चेताया कि आधार हीन कारण्ाों से बेवजह प्रकरणों को लम्बित न रखा जाये। उन्होने बैठक में सभी अधिकारी, कर्मचारियों की सेवा पुस्तिका की द्वितीय प्रति को अद्यतन कराया जाकर संबंधितों को उपलब्ध कराने के निर्देश दिये।
समयसीमा की बैठक में कलेक्टर ने क्षतिग्रस्त फसलों का मुआवजा दिये जाने की समीक्षा करते हुए निर्देशित किया कि जहां पर मुआवजा राशि से कृषक शेष रहे हैं वहां पर बजट उपलब्ध न होने की स्थिति में जिन तहसीलों में वितरण के पश्चात बजट शेष रहा है। वहॉ का बजट ट्रांसफर कर राशि वितरित की जाये। कलेक्टर बी.चन्द्रशेखर ने सैलाना अनुभाग को पच्चीस लाख रूपये की बजट राशि आज ही अंतरित कराने के निर्देश सहायक अधीक्षक भू-अभिलेख को दिये।
 बैठक में कलेक्टर ने सभी जिला अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे अपने अधिनस्थ अधिकारी, कर्मचारियों को सेवा पुस्तिका की द्वितीय प्रति अद्यन कराके उपलब्ध कराये। कलेक्टर ने विभागीय समीक्षा के दौरान बैठक में पाया कि राष्ट्रीय परिवार सहायता योजनान्तर्गत नियमों की गलत व्याख्या कर जररूत मंद परिवारों को अप्रत्यक्ष रूप से सहायता से वंचित किया जा रहा है।
नियमाें की सही समझ विकसित करे, गलत व्याख्या न करे
 उन्होने हिदायत दी कि नियमाें की सही समझ विकसित करे, गलत व्याख्या न करे और आमजन को गलती से भी उनके अधिकारों से वंचित करने का प्रयास न करें। कलेक्टर ने कहा कि आपके द्वारा नियमों की कि गई व्याख्या तभी सार्थक होगी जब उससे जनता के कल्याण के कार्य सम्भव हो। सरकार नियम जनता के कल्याण के लिये बनाती है।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds